Home देश की ख़बरें केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश- सभी निजी अस्पतालों में शुरू कर...

केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश- सभी निजी अस्पतालों में शुरू कर सकते हैं करने के लिए लाभांश


देश भर में कोरोना रोधी टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है (एपी फोटो / थीन ज़ॉ)

कोविद -19 टीकाकरण: मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। इसके बाद, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि वह सभी निजी अस्पतालों को वैक्सीनेशन साइट के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। केंद्र ने मंगलवार को टीकाकरण के दूसरे चरण के दूसरे दिन जारी किए गए निर्देशों में ये बात कही। इससे पहले केंद्र ने निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की थी जिसमें शामिल अस्पतालों में ही औचित्य किया जा सकता था। बता दें कि 16 मई से शुरू होने को विभाजित -19 टीकाकरण में अब तक देश भर में लाभार्थियों को 1.54 करोड़ की खुराक दी गई है। इस आंकड़े में मंगलवार को दी गई 6,09,845 खुराक भी शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने अस्थायी आंकड़े दिए हैं।

कोविद -19 का राष्ट्रव्यापी प्रचार अभियान 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के साथ शुरू हुआ था। वहाँ, प्रयोजनों मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। इसके बाद, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक के अस्थायी आंकड़े के मुताबिक अब तक टीके की कुल 1,54,61,864 खुराक दी जा चुकी हैं।

ये भी पढेँन- कोई जादू नहीं! अमेरिकी वैज्ञानिक ने 9 पॉइंट में बताया, भारत ने कोरोना पर कैसे पाया ओवर

इनमें से 60 वर्ष से अधिक आयु के 4,34,981 लाभार्थी और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के 60,020 लाभार्थी भी शामिल हैं। संथाल के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण के 46 वें दिन मंगलवार को शाम सात बजे तक कुल 6,08,845 लोग गई टीके की खुराक दी गई। इनमें से 5,21,101 लाभार्थियों को पहली खुराक दी गई, जबकि 88,744 स्वास्थ्यकर्मी और मरीज मोर्चे के कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई।

अब तक 50 लाख लोगों ने पंजीकरण-को पोर्टल पर पंजीकरण कराया है
गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला उन प्रमुख लोगों में शामिल हैं जिन्होंने मंगलवार को को विभाजित -19 से आरक्षण का टीका लगा दिया। इसके साथ ही टीकाकरण अभियान ने भी गति पकड़ ली है और को-विन पोर्टल पर अबतक लगभग 50 लाख लोग पंजीकरण करा चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक मार्च से शुरू होने वाले दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 से 60 साल उम्र के 2,08,791 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और मुख्य सचिवों ने भी टीका लगाया है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments