Home देश की ख़बरें आज का मौसम, 30 जनवरी: कड़ाके की ठंड जारी, यूपी और दिल्ली...

आज का मौसम, 30 जनवरी: कड़ाके की ठंड जारी, यूपी और दिल्ली को शीतलहर से राहत नहीं


नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब सहित कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर से आम जनजीवन प्रभावित है। इस बीच मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कोल्ड वेव के आसार जाहिर किए हैं।

वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार में कोहरे के साथ शीतलहर के रूप में जारी किए गए हैं। मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य प्रदेश में भी शीतलहर होने के आसार जताए हैं। साथ ही ओडिशा में भी कोहरा पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अरुणचल प्रदेश में गरज के साथ बिजली भी चमक सकती है और कुछ इलाकों में ओलवृष्टि की भी आशंका है।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच घुड़सवार आबू में शून्य से नीचे बना हुआ है तापमान
राजसथान में कड़ाके की सर्दी के बीच एकमात्र पर्वतीय पयर्टन प्रतिष्ठानल माउंट आबू में पारा लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है और बृहस्पतिपतिवार रात को यहां न्यूनतम तापमान सूर्यनय से 4.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौल विभाग के अनुसार राज्य के अन्य क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप है। जारी है। पिछले 24 घंटों में न्योतनम तापमान सीकर में 1.5 डिग्री, चुरू में 1.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 2.6 डिग्री, पिलानी में 2.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 3.1 डिग्री और श्रीगंगानगर में 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

घुड़सवार आबू में बीते कई दिन से नयनूतम तापमान शून्‍य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में न्‍यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य के अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, झुंझुनू, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू और बीकानेर जिलों में शीतलहर चलने का अनुमान जताया है।

उत्तर प्रदेश में ठंड का दौर जारी
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर पिछले 24 घंटे में हल्के से घना कोहरा छाया रहा और शीतलहर के साथ ही लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया कि आगरा और मेरठ मंडल में दिन के तापमान में भारी गिरावट देखी गई। वहीं बरेली मंडल में रात के तापमान में गिरावट देखी गई।

रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सबसे कम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस इटावा में दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान झांसी में 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी प्रदेश के कई स्थानों पर हल्के से घना कोहरा छाई रहने का अनुमान है।

कश्मीर घाटी में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा
श्रीनगर में पारा दो डिग्री और नीचे लुढक गया जबकि घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण कश्मीर में शुक्रवार को शीतलहर का प्रकोप और बढ़ गया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

उनके अनुसार श्रीनगर में पारा शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। एक दिन पहले न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। यानी इसमें दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। अधिकारियों के अनुसार उत्तरी कश्मीर में बारामूला के गुलमर्ग स्कीइंग स्थल पर न्यूनतम तापमान शून्य से 11.3 डिग्री नीचे रहा जो उसकी पिछली रात के तापमान शून्य से 13.4 डिग्री नीचे से अधिक है।

दक्षिण कश्मीर में कुगम पर्यटन स्थल पर पारा शून्य के 12 डिग्री नीचे तक चला गया जो उसकी पिछली रात के तापमान शून्य से 12.3 डिग्री नीचे से थोड़ा अधिक है। कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री और कोकरनाग में शून्य से 11.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। पारे में गिरावट से जलाशयों में और घाटी के कई क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति लाइनों में पानी बर्फ बन गया है।

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी, न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा
दिल्ली में शुक्रवार को भी शीतलहर जारी होने और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। भारतीय मौसम विज्ञान विज्ञान (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

जब मैदानी भाग में न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक गिर जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है। जब मैदानी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री या उससे भी नीचे चला जाता है तो वह भयंकर शीतलहर की स्थिति होती है।

विभाग ने बताया कि इस सप्ताह शीतलहर का यह तीसरा दिन है और शनिवार को भी राहत मिलने का अनुमान नहीं है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments