Home तकनीक और ऑटो अपने भावनात्मक स्थिति के आधार पर संगीत की सिफारिश करने के लिए...

अपने भावनात्मक स्थिति के आधार पर संगीत की सिफारिश करने के लिए स्पॉटिफ़ लुक


Spotify को नई तकनीक के लिए एक पेटेंट दिया गया है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी आवाज डेटा के विश्लेषण के आधार पर गाने का सुझाव दे सकता है। वैश्विक ऑडियो और संगीत स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी ने पहली बार फरवरी 2018 में इस पेटेंट के लिए आवेदन किया था और इसे इस महीने संयुक्त राज्य पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) द्वारा प्रदान किया गया था। पेटेंट की रूपरेखा ऐसी है जो उपयोगकर्ताओं के “भावनात्मक स्थिति” जैसे विविध व्यक्तिगत लक्षणों की पहचान करने और इस मॉडल के आधार पर सामग्री का सुझाव देने में सक्षम होगी। Spotify को इससे पहले एक और बल्कि अस्थिर पेटेंट प्रदान किया गया था जिसमें एक उपयोगकर्ता के Spotify अनुभव को उनके व्यक्तित्व लक्षणों के आधार पर क्यूरेट करना शामिल था।

पेटेंट “एक ऑडियो सिग्नल से स्वाद विशेषताओं की पहचान” शीर्षक से, उपयोगकर्ताओं से ऑडियो सिग्नल इनपुट को संसाधित करने के लिए एक विधि का वर्णन करता है – भाषण सामग्री और पृष्ठभूमि शोर सहित – इनपुट के आधार पर खेलने योग्य सामग्री की पहचान करने के लिए।

पेटेंट विवरण में, स्वीडिश ऑडियो और संगीत स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी बताती है कि “मीडिया स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन के लिए एक उपयोगकर्ता के लिए व्यक्तिगत मीडिया अनुशंसाएं प्रदान करने वाली विशेषताओं को शामिल करना आम है”। एक श्रोता के संगीत स्वाद की पहचान करने के लिए Spotify जो एक सामान्य दृष्टिकोण है, वह उम्र या लिंग जैसी बुनियादी जानकारी का उपयोग करता है।

नया पेटेंट इसे एक कदम आगे ले जाता है और आवाज पहचान तकनीक का उपयोग “उपयोगकर्ता के स्वाद गुणों को इकट्ठा करने” के लिए करता है। पेटेंट तकनीक का उद्देश्य “इंटोनेशन, तनाव, लय और भाषण की इकाइयों की पसंद” का पता लगाना है और इसे “एक छिपे हुए मार्कोव मॉडल आर्किटेक्चर के भीतर ध्वनिक जानकारी” के साथ संयोजित करना है ताकि स्पॉटिफ़ को उपयोगकर्ता के मूड को “खुश” करने में सक्षम हो सके। , क्रोधित, उदास या तटस्थ ”।

Spotify विवरण कि आवाज प्रदान करने वाले वक्ता की भावनात्मक स्थिति, लिंग, आयु और उच्चारण का विश्लेषण किया जाता है। तकनीक द्वारा एकत्र किए गए मेटाडेटा उस वातावरण में लोगों की संख्या का संकेत देगा जिसमें ऑडियो सिग्नल इनपुट है।

यह सब मेटाडेटा एक Spotify श्रोता के “पिछले अनुरोधों,” “सुनने और रेटिंग इतिहास,” “संबंधित प्रोफाइल जैसे कि उपयोगकर्ता के दोस्तों या सहकर्मियों के लिंक” और “उपयोगकर्ता के मौजूदा संगीत संग्रह और / या के साथ एकत्र और विश्लेषण किया जाता है।” पुस्तकालय ”।

Spotify पेटेंट फाइलिंग के अनुसार, आउटपुट वरीयताओं के अनुरूप संगीत का ऑडियो आउटपुट होगा, या वरीयताओं के अनुरूप अनुशंसित अगले संगीत ट्रैक्स का प्रदर्शन होगा। उत्पादन भी केवल एक दृश्य प्रदर्शन पर एक सिफारिश प्रदान करने के लिए हो सकता है।

Spotify पहले की है पेटेंट कराया एक और तकनीक जो उपयोगकर्ताओं को उनके व्यक्तिगत लक्षणों के आधार पर संगीत की सिफारिश कर सकती है। इस पेटेंट का उद्देश्य विभिन्न व्यक्तित्व मॉडल जैसे खुलेपन, अगरबत्ती, बहिर्मुखता, विक्षिप्तता और कर्तव्यनिष्ठा के तहत उपयोगकर्ताओं को वर्गीकृत करना है। इस प्रकार के वर्गीकरण ने Spotify द्वारा उपयोग किए जाने वाले अप्रचलित व्यक्तित्व वर्गीकरण विधि के कारण कुछ भौंहों को उभारा था।

ऑडियो और संगीत स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी अपने एल्गोरिथ्म के लिए जानी जाती है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नई ऑडियो सामग्री का सुझाव देती है। जबकि नया Spotify पेटेंट एक आश्चर्य, प्रभावशीलता या समस्याग्रस्त कारकों के रूप में नहीं आता है, जो नई तकनीक को उलझाता है, यह केवल उपयोगकर्ताओं को पता चलेगा यदि यह बाजार में हिट करता है।

पाठकों को यह ध्यान देना चाहिए कि जिन कंपनियों ने पेटेंट तकनीकों को अवधारणा बनाया है, लेकिन वे आवश्यक रूप से विपणन उत्पाद में अवधारणा का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार, हम पाठकों से नवीनतम Spotify पेटेंट लेने का आग्रह करते हैं और यह कंपनी को भविष्य के लिए एक संभावना के रूप में इंगित करता है।


क्या एलजी विंग की अनूठी डिजाइन भारत में सफल होने के लिए अकेले पर्याप्त है? हमने इस पर चर्चा की कक्षीय, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments