Home जीवन मंत्र आज ही जान लें पीनट बटर खाने के फायदे, वजन कम करने...

आज ही जान लें पीनट बटर खाने के फायदे, वजन कम करने में मददगार


पीनट बटर के स्वास्थ्य लाभ: घी और मक्खन खाने का शौक तो हर किसी को होता है लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लोग इनका सेवन कम करते हैं। अगर वहाँ कुछ टेस्ट मिल जाए तो उन्हें खाने का मजा दोगुना हो जाता है। इसी लिस्ट में पीनट बटर (पीनट बटर) भी काफी टेस्टी प्रोडक्ट है, जिसे खाने के कई फायदे हैं। ये जरूरी नहीं है कि सिर्फ जिम जाने वाले या फिर वर्कआउट करने वाले लोग ही इसे खा सकते हैं। बल्कि इसे हर कोई खा सकता है और इसे खाने की मात्रा बदल जाती है।

क्या होता है पीनट बटर
पीनट बटर अनप्रोसेड फूड होता है जो कि मूंगफली से बनता है। इसे सुपर फूड कहते हैं क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है। Webmd की खबर के अनुसार इसमें प्रयोग होने वाली मूंगफली सिकी हुई होती हैं और यह पेस्ट के रूप में विभिन्न स्थितियों द्वारा बनाई जाती है। इसमें शुगर, वेजिटेबल ऑयल और ट्रांस फैट होता है। काफी अधिक मात्रा में खाने से इसमें मौजूद ट्रांस फैट और शुगर से आपको कुछ स्वास्थ्य या हार्ट प्रोब्लम्स भी हो सकते हैं। लेकिन जंक फूड की अपेक्षा पीनट बटर खाना अधिक सही होता है। पीनट बटर को घर में भी बना सकते हैं और बाजार से भी खरीद कर सकते हैं लेकिन बाजार से खरीदे हुए तेजक्ट की अपेक्षा यदि आप घर पर इसे बनाते हैं तो वह काफी अच्छा होता है क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें: दिन में एक बार जरूर खाएं अजवाइन, कई बीमारियां स्टेगी दूरपीनट बटर खाने के फायदे

प्रोटीन का मुख्य स्रोत है

पीनट बटर में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग और फैट गेन स्टेज में काफी काम करता है। ये काफी अच्छा प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोत है।

हेल्दी फैट का है स्रोत
एक स्वर पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरी होता है लेकिन ये मोनो-अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है जो कि उच्च कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट डिसीज का कारण बन सकता है। पीनट में पाए जाने वाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैट ह्यूमन बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हैं जो लोग को हार्ट डिसीज, फैट लॉस और ओबिसिटी के खतरे से लड़ने में काफी मदद करते हैं।

काफी देर तक पेट भरा रहता है
मूंगफली केबंद्ट के कारण पीनट बटर काफी जल्दी पेट भरने वाला स्नैक्स है। ये क्रेविंग को रोकने में काफी मदद करता है जिससे आप काफी कम खाना खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। पीनट बटर में कुछ लिनोलिक एसिड और आवश्यक ओमेगा -6 फैटी एसिड भी होते हैं, जिनकी उच्च न्यूट्रिशन वेलु शरीर को काफी ताकत प्रदान करती है।

विटामिन और मिनरल मौजूद हैं
पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं। साथ ही साथ ये विटामिन बी 5, जिंक, आयरन, प्लाटेशियम और सेलेनियम में भी काफी उच्च होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं।

यह भी पढ़ें: रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द ही असर

ब्लड शुगर लेवल नहीं उठता
सुबह मूंगफली या पीनट बटर खाने से पूरे दिन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है। पीनट बटर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल इसलिए भी रहता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसका एक सर्विंग यानि लगभग 28 पीनट में एक दिन की मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता का 12 प्रतिशत हिस्सा होता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments