Home ब्लॉग केंद्र का कहना है कि 2022 तक हर बच्चे को पर्याप्त स्वास्थ्य,...

केंद्र का कहना है कि 2022 तक हर बच्चे को पर्याप्त स्वास्थ्य, शिक्षा मुहैया कराई जाएगी


नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीवर्ष 2022 तक देश में महिलाओं को हर बच्चे और सुरक्षा के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण की सुविधा प्रदान करना आदर्श वाक्य है।

ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (वेल्स) के वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि 75 वें स्वतंत्रता वर्ष तक नए भारत में केवल राष्ट्रवाद और मानवतावाद ही रहेगा।

“जब हम 2022 में 75 वें स्वतंत्रता वर्ष में प्रवेश करते हैं, तो हम निश्चित रूप से भारत को एक नया भारत देंगे, जहां हमारे पास हर बच्चे के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण की सुविधा हो और महिलाओं के लिए सुरक्षा हो। भारत में केवल राष्ट्रवाद और मानवतावाद कायम है। यह प्रधानमंत्री है। मोदी का मकसद, ”वर्धन ने कहा।

उन्होंने सम्मेलन में COVID-19 के प्रभाव को कम करने में भारत की सफलता पर प्रकाश डाला और कहा कि यह है स्वास्थ्य मंत्रालयअप्रभावी दृष्टिकोण, सावधानीपूर्वक निगरानी और संपर्क अनुरेखण जिसने भारत को अत्यधिक मदद की।

“महामारी की शुरुआत, कई विशेषज्ञों ने भारत के लिए कयामत और उदासीनता दिखाई। हमारे अनुकरणीय प्रयासों के परिणामस्वरूप, हमारे पास दुनिया में सबसे अधिक वसूली दर और सबसे कम मृत्यु दर है। COID-19 के हमारे सक्रिय मामले कम हो गए हैं। 1,70,000 से अधिक, “उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “महामारी के दौरान देश में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढाँचा तेजी से बढ़ा। भारत वायरस को अलग करने वाले दुनिया के पहले कुछ देशों में था। हमारे देश ने महामारी के दौरान 150+ देशों को दवाइयां और सहायता प्रदान की,” उन्होंने कहा।

उन्होंने टीकों के निर्माण में देश के वैज्ञानिकों के प्रयासों और योगदान की सराहना की और कहा, “हमारे वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड समय में 2 स्वदेशी निर्मित टीके प्रदान करने में एक उल्लेखनीय काम किया है। हमारे देश में चल रहा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। पहले 15 दिनों में 37 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। ”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शनिवार दोपहर 7 बजे तक 2,06,130 लाभार्थियों को टीका लगाया गया था। (ANI)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments