Home जीवन मंत्र अधिकांश सामूहिक गोलीबारी में मानसिक बीमारी एक कारक नहीं है

अधिकांश सामूहिक गोलीबारी में मानसिक बीमारी एक कारक नहीं है


THURSDAY, 25 फरवरी, 2021 (हेल्थडे न्यूज) – जो मानते हैं उसके विपरीत, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि मानसिक बिमारी अधिकांश सामूहिक गोलीबारी या अन्य प्रकार की सामूहिक हत्याओं का कारक नहीं है।

“इस संभावित निश्चित अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि गंभीर मानसिक बीमारी, जैसे कि एक प्रकार का मानसिक विकार या मानसिक मनोवस्था संबंधी विकारएक बड़े पैमाने पर गोलीबारी के लिए जोखिम कारक के रूप में अनुचित जोर दिया जाता है, जिससे जनता में डर और कलंक पैदा होता है, “अध्ययन के सह-नेता गैरी ब्रुकाटो ने कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक समाचार विज्ञप्ति में कहा। वह न्यूयॉर्क शहर में विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में एक सहयोगी अनुसंधान वैज्ञानिक हैं। ।

ब्रुकाटो और उनके सहयोगियों ने दुनिया भर में होने वाले सभी प्रकार के 1,315 सामूहिक हत्याओं का विश्लेषण किया और पाया कि सभी सामूहिक हत्यारों में से केवल 11% (निशानेबाजों सहित) और केवल 8% सामूहिक शूटर गंभीर थे मानसिक बिमारी

गैर आग्नेयास्त्रों के माध्यम से सामूहिक हत्या करने वाले लोगों में यह दर 18% थी, जैसे आग, विस्फोटक, जहर, छुरा घोंपना, भीड़ में वाहन चलाना या वाहन चलाना।

जबकि सभी सामूहिक हत्याओं के लगभग दो-तिहाई हिस्से में बंदूकों का उपयोग किया गया था, गैर-बन्दूक का अर्थ है प्रति घटना में काफी अधिक हताहत।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़े पैमाने पर निशानेबाजों के पास कानूनी इतिहास होने, मनोरंजक दवाओं का उपयोग करने, दुर्व्यवहार करने की अधिक संभावना थी शराब, और गैर-मानसिक मनोरोग या न्यूरोलॉजिक लक्षणों का इतिहास है।

अधिकांश बड़े निशानेबाज गैर-स्वचालित आग्नेयास्त्रों का उपयोग करते थे। अमेरिकी बड़े पैमाने पर निशानेबाजों में, किसी भी मनोरोग या न्यूरोलॉजिक स्थिति वाले लोग गैर-स्वचालित बंदूकों की तुलना में अर्ध-स्वचालित बंदूकों का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते थे।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के इरविंग मेडिकल सेंटर और न्यूयॉर्क स्टेट साइकियाट्रिक इंस्टीट्यूट के सेंटर ऑफ प्रिवेंशन एंड इवैल्यूएशन के शोधकर्ताओं के मुताबिक, इन निष्कर्षों से यह जानकारी मिल सकती है कि बंदूक की खरीद के लिए पृष्ठभूमि की जांच कैसे की जानी चाहिए।

उन्होंने यह भी पाया कि 1970 के बाद से बड़े पैमाने पर गोलीबारी की दर गैर-बन्दूक हत्या की दर से कहीं अधिक है, और बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर गोलीबारी संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई है।

पत्रिका में हाल ही में अध्ययन ऑनलाइन प्रकाशित किया गया था मनोवैज्ञानिक चिकित्सा

“इन आंकड़ों से पता चलता है कि अन्य समस्याएं, जैसे कानूनी समस्याएं, पदार्थ और शराब का उपयोग, और जीवन की घटनाओं का सामना करने में कठिनाई गंभीर मानसिक बीमारी पर जोर देने की तुलना में रोकथाम और नीति के लिए अधिक उपयोगी foci लगती है,” अध्ययन के सह-लेखक डॉ पॉल एपेलबाम ने कहा , एक कोलंबिया मनोचिकित्सक।

अधिक जानकारी

अमेरिकन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन पर अधिक है गन वायलेंस

स्रोत: कोलंबिया विश्वविद्यालय इरविंग मेडिकल सेंटर, समाचार रिलीज़, 18 फरवरी, 2021



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments