Home वूमेन ख़बरें आप क्या जानते हैं ?: दैनिक समाचार से जुड़ी ऐसी सुविधाएं, जिनके...

आप क्या जानते हैं ?: दैनिक समाचार से जुड़ी ऐसी सुविधाएं, जिनके बारे में हमें मालूमात में होना चाहिए


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • हमारे आस-पास कुछ ऐसी चीज़े मौजूद हैं जिन्हें हम रोज़ रेखते हैं, लेकिन उनके होने का कारण नहीं जानते हैं।
  • कुछ ऐसे ही चीज़ों के बारे में यहाँ बता रहे हैं।

पेड़-पौधों के बीच विभक्त

दो सड़कों के बीच बने डिवाइडर पर कई सुंदर फूल और सजावटी पौधे लगे हुए हैं। ये केवल सड़क को सुंदर बनाने और पर्यावरण के लिए ही लागू नहीं किए जाते बल्कि इन्हें लागू करने के कारण सुरक्षा भी है। रात के समय वाहनों का अमनमेंट दोनों तरफ़ से जारी रहता है। जब गाड़ियां विपरीत दिशा में गुज़रती हैं, तो उनकी गाड़ी की रोशनी दूसरी सड़क पर सामने से आते लोगों की आंखों पर पड़ती है। आँखों में रोशनी जाने के कारण दुर्घटना होने का डर बना रहता है। इसलिए दो सड़कों के बीच में जब पौधे और पेड़ लगा दिए जाते हैं, तो एक सड़क की रोशनी दूसरी सड़क तक नहीं पहुंच सकती।

सिम का पक्ष क्यों कटा होता है

वास्तव में जब मोबाइल का प्राप्तकर्ता हुआ, तो उस समय सिम कार्ड मोबाइल में लगे थे और ये निकालने की सुविधा भी नहीं थी। जैसे-जैसे तकनीक विकसित हुई और पृथक सिम बनी, तो ज़ाहिर है कि इसका निकाला-लगाया जाना तय था, पर सिम का आकार एक-सा होने की वजह से यह जानना मुश्किल हो जाता था कि सिम सही शुरू हो गया है या नहीं। सिम उल्टी भी लग सकती थी। इस परेशानी को देखते हुए सिम के एक हिस्से को काट दिया गया और मोबाइल में भी समान आकार बना दिया गया। इससे सिम में सही और ग़लत हिस्से की उलझन ख़त्म हो गई।

सड़क पर लगे हुए स्टड कैसे जलते हैं

सड़क के किनारों पर स्टड लगे होते हैं जो जलते-बुझते हैं। उन्हें सोलर रोड स्टड कहा जाता है। उन्हें देखने से लगता है कि ये बिजली से चलते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। मूल रूप से इसमें लगभग 2 इंच का एक छोटा-सा सोलर पैनल लगाया जाता है। इस सोलर पैनल के नीचे एक बैटरी होती है। दिन के समय जब धूप में इस पर पड़ती है या रात में गाड़ी की रोशनी पड़ती है तो यह अपने आप चार्ज हो जाता है। रात को यह स्टड बिना रुके चमकते हैं। यह बैटरी और सोलर पैनल उच्च गुणवत्ता के होते हैं, इसलिए बारिश में भी काम करते हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments