Home कैरियर इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बदलाव, आप भी इन बड़ी सुविधाओं को...

इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बदलाव, आप भी इन बड़ी सुविधाओं को ले सकेंगे फायदा


बीमा लोकपाल शिकायत की सुनवाई के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे

बीमा लोकपाल नियमों में केंद्र सरकार ने बदलाव नोटिफाई कर दिया है. नए नियम से बीमा ब्रोकर्स भी लोकपाल के दायरे में आ जाएंगे. यह नहीं, अब बीमा कंपनी से संबंधित शिकायतों को ऑन लाइन दर्ज कराने के साथ ही उन्हें ट्रैक भी किया जा सकता है.

नई दिल्ली. बीमा कंपनियों (Insurance Companies) के खिलाफ शिकायतों के लिए अब आपको दफ्तर-दफ्तर भटकना नहीं पड़ेगा. आप उनके खिलाफ ऑनलाइन (Online Complaints) शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन अपनी शिकायतों की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं. केंद्र सरकार के नए नियमों के नोटिफिकेशन की वजह से यह संभव हुआ है.
वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, बीमा लोकपाल नियमों (Insurance Ombudsman Rules) में बदलाव किया गया है. इसके तहत बीमा कंपनियों को कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम बनाना होगा. इससे पॉलिसी धारक अपनी शिकायतों की स्थिति को ऑन लाइन ट्रैक कर सकेंगे. इसके पीछे उद्देश्य यह है कि बीमा सेवाओं में कमियों के संबंध में शिकायतों को तुरंत सुना जाए. नए नियम के तहत बीमा कंपनी और पॉलिसी धारक के बीच विवादों से लेकर बीमा कंपनी, एजेंटों और अन्य बिचौलियों की ओर से सेवा में कमियों तक की शिकायत की जा सकती है. गौरतलब है कि बैंकिंग की ही तरह बीमा कंपनियां भी ओंबुड्समैन की नियुक्ति करती हैं. अगर आपकी शिकायत बीमा कंपनी नहीं सुनती है तो आप ओंबुड्समैन के पास शिकायत कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें : आप भी इस कंपनी के हैं यूजर्स तो सतर्क रहें, चीन कर सकता है साइबर अटैक
ओंबुड्समैन काउंसिल संभालेगी काम
नए नियमों के मुताबिक इंश्योरेंस ओंबुड्समैन काउंसिल बीमा कंपनियों की एक्जिक्युटिव काउंसिल का कार्य संभालेगी. इस नए नियम से बीमा ब्रोकर्स भी लोकपाल के दायरे में आ जाएंगे. गौरतलब है कि बीते साल एक संसदीय पैनल ने इस तरह की व्यवस्था की जरूरत बताई थी. संसदीय पैनल ने कहा था कि बीमा लोकपाल के रूप में विवाद और शिकायत सुलझाने के सिस्टम में बदलाव की आवश्यकता है.
यह भी पढ़ें : इस स्टार्टअप्स से बाहर निकल रहे हैं रतन टाटा, यह मिलेगा फायदा

बीमा लोकपाल शिकायत की सुनवाई के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा
ओम्बुड्समैन यानी बीमा लोकपाल शिकायत की सुनवाई के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. नए नियम में लोकपाल की चयन प्रक्रिया की स्वतंत्रता को सुरक्षित करना भी सुनिश्चित करेंगे. ओम्बुड्समैन के लिए चयन समिति में अब ग्राहक अधिकारों को बढ़ावा देने या बीमा सेक्टर में ग्राहक सुरक्षा को आगे बढ़ाने के ट्रैक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति को शामिल किया जाएगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments