Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें ईगल हंटर: मंगोलिया का कजाख समुदाय, जो बाजों के जरिए शिकार करता...

ईगल हंटर: मंगोलिया का कजाख समुदाय, जो बाजों के जरिए शिकार करता है; रिश्ता ऐसा कि बाज को कुछ होने पर लोग भी दुखी हो जाते हैं


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • मंगोलिया का कज़ाख समुदाय, जो हाक के माध्यम से शिकार करता है; रिश्ता ऐसा होता है कि लोग तब भी दुखी हो जाते हैं जब ईगल में कुछ होता है।

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

36 मिनट पहलेलेखक: क्लासरूम थॉमस

  • कॉपी लिस्ट

बाज बाकी दुनिया के लिए सिर्फ एक पक्षी है। लेकिन कज्जाख समुदाय के लिए सबसे अच्छे दोस्त और भाई होते हैं।

आमतौर पर शिकारी शिकार करने के लिए तोपों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मंगोलिया का कजाख समुदाय छोटे जानवरों के शिकार के लिए बाजों का इस्तेमाल करता है। इस समुदाय में ‘ईगल हंटर’ इतना लोकप्रिय है कि बोलीविया और कोर्गिस्तान में हंटिंग फेस्टिवल ‘सलबरुन भी होता है, जो गुरुवार से शुरू हुआ है।

मंगोलिया के 26 वर्षीय शिकारी सेरिक गार्गबेक ने कहा कि कजाख समुदाय का बाजों के साथ विशेष संबंध है। बाज बाकी दुनिया के लिए सिर्फ एक पक्षी है। लेकिन वह हमारे लिए सबसे अच्छा दोस्त और भाई होते हैं। समुदाय के वरिष्ठ सदस्य अल्कुंश कहते हैं- हमारे लिए बाजों को प्रशिक्षण देना सबसे प्यारा काम है। यह बढ़ाने के लिए हर परिवार अपने बच्चों को बचपन से ही बाजों के साथ प्रशिक्षण देने लगते हैं। क्योंकि बाजों के माध्यम से हम शिकार कर जीवनयापन करते हैं। यह हर कजाख के लिए शान की बात होती है। ‘

कजाख समुदाय का हर परिवार के बच्चों को बचपन से ही बाजों के साथ प्रशिक्षण देने लगते हैं।

कजाख समुदाय का हर परिवार के बच्चों को बचपन से ही बाजों के साथ प्रशिक्षण देने लगते हैं।

हंटिंग देखने के लिए पैसे देते हैं पर्यटक

बाज से अपने संबंध को बताते हुए सेरिक ने कहा- ‘अगर बाज दुखी होती है तो मुझे भी बुरा लगता है। अगर खुश होता है तो मैं भी खुश होता हूं। हालांकि, नई पीढ़ी में कजाख परिवारों के सामने रोजगार का संकट गहरा गया है। बाहर से आने वाले लोग जो इस पुराने काम को देखने के पैसे देते हैं, बस वही एक आय का जरिया बच गया है। ‘)

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments