Home देश की ख़बरें इस बार भी गर्मी बढ़ेगी: मौसम विभाग ने 3 महीने का अनुमान...

इस बार भी गर्मी बढ़ेगी: मौसम विभाग ने 3 महीने का अनुमान जारी किया, पिछले साल के मुकाबले 1 डिग्री ज्यादा तापमान रहेगा


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को 3 महीने मार्च, अप्रैल और मई के लिए गर्मी का अनुमान जारी किया। इसके अनुसार दक्षिण और मध्य भारत को छोड़कर उत्तर भारत सहित देश के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से बहुत अधिक रहेगा। यह एक डिग्री तक काफी रह सकता है।

तापमान्रेचर नॉर्मल से ज्यादा रहने के संकेत मार्च के पहले दिन ही दिखाई दिए। उत्तर और मध्य भारत में 1 मार्च का पारा सामान्य से 3 से 6 डिग्री अधिक रहा। गर्मी को लेकर मौसम विभाग का अनुमान पिछले 5 साल में 90% सटीक साबित हुआ है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में तापमान बढ़ जाता है

  • उत्तर, पश्चिमोत्तर और पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में, मध्य भारत के पूर्वी-पश्चिमी भागों के कुछ भागों, उत्तरी प्रायद्वीप के तटीय क्षेत्रों में मैक्सिमम तापमान में सामान्य से अधिक गिरावट रहेगी। ज्यादातर समय लू चल सकती है।
  • दक्षिण और इसके करीबी मध्य भारत के हिस्सों में मैक्सिमम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में पारा सामान्य से ज्यादा रहने के आसार हैं।
  • कोंकण और गो में भी मिनिमम और मैक्सिमम तापमान्रेचर नॉर्मल से ज्यादा रहने का अनुमान है।

अनुसंधान में दावा- देश में सूखे का संकट तेजी से बढ़ सकता है
मौसम में चढ़ाई परिवर्तन से भारत में आने वाले सालों में सूखा पड़ने की आशंका बढ़ेगी। इसका कृषि उत्पादन पर असर पड़ेगा। सिंचाई की मांग बढ़ेगी और भूजल का दोहन बढ़ेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गांधीनगर के रिसर्चर ने यह दावा किया है। यह स्टडी एनपीजे क्लाइमेट जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसमें मानसून के दौरान गिरनेने वाले सूखे में जलवायु परिवर्तन के असर की स्टडी की गई है। इसके अनुसार, पारंपरिक सूखे की तुलना में अचानक सूखे पड़ने से दो-तीन सप्ताह में बड़ा इलाका प्रभावित हो सकता है। इससे फसल पर बुरा असर पड़ेगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments