Home देश की ख़बरें केरल चुनाव तिथियां: केरल में एक चरण में चुनाव होंगे, 6 अप्रैल...

केरल चुनाव तिथियां: केरल में एक चरण में चुनाव होंगे, 6 अप्रैल को वोट जाएंगे


केरल में मतदान प्रक्रिया एक चरण में पूरी हो जाएगी।

केरल चुनाव तिथियां: केरल में 1980 के बाद से सत्ता पर काबिज होने के बाद किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को दोबारा जीत नहीं मिली है। आसान भाषा में समझें, तो यहां हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, 6:47 PM IST

तिरुवनंतपुरम। चुनाव आयोग (चुनाव आयोग) की ओर से विधानसभा चुनाव (विधानसभा चुनाव) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। दक्षिण भारतीय राज्य केरल में 140 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होना है। राज्य में चुनाव के नतीजों का ऐलान 2 मई को होगा। केरल के अलावा तमिलनाडु और पुडुचेरी भी ऐसे राज्य हैं, जहां एक चरण में मतदान पूरा होगा। सबसे लंबा कार्यक्रम पश्चिम बंगाल में चलेगा। यहां 29 अप्रैल तक मतदान होगा।

राज्य में वर्तमान वाम नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक एमआर की सरकार है। राज्य में भारतीय जनता पार्टी लगातार सक्रिय भूमिका निभा रही है। भगवा समूह दक्षिण भारतीय राज्य में एंट्री की कोशिशें कर रहा है। केरल में 1980 के बाद से सत्ता पर काबिज होने के बाद किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को फिर से जीत नहीं मिली है। आसान भाषा में समझें, तो यहां हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है। एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ ने अलग-अलग कार्यकालों में राज्य में 3 दशक तक शासन किया है।

140 विधानसभा सीटों वाले केरल में 71 सीटों पर जीतने वाली पार्टी बहुमत हासिल करेगी। एशियानेट न्यूज सीफोर डेवलपर बताता है कि इस चुनाव में एलडीएफ 72-78 सीटों तक अपने नाम कर सकती है। वहीं, यूडीएफ को 59-65 से मिलने का अनुमान है। सर्वे के आंकड़ों की मानें, तो राज्य में बीजेपी 3-7 सीटों के साथ तीसरी पार्टी बनेगी। 2021 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments