Home देश की ख़बरें इंडिया टॉय फेयर 2021: प्रधानमंत्री मोदी आज टॉय फेयर का उद्घाटन करेंगे,...

इंडिया टॉय फेयर 2021: प्रधानमंत्री मोदी आज टॉय फेयर का उद्घाटन करेंगे, 1000 से ज्यादा एग्जिबिटर खिलौने पेश करेंगे।


  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • पीएम नरेंद्र मोदी लाइव अपडेट; पीएम मोदी, नरेंद्र मोदी, पीएम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया टॉय फेयर 2021 का उद्घाटन किया।

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

भारत टॉय फेयर 2 मार्च तक चलेगा। इसका उद्देश्य खिलौना कारोबार से जुड़े खरीददारों, छात्रों, छात्रों, शिक्षकों और शिक्षकों को एक मंच पर लाना है। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के पहले ‘इंडिया टॉय फेयर 2021’ का उद्घाटन करेंगे। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत यह मेला लगाया जा रहा है। 2020 और मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा था कि खिलौने न सिर्फ बच्चों की क्रियाशीलता बढ़ाते हैं, बल्कि सकारात्मक अनुकूलनशाओं को पंख भी लगाते हैं।

खिलौना निर्माताओं को एक ही मंच पर आ जाना चाहिए
यह मेला 2 मार्च 2021 तक चलेगा। इसका उद्देश्य खिलौना कारोबार से जुड़े खरीददारों, छात्रों, छात्रों, शिक्षकों और शिक्षकों को एक मंच पर लाना है। इस प्राथमिक प्रदर्शन के माध्यम से सरकार और उद्योग इस बात पर मंथन करेंगे कि खिलौना निर्माण और अन्य का अगला ग्लोबल हब बनाया जाए।

भारतीय बाजार में 90% चीनी खिलौने
लगभग एक साल पहले खराब गुणवत्ता वाले खिलौनों से भारत के खिलौना बाजार पर असर पड़ रहा था। भारत में खिलौना बाजार में भारत की हिस्सेदारी 1% से कम है। वहीं, चीन 65-70% पर काबिज है। देश के खिलौना बाजार में चीन की हिस्सेदारी 90% से ज्यादा है। स्टेटिस्टक.कॉम के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में खिलौना बाजार 6.64 लाख करोड़ रुपये का है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments