Home कैरियर इस धनतेरस-दिवाली पर 1 रुपए में खरीद सकते हैं सोना

इस धनतेरस-दिवाली पर 1 रुपए में खरीद सकते हैं सोना


सरकार ने सोने की ज्वैलरी पर जरूरी किया यह टैग, धोखाधरी से मिलेगा छुटकारा.

आप पेटीएम के प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए एक रुपये का भी सोना खरीद सकते हैं.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 13, 2017, 8:41 AM IST

धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लोगों का यह भी मानना है कि इससे सम्‍पन्‍नता आती है. हालांकि पैसे की कमी के कारण बड़ी संख्‍या में लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं. आज हम ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए कोई भी आसानी से इन अवसरों पर सोना खरीद सकता है. इसके लिए हजार और लाख नहीं, बल्कि एक रुपया भी चलेगा.

पेटीएम के ऑफर्स
आप पेटीएम के प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए एक रुपये का भी सोना खरीद सकते हैं. पेटीएम के जरिए यह सोना एमएमटीसी-पीएएमपी से कभी भी कहीं से भी एक रुपए से लेकर जितने रुपए का आप चाहें, खरीद सकते हैं. अच्‍छी बात यह है कि छोटे मूल्‍य और मात्रा में आपका यह सोना मुफ्त में एमएमटीसी-पीएएमपी स्‍टोर-लॉकर में जमा होता जाएगा, जिसका बिना किसी चार्ज के 100 फीसदी इंश्‍योरेंस हो जाता है. गौरतलब है कि एमएमटीसी भारत सरकार का उपक्रम है.

जब चाहें, हो जाएगी डिलिवरीपेटीएम गोल्‍ड की शुद्धता की 100 फीसदी गारंटी होती है और एक ग्राम होते ही आपके गोल्‍ड की डिलिवरी आपके आदेश पर हो जाएगी. डिलिवरी 1, 2, 5, 10, 20 ग्राम के सिक्‍कों में होती है. इसके साथ ही पेटीएम अपने प्‍लेटफॉर्म से डिजिटल ट्रांजैक्‍शन करने पर कैशबैक के रूप में डिजिटल गोल्‍ड लेने का विकल्‍प भी आपको देता है.

धनतेरस पर 3 फीसदी अतिरिक्‍त सोने का ऑफर
पेटीएम इस समय ‘दिवाली गोल्ड सेल’ लेकर आया है. इसके तहत ग्राहक धनतेरस पर गोल्डफेस्ट प्रोमो कोड का इस्‍तेमाल करके कम से कम 10,000 रुपये की खरीद पर 3 फीसदी अतिरिक्त पेटीएम गोल्ड पा सकते हैं.

बुलियन इंडिया से 300 रुपये में सोना
पेटीएम गोल्‍ड के अलावा बुलियन इंडिया के जरिए भी आप सोना खरीद सकते हैं, हालांकि यह कम से कम 300 रुपये का होना चाहिए. फिनकर्व बुलियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की सब्सिडियरी कंपनी- बुलियन इंडिया भी एमएमटीसी-पीएएमपी की तरह आपके सोने को सुरक्षित लॉकर में रखती है. यह बीमित भी होता है. यहां भी वॉलेट में जमा हो रहे सोने की आप जब चाहें, होम डिलीवरी ले सकते हैं.

किस्‍तों पर भी खरीद का विकल्‍प
आपके पास अब आसान किस्‍तों पर भी सोना खरीदने का विकल्‍प है. मुथूट फाइनेंस के साथ ही तनिष्‍क जैसे कई ज्‍वैलर्स आपको ये विकल्‍प देते हैं. तनिष्क से 10 महीनों की किस्‍तों पर सोना खरीदा जा सकता है. गोल्ड हार्वेस्ट स्कीम के तहत कंपनी आपको न सिर्फ ईएमआई पर ज्वैलरी देती है, बल्क‍ि इस स्कीम के तहत खास डिस्काउंट भी दिया जाता है. इसी तरह, मुथूट फाइनेंस अपनी ‘स्‍वर्णवर्षम’ स्‍कीम के तहत ईएमआई पर सोना खरीदने का मौका दे रहा है.

ईटीएफ भी है एक विकल्‍प
अगर आप फिजिकल गोल्‍ड नहीं लेना चाहते हैं तो गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं. गोल्‍ड ईटीएफ पेपर और इलेक्ट्रॉनिक दोनों तरह से संभव है. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश पर आपको टैक्‍स छूट का फायदा भी मिलता है. इसे आप डीमैट और ब्रॉकर दोनों के जरिए ले सकते हैं.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments