Home कैरियर इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में जापान-कोरिया संग आप भी ऐसे कर सकते हैं बिजनेस,...

इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में जापान-कोरिया संग आप भी ऐसे कर सकते हैं बिजनेस, जानिए क्या है योजना


इस इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंजूरी दे दी है.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) 600 एकड़ में एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी भी मिल गई है. 40 हजार करोड़ रुपये में तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट में कई तरह की सुविधाएं भी दी जाएंगी.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 26, 2021, 9:51 AM IST

नोएडा. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित बिजनेस करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इलेक्ट्रॉनिक्स सामान में तहलका मचाने वाले देशों के बीच आप भी बिजनेस कर सकते हैं. आपको यह मौका देने जा रहा है यमुना एक्सप्रेस औद्योगिक डवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA). यीडा 600 एकड़ एरिया में इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी (Electronics City) बनाने जा रही है. इसके लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार से भी मंजूरी मिल गई है. अथॉरिटी के तीन सेक्टरों में इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी बनाए जाने की योजना है.

गौरतलब रहे सीएम योगी आदित्नयानाथ ने इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में 40 हज़ार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है. इसी के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में इलेक्ट्रॉनिक्स के जाने-माने नाम जापान, कोरिया और ताइवान को लाया जा रहा है. एक खास कलस्टर में तीनों देशों की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को जगह दी जाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में कारोबारियों को मिलेगी यह छूट

यीडा अधिकारियों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी के लिए 200-200 एकड़ के तीन क्लस्टर बनाए जाएंगे. एक क्लस्टर में देश की सामान्य कंपनियों को ज़मीन दी जाएगी. बाकी दो क्लस्टर में जापान, कोरिया, ताइवान और देश की जानी-मानी कंपनियों को ज़मीन दी जाएगी.Greater Noida: 84 सोसाइटी में बिजली घोटाला! शिकायत पर NPCL ने बिल्‍डर्स को थमाया नोटिस

यीडा के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में आने वाले कारोबारियों को नई पॉलिसी के तहत यहां लैंड सब्सिडी (जमीन में छूट), बिजली, स्टांप और एसजीएसटी में छूट दी जाएगी. सरकार की योजना के अनुसार यीडा सेक्टर-24, 24-ए और 7 में इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को जमीन देगा.

इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लाने विदेश जाएंगे अफसर

सीएम योगी आदित्यनाथ के बहुत सारे ड्रीम प्रोजेक्ट में से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी भी एक खास प्रोजेक्ट है. इसकी कामयाबी के लिए यीडा के अफसर जी-जान से जुटे हुए हैं. जल्द से जल्द 600 एकड़ के तीन क्लस्टर में इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी बसा दी जाए, इसके लिए यीडा के अफसर विदेशी कपंनयिों को लाने के लिए विदेश भी जाएंगे. खासतौर से जापान, कोरिया और ताइवान की बड़ी कंपनियों से संपर्क किया जाएगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments