Home देश की ख़बरें केंद्रीय कैलकुलेटर का फैसला: भारत अब रक्षा उपकरण एक्सपोर्ट करेगा, आकाश मिसाइल...

केंद्रीय कैलकुलेटर का फैसला: भारत अब रक्षा उपकरण एक्सपोर्ट करेगा, आकाश मिसाइल सिस्टम में 9 देशों ने दिखाई है


  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली | भारतीय वायु सेना (IAF), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

आकाश एयर डिफेंस सिस्टम को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विकसित किया है। अब भारत इसे निर्यात करने की योजना बना रहा है। (फाइल फोटो)

भारत अब आकाश मिस सिस्टम को एक्सपोर्ट करेगा। केंद्रीय सामान ने बुधवार को इस प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। आकाश एयर डिफेंस सिस्टम को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विकसित किया है। केंद्रीय कैलकुलेटर का यह फैसला आत्मनिर्भर भारत की दिशा में नया कदम है, क्योंकि आकाश मिसाइल सिस्टम को पूर्वी एशिया और अफ्रीका के 9 देशों ने खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है।

आत्मनिर्भर भारत मिशन की ओर से उठाए जा रहे कदम
काउंटर के इस फैसले की जानकारी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत देश रक्षा के क्षेत्र में आपकी सुरक्षा बढ़ाने जा रही है, अब मिसाइल बनाने की क्षमता भी बढ़ रही है। इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा में हुई काउंटर मीटिंग में आकाश मिसाइल सिस्टम को एक्सप करने का फैसला लिया गया है।

उन्होंने बताया कि आकाश मिसाइल का जो वर्जन एक्सपोर्ट किया जाएगा, वह भारतीय सेना के बेड़े में शामिल मिसाइल से अलग होगा।

2015 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था
भारत के लिहाज से आकाश महत्वपूर्ण मिस है। इसका 96 प्रतिशत हिस्सा भारत में ही तैयार किया गया है। यह जमीन से आसमान तक 25 किलोमीटर की रेंज में मार कर सकता है। इस मिसाइल को 2014 में भारतीय वायु सेना में और 2015 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था।

2025 तक 35 हजार करोड़ के रक्षा उपकरण एक्सपोर्ट होंगे
भारत सरकार ने 2025 तक 35 हजार करोड़ रुपये के रक्षा उत्पाद निर्यात करने का लक्ष्य रखा है। रक्षा उत्पादन निर्यात संवर्धन नीति 2020 का मकसद रक्षा निर्यात के जरिए मित्र देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को बेहतर बनाना है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments