Home कैरियर एमपी बोर्ड की परीक्षाएं एक मार्च से शरू, एक क्लिक पर पढ़ें...

एमपी बोर्ड की परीक्षाएं एक मार्च से शरू, एक क्लिक पर पढ़ें पूरा टाइम टेबल


मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान हो गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं. 10 वीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगी. वहीं 12वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (दिव्यांग) की भी तारीखें घोषित कर दी हैं. ये परीक्षाएं 1 मार्च से 26 मार्च तक चलेंगी. परीक्षाओं का समय औऱ तारीखें तो घोषित हो गई है. (इसे पढ़ें- मुख्यमंत्री कमलनाथ का निर्देश, पुलिस विभाग को मिले साप्ताहिक अवकाश!)

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेंगी, वहीं दिव्यांगों के लिए समय दोपहर 01 बजे से दोपहर 04 बजे तक रहेगा. ऐसे में प्रदेश भर में शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिए भी अब अधिकारी समय से पहले तैयारी शुरू कर देंगे.

हाईस्कूल – टाइम टेबल       सुबह 9.00 बजे से 12.00 बजे1 मार्च      शुक्रवार         संस्कृत, उर्दू और अन्य वैकल्पिक भाषाएं
5 मार्च      मंगलवार         गणित
8 मार्च      शुक्रवार          सामाजिक विज्ञान
12 मार्च    मंगलवार        विज्ञान
16 मार्च    शनिवार         द्वतीय व तृतीय भाषा (सामान्य), अंग्रेजी
19 मार्च    मंगलवार       विशिष्ट भाषा – हिंदी, अग्रेंजी, संस्कृत, उर्दू

23 मार्च    शनिवार         NSQF नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क
27 मार्च    बुधवार           द्वतीय व तृतीय भाषा (सामान्य), हिंदी

कुछ दिन पहले ही प्रदेश भर के 8 जिलों के कलेक्टरों ने सामूहिक नकल को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल को पत्र लिखा था. ऐसे में सामूहिक नकल रोकने के लिए अब माध्यमिक शिक्षा मंडल को कमर कसनी होगी. अब सिर्फ परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया है, लेकिन रिजल्ट को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं है.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ बोले- लोकल लोगों को मिले प्राथमिकता, गुजरात में भी यही नियम!





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments