Home तकनीक और ऑटो एप्पल के सुनवाई अध्ययन संभावित सुनवाई हानि के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देता...

एप्पल के सुनवाई अध्ययन संभावित सुनवाई हानि के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देता है


Apple ने मंगलवार को Apple श्रवण अध्ययन से अंतर्दृष्टि साझा की, आज विश्व सुनवाई दिवस से आगे। अध्ययन ने अमेरिका में हजारों ऐप्पल वॉच और आईफोन उपयोगकर्ताओं की भागीदारी के साथ दीर्घकालिक सुनवाई स्वास्थ्य डेटा के निष्कर्षों को साझा किया। इनसाइट्स में शामिल था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सिफारिश की सीमा से अधिक दैनिक औसत पर्यावरणीय ध्वनि एक्सपोज़र का अनुभव, एक ज़ोर कार्यस्थल में कितने काम, और अन्य लोगों के बीच औसत साप्ताहिक हेडफ़ोन एक्सपोज़र। विश्व सुनवाई दिवस के अवसर पर कंपनी अपने श्रवण स्वास्थ्य को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए युक्तियां और उपकरण भी साझा करती है।

एप्पल हियरिंग स्टडी के निष्कर्ष थे विस्तृत कंपनी द्वारा एक ब्लॉग पोस्ट में। अध्ययन द्वारा आयोजित किया गया था सेब इसके माध्यम से अनुसंधान ऐपमिशिगन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के सहयोग से। अध्ययन के डेटा को डब्ल्यूएचओ की मेक लिसनिंग सेफ पहल के साथ साझा किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2050 तक, वैश्विक स्तर पर 700 मिलियन से अधिक लोग गहन सुनवाई के मुद्दों का अनुभव करेंगे।

एप्पल का कहना है कि अध्ययन के प्रतिभागियों का एक चौथाई दैनिक औसत पर्यावरणीय ध्वनि एक्सपोजर का अनुभव करता है WHO अनुशंसित सीमा, और यह कि 50 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागी अब काम करते हैं, या पहले काम कर चुके हैं, एक जोर से कार्यस्थल में। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि 10 प्रतिभागियों में से एक के लिए, औसत साप्ताहिक हेडफोन एक्सपोजर डब्ल्यूएचओ की अनुशंसित सीमा से अधिक था। Apple का कहना है कि 10 प्रतिशत प्रतिभागियों को एक पेशेवर द्वारा सुनवाई हानि का निदान किया गया था, और केवल 25 प्रतिशत लोगों ने एक सुनवाई सहायता या एक कर्ण प्रत्यारोपण का उपयोग किया था।

हालांकि, श्रवण के आंकड़ों के आधार पर, 20 प्रतिशत प्रतिभागी WHO के मानकों के अनुसार श्रवण हानि होने के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, जिनमें से 10 प्रतिशत श्रवण हानि के संकेत होते हैं जो शोर के जोखिम के कारण होते हैं। अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग आधे प्रतिभागियों ने अपनी सुनवाई पिछले 10 वर्षों में पेशेवर नहीं की थी। लगभग एक चौथाई प्रतिभागी सप्ताह में कई बार अपने कानों में बजने का अनुभव करते हैं जो सुनने में नुकसान का संकेत दे सकता है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में, Apple नोट करता है, “कम सुनाई देना किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य और कल्याण को कई तरह से प्रभावित कर सकता है, जैसे कि कम संचार में योगदान, अलगाव की भावना, अकेलापन और वापसी।” यह उन तरीकों का सुझाव देता है जिससे उपयोगकर्ता आज की दुनिया में सुनवाई हानि से बच सकते हैं। इनमें शामिल हैं का उपयोग करना शोर ऐप पर एप्पल घड़ी अपने पर्यावरण के शोर स्तरों के बारे में जागरूक होने के लिए, अलर्ट के साथ जब वे सुरक्षित स्तर से अधिक हो जाते हैं। स्वास्थ्य ऐप iPhone पर उपयोगकर्ताओं को इसी तरह से मदद मिलेगी, यह दिखाते हुए कि हेडफ़ोन या पर्यावरणीय शोर सुरक्षित स्तरों से अधिक हो गया है, जबकि एक्सपोज़र इतिहास का भी ध्यान रखें।

Apple ने उपयोगकर्ताओं को सुनने के नुकसान से बचने के लिए सबसे कम सुखद मात्रा में संगीत और अन्य मीडिया को सुनने के बारे में चेतावनी दी। कंपनी आपकी सुनवाई की जाँच के लिए एक सुनवाई पेशेवर की आवधिक यात्राओं का भी सुझाव देती है। “हम लोगों को अपनी सुनवाई की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने और जरूरत पड़ने पर देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं”, डब्ल्यूएचओ के सहायक महानिदेशक रेन मिंगहुई ने एप्पल के ब्लॉग पोस्ट में कहा था।


क्या भारत में मैकबुक से सस्ती होगी सिलिकॉन की बिक्री? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments