Home तकनीक और ऑटो किस देश ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाई है, क्या कीमत और...

किस देश ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाई है, क्या कीमत और विशिष्टता है?


इलेक्ट्रिक कार के बाज़ार (Electric Car Market) में टेसला कंपनी का नाम सालों से महत्वपूर्ण रहा है। अमेरिकी कंपनी टेसला की ईवी कारों का सबसे बड़ा बाजार अमेरिका में ही है और उसके बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार चीन में है। लेकिन, टेसला की गंध नई एनर्जी कारों (टेस्ला कारों) के मुकाबले अब एक और बड़ी कंपनी खड़ी हुई है। इस कंपनी ने टेसला की 28.5 लाख रुपये कीमत वाली ईवी कार की तुलना में नौ गुना कम कीमत की कार बाजार में उतार दी है। कंपनी का यह दावा भी है कि उसकी कार बेकार क्वालिटी या बहुत कम स्पीड वाली कार (जिसे कार कहने में शर्म आती है) कतई नहीं है।

चीन की राजकीय नियंत्रक वाली सबसे बड़ी अटैचमेंट कंपनी SAIC ने अमेरिका की बड़ी कार निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स के साथ जॉइंट वेंचर के तौर पर होंग गुआंग मिनी इलेक्ट्रिक कार का बाजार चीन में खड़ा कर दिया है। इस छोटी सी ईवी ने टेसला के वर्चस्व को खत्म करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में बड़े पैमाने पर बना ली है।

ये भी पढ़ें: कौन अनूप मांझी है, जिसके अवैध ‘कोकोले की आंच’ ममता बनर्जी के घर पहुंची है

इस ईवी की कीमत क्या है?बेग गुआंगु मिनी के दो मॉडल बाजार में हैं। इनमें से लो और मॉडल की कीमत सिर्फ सवा तीन लाख के आसपास है तो हाई और मॉडल 3.6 लाख से कुछ ज्यादा का है। इसका साफ मतलब है कि टेसला की नाजुक कारों का बाज़ार डांवाडोल हो चुका है। पिछले महीने के आंकड़े बता रहे हैं कि इस बजट मिनी कार ने टेसला के मुकाबले तकरीबन दोगुनी ट्रेन बेची हैं।

चीन में टेसला की ईवी की बिक्री कोग गुड़गांव मिनी ने पछाड़ दिया।

क्या यह कार क्वालिटी से कम है?
कार विशेषज्ञों की मानें तो बैटरी, रेंज और परफॉर्मेंस की बात की जाए तो होंग गुआंगझू मिनी बजट ईवी टेसला की मॉडल 3 कारों की तुलना में साफ तौर पर बहुत पीछे दिखती है। लेकिन इसके बहुत कम अंकों और सहूलियत के कारण यह बाजार में छा गया है। अब आपको पिछले साल ही लॉंच की गई इस कार के फीचर्स के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ें: भारतीय आर्मी ने अपने तरीके का ‘सीक्रेट स्वदेशी वॉट्सएप’ बनाया है, यह क्या है?

कार के विशेष फीचर क्या हैं?
* बेसिक मॉडल की अधिकतम गति 100 किमी / घंटा है।
* इस कार में चार लोग काफी परेशानी के साथ बैठ सकते हैं।
* इसकी लंबाई 9 फीट से अधिक है तो चौड़ाई लगभग 5 फीट है।
* लगभग 665 किलो की इस कार में 4 सीट और 3 दरवाज़े हैं।
* पावर ड्राइव सिस्टम है और इलेक्ट्रिक के साथ ही फ्यूल विकल्प भी उपलब्ध है।

मॉडल 3 के साथ तुलना?
जनवरी 2021 में चीन में 25,778 मिनी ईवी कारें बेची गईं जबकि टेसला की मॉडल 3 कारें 13,843 बायसी। पिछले साल इसी समय तक टेसला ही चीन में नंबर वन ईवी कार विक्रेता कंपनी थी। होंग गुआंगझू मिनी ईवी ने 2020 के आखिरी छह महीनों में 112,000 कारों बेचीं और इस आंकड़े के साथ वह टेसला से पीछे पड़ रहा था, लेकिन इस साल जनवरी के आंकड़े बता रहे हैं कि मिनी आगे निकल चुकी है।

ये भी पढ़ें: सह-विन एप्स में वैक्सीन पंजीकरण: क्या तरीका और ज़रूरी डाक्युमेंट्स है?

यह भी कहा जा रहा है कि चीन में वर्चस्व के बाद दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में मॉडल 3 के बाद होग गुआंग मिनी ही नंबर दो पर आ गया है और चीनी कंपनी इसे अब विदेशों में बेचने के लिए भी कमर कस चुकी है। कहा जा रहा है कि लातविया की एक कंपनी यूरोप में इस चीनी कार को बेच सकती है। यह भी कि यूरोप के लिए इस कार की कीमत चीन में मौजूदा कीमत से दोगुनी हो सकती है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments