Home तकनीक और ऑटो इलेक्ट्रिक वाहन की माइलेज को ये 5 चीजें करती हैं

इलेक्ट्रिक वाहन की माइलेज को ये 5 चीजें करती हैं


इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ये 5 चीज़ होती है जिम्मेदार।

इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज के लिए प्रमुख रूप से ये 5 चीजें जिम्मेदार होती हैं। जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल का माइलेज बढ़ता है और घटता है।

नई दिल्ली। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर सस्ते मोबिलिटी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह अपना रुख कर रहा है। लेकिन कई बार कंपनियों के दावों के बावजूद इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर माइलेज नहीं देते। ऐसे में यदि आप इसकी शिकायत करते हैं। तो औटो कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल की टेस्टिंग रिपोर्ट दिखा कर आपकी शिकायत को नरअंदाज कर देती है।

जिसके बाद आपके मन में कई सवाल उठते हैं। क्या हमारे साथ धोखा हुआ है या फिर हमें खराब क्वालिटी की बैटरी वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल मिल गया है। जो सही से काम नहीं कर रहा है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज के लिए प्रमुख रूप से ये 5 चीजें जिम्मेदार होती हैं। जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल का माइलेज बढ़ता है और घटता है। आइए जानते हैं इसके बारे में ..

बैटरी- इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए सबसे बड़ी चीज होती है बैटरी। यदि आपके व्हीकल में लिगिम ऑयन बैटरी है। तो आपके EV का बेहरतीन माइलेज मिलेगा। कुछ वाहनों में अभी भी लिटिम ऑयन बैटरी का यूज नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण इन इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज बहुत कम होती है। दूसरी ओर ऑटो सेक्टर ज्यादा पावर की स्पेनिश ऑयन बैटरी के विकास कर रही है। जिससे वाहनों को ज्यादा माइलेंज मिल संभव है।

यह भी पढ़ें: हुंडई ने सबसे अफोर्डेबल बेयोन एसयूवी लॉन्च की, सभी हाईटेक फीचर्स जानेंसड़क की स्थिति- यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल का यूज नेशन हाईवे या स्टेट हाईवे पर करते हैं तो आपका वाहन ज्यादा माइलेज देता है। जबकि शहर की सड़कों पर आपका वाहन कम माइलेज देगा। इसके लिए सबसे बड़ी वजह सड़क की स्थिति है। यदि आप खराब सड़क पर EV चलाते हैं तो आपको कम माइलेज मिलेगा।

ड्राइविंग शैली – पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली पारंपरिक कार में एक माइलेज कैसे प्रभावित होता है, इसके समान, एक ईवी की सीमा यह भी निर्धारित करती है कि एक चालक इसे कितना सुरक्षित है। ईवी के वजन के अलावा अचानक या लगातार त्वरण, इसके प्रति-चार्ज रेंज के आंकड़े पर प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें: बजाज ऑटो ने लॉन्च की प्लेटिना 100 इलेक्ट्रिक स्टार्ट, जानें कीमत और माइलेज

वायुयान – यदि आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल में एसी का यूज करते हैं। आपका वाहन कम माइलेज देगा। क्योंकि आपके वाहन के बैटरी पैक को एयरलाइन को चलाने के लिए भी बिजली खर्च करनी होगी। जिससे आपका EVE माइलेज प्रभावित होगा।

टायर की स्थिति – जबकि ईवी को सर्विसिंग जरूरतों के संदर्भ में बहुत कम आवश्यकता होती है, टायर पर एपिसोड निगरानी रखने की आवश्यकता होती है। पुराने और घिसे हुए टायर एक कार के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments