Home तकनीक और ऑटो कैसे दो वर्षों में डंज़ो ने भारत में 40 गुना वृद्धि हासिल...

कैसे दो वर्षों में डंज़ो ने भारत में 40 गुना वृद्धि हासिल की


डंज़ो एक हाइपरलोकल डिलीवरी ऐप है जो स्विगी जैसे बड़े नामों से प्रतिस्पर्धा का सामना करता है – लेकिन बेंगलुरु जैसी कुछ जगहों पर, Google द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप का नाम व्यावहारिक रूप से एक क्रिया है। “मैं डंज़ो इट टू यू,” एक सामान्य वाक्यांश है। 2014 में स्थापित, यह एक छोटे से व्हाट्सएप समूह के रूप में शुरू हुआ और इतनी लोकप्रियता हासिल की कि इसे एक पूर्ण व्यवसाय में तब्दील होना पड़ा। जनवरी 2021 में COVID-19 महामारी के दौरान उपयोग में भारी उछाल देखने के बाद, Google, लाइटबॉक्स, एवोल्वेंस और अन्य सहित मौजूदा निवेशकों से डंज़ो ने $ 40 मिलियन (लगभग 290 करोड़ रुपये) जुटाए। यह पिछले दो वर्षों में 40 गुना बढ़ने का दावा करता है और वर्तमान में यह महीने में 10-15 प्रतिशत बढ़ रहा है।

दौरान COVID-19 संकट पिछले साल, औसत आदेश मूल्यों में लगभग 4 गुना वृद्धि हुई, डंज़ो गैजेट्स 360 को बताया। प्री-कोविड की तुलना में पेरिशबल्स के सामान और फलों और सब्जियों में प्राथमिक विकास दर में 3x वृद्धि देखी गई है।

विशेषज्ञ की राय: डेलॉयट इंडिया के पार्टनर, संजेश ठाकुर कहते हैं, “ऑनलाइन फूड डिलीवरी और रेस्तरां डिलीवरी सेगमेंट में महामारी के कारण तेजी देखी गई है, जहां पहली बार बहुत सारे उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया है। यदि आप वैश्विक स्तर पर रुझानों को देखें, तो ऑर्डर का प्रतिशत। ऑनलाइन वितरण कंपनियों द्वारा पूरा किया जा रहा है क्योंकि अधिक से अधिक उपभोक्ता नेटफ्लिक्स आदि पर अपना पसंदीदा शो देखते हुए अपने घर के आराम से भोजन का आदेश दे रहे हैं। “

हमने सीईओ और सह-संस्थापक से बात की डंज़ो, कंपनी की भारी सफलता की कहानी और भविष्य की योजनाओं के बारे में थोड़ा और जानने के लिए, कबीर बिस्वास।

कबीर बिस्वास के सीईओ डंक्सो कबीर बिस्वास

डुनजो के सीईओ और सह-संस्थापक, कबीर विश्वास

1. डंज़ो के पीछे प्रारंभिक अवधारणा प्रक्रिया क्या थी? जब यह था कि आपने अंततः निर्णय लिया कि आप डंज़ो शुरू करना चाहते हैं?

मैं उस समय गुड़गांव में रह रहा था और मेरा काफी क्रेजी शेड्यूल था। सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ रहते हुए, मैं अभी भी घर के आसपास काम और अन्य कार्यों को करने के लिए समय खोजने के लिए संघर्ष करता था। मैं अक्सर सोचता था कि क्या मैं समय बचा सकता हूं और एक बटन के धक्का पर एक सवारी प्राप्त कर सकता हूं, तो मेरे लिए मेरे हल के लिए समय या समाधान क्यों नहीं था?

डंज़ो अनिवार्य रूप से मेरे लिए अपनी खुद की टू-डू सूची में कटौती करने का एक तरीका था। अपने पहले स्टार्टअप होप द्वारा हाइक के अधिग्रहण के बाद, मेरे पास सोचने के लिए कुछ समय था कि मैं आगे क्या करना चाहता था। उस रास्ते ने मुझे बंगलौर ला दिया और मेरे काम में मदद करने की मेरी जरूरत बन गई, जो कि बहुत जरूरी है। मुझे लगा कि मेरे जैसे अन्य लोग हैं और इसलिए मैंने बस अपने दोस्तों को शहर में व्हाट्सएप करना शुरू कर दिया और उनसे कहा कि वे मुझे बताएं कि उन्हें क्या चाहिए और मुझे काम मिल जाएगा। जल्द ही, मेरा व्हाट्सएप दोस्तों, दोस्तों के दोस्तों, और अजनबियों का एक समूह भर गया, जिन्हें शहर के चारों ओर सामान की जरूरत थी। इन कार्यों में भोजन और दवाइयां देने से लेकर फूल और पार्टी की आपूर्ति तक सब कुछ शामिल था। वर्ड इस जादुई व्हाट्सएप नंबर के बारे में पता चला जहां आप अपनी टू-डू सूची भेज सकते हैं और एक बटन के टैप पर चीजें कर सकते हैं, कोई सवाल नहीं पूछा गया।

एक दिन मैं एस्पाडा (लाइटकोर) के साहिल किनी को डिलीवरी करने के लिए हुआ, जिसने एक दोस्त से डंज़ो के बारे में सुना था। उन्होंने डंज़ो पर ऑर्डर करना जारी रखा और हमने डिलीवरी जारी रखी। आखिरकार डंज़ो में हमारा पहला निवेश हुआ। उन दिनों मैं अपने सह-संस्थापक दलवीर सूरी से भी मिला। मुकुंद झा (सीटीओ) और अंकुर अग्रवाल के डोंजो में शामिल होने पर हमारी दो सदस्यीय टीम का फिर से विस्तार हुआ। जैसे-जैसे अनुरोधों की संख्या ने उत्पाद को पैमाना बनाने की हमारी आवश्यकता को भी कम कर दिया है। वीसी की दुनिया से अस्वीकार की एक श्रृंखला के बाद, हमने (डंज़ो) Google से निवेश प्राप्त किया, भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में मेरा पहला निवेश मुझे विश्वास है।

हमारे लिए, फंडिंग एक ऐसा उत्पाद होने का परिणाम था जिसे उपभोक्ता अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करने में सक्षम थे। यह एक वास्तविक जरूरत के लिए हल कर रहा था। यह पहले पैसा पाने और फिर एक महान विचार रखने के बारे में नहीं था। हमने किसी भी प्रकार के निवेश को प्राप्त करने से पहले हर चीज की कोशिश की और परीक्षण किया और मुझे लगता है कि इससे हमें एक स्थायी यात्रा बनाने में मदद मिली है।

2. पिछले साल की तरह आपकी विकास दर क्या है?

डंज़ो पिछले दो वर्षों में 40 गुना बढ़ गया है, दो मिलियन मासिक ऑर्डर पर काम कर रहा है और महीने में 10-15 प्रतिशत बढ़ रहा है। हम मानते हैं कि आपूर्ति श्रृंखला में निर्माण दक्षता और लगातार हमारे ग्राहकों के लिए एक असाधारण अनुभव ड्राइविंग ने हमारी वृद्धि और यात्रा में योगदान दिया है। इस बिंदु पर हमारे पास दुनिया में सबसे तेज़ डिलीवरी टर्नअराउंड समय में से एक है, एक डॉलर के तहत 28 मिनट का औसत।

जैसा कि हमने अपनी 2021 की रणनीति को स्थायी विकास के एक वर्ष में पूरा किया, और हमारे सबसे तेजी से बढ़ते शहरों जैसे मुंबई, चेन्नई और पुणे में लाभप्रदता पर जोर दिया। पिछले वर्ष की तुलना में GMX (ग्रॉस मर्चेंडाइज़ वैल्यू) में 2X की वृद्धि के साथ, हम अब एक ~ $ 100 मिलियन वार्षिक GMV व्यवसाय कर रहे हैं। 2020 में यह वृद्धि मजबूत कार्बनिक उपयोगकर्ता की मांग और सकल मार्जिन लाभप्रदता से उपजी है।

3. क्या कोई परिचालन चुनौतियां (या कोई अन्य चुनौतियां) थीं जो आपने डंज़ो शुरू करते समय सामना की थीं?

लॉजिस्टिक्स भारत में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और वाणिज्य / लॉजिस्टिक्स कंपनी के लिए, एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना और पर्याप्त मांग पैदा करना सबसे बड़ी बाधा है। यह एक चिकन और अंडे की समस्या है जिसे हर हाइपरलोकल डिलीवरी प्लेटफॉर्म हल करने की कोशिश कर रहा है। अंततः, अनुभव की गुणवत्ता से समझौता किए बिना सबसे कुशल लागत और समय पर कुछ भी वितरित करने का विचार है। एक कंपनी के रूप में, हम डंज़ो में यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे तीन हितधारक – व्यापारी, भागीदार और उपयोगकर्ता, समान रूप से असाधारण अनुभव हैं। व्यापारी के लिए हल करने के लिए काम करने से डिलीवरी पार्टनर के लिए एक आसान प्रक्रिया हो जाती है, और अंत में उपयोगकर्ता के लिए एक जीत का अनुभव होता है।

4. क्या कोई विशेष घटना है जो डंज़ो की यात्रा में स्मारक है?

डंज़ो का मिशन 2020 में पहले से अधिक मजबूत हो गया। हम सभी व्यापारियों द्वारा आश्चर्यचकित हो गए हैं और उपयोगकर्ताओं ने इसके लिए प्लेटफॉर्म पर निर्भर रहना शुरू कर दिया है। हमें वास्तव में विश्वास है कि हम एक प्लेबुक लिख रहे हैं कि कैसे हाइपरलोकल व्यवसायों को स्थायी इकाई अर्थशास्त्र और पूंजी जिम्मेदारी के साथ बनाया जा सकता है। एक टीम के रूप में, हम पहले से कहीं अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ताकि स्थानीय व्यापारियों को अपने उपयोगकर्ताओं के करीब आने में सक्षम बनाया जा सके और ग्राहक द्वारा हमेशा सही करते समय इन कठिन समय के दौरान परिचालन में बने रहें।

2020 के अपने उतार-चढ़ाव थे, लेकिन एक टीम के रूप में हम उपलब्धि की भावना को स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के लिए अपना हिस्सा करने में सक्षम होने का एहसास करते हैं – चाहे वह पहली बार ऑनलाइन आने वाले स्थानीय व्यवसाय हों, डिलीवरी पार्टनर अपने परिवारों के एकमात्र कमाने वाले सदस्य हों, या बुजुर्ग दंपति जो अपने शहर तक निर्भरता के बिना पहुंच सकते हैं – 2021 में हमारे मिशन के लिए प्रेरक शक्ति हैं। हम भारत के शीर्ष 10 शहरों में व्यापारी और टमटम अर्थव्यवस्था के लिए विकास की अगली लहर को चलाने के लिए इन सीखों का उपयोग करना चाहते हैं।

5. क्या आप यह बताने में मदद कर सकते हैं कि डंज़ो कितनी दूर आ गई है? कब से शुरू हुआ यह अब कहां है।

किसी भी व्यवसाय के साथ जो एक नया बाजार या उद्योग बनाने के लिए तैयार हो रहा है, दीर्घकालिक ड्राइविंग और टिकाऊ विकास के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। मार्च 2018 तक, हमारे पास नगण्य विपणन और परिचालन व्यय थे। हम 2018 में लगभग 60,000 मासिक लेन-देन में सेवारत 40 की एक टीम थे। लाखों में लेन-देन को प्राप्त करने के लिए, जो आज हम कर रहे हैं, हमें नए शहरों में विस्तार करने, एक स्थिर व्यापारी बाज़ार का निर्माण करने, आपूर्ति की एक निरंतर स्ट्रीम सुरक्षित करने की आवश्यकता है ( वितरण साझेदार), नए उपयोगकर्ताओं का अधिग्रहण करते हैं, और ऐसी तकनीक का निर्माण करते हैं, जो हमारे द्वारा मौजूद 300 सूक्ष्म बाजारों में से प्रत्येक में ड्राइव कर सकते हैं और पैमाने के साथ रख सकते हैं।

दूसरी चुनौती यह है कि भारत में व्यवसाय उन पिन कोड के आधार पर अलग-अलग व्यवहार करते हैं जो हम उनमें मौजूद हैं। इसलिए, हमें प्रत्येक जियो की मांग को पूरा करने के लिए कस्टम डिजाइन की आवश्यकता है। इसलिए माइक्रो-मार्केट स्तर पर लाभप्रदता को संबोधित किए बिना, शहर के बाद लॉन्च करना, दीर्घकालिक में अधिक जला सकता है। शुरुआती निवेशों का असर महीने दर महीने बढ़ता जा रहा है।

हमने मार्च २०१ ९ में ६०० व्यापारियों से फरवरी २०२१ में ११,००० व्यापारियों तक पहुंचा दिया है। हमारे मंच पर सभी वाणिज्य लेनदेन का of० प्रतिशत हिस्सा हमारे व्यापारियों से है, जिस पर हम हर आदेश पर कमीशन बनाते हैं। आगे बढ़ते हुए, हम एक अनूठे ग्राहक अनुभव का निर्माण करना चाहते हैं जो प्रकृति में अप्रतिरोध्य है और वाणिज्य, कूरियर और आवागमन में वास्तविक उपयोग के मामलों को हल करता है।

6. क्या यह COVID-19 संकट के माध्यम से नौकायन की तरह था? क्या आपने व्यापार में गिरावट या अप्रत्याशित उछाल देखा? आप ने उसके साथ कैसे सौदा किया?

हमने जो पहली और सबसे महत्वपूर्ण कार्रवाई की, वह थी हमारी टीम, हमारे सहयोगियों और हमारे व्यापारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना। केवल उनकी भलाई सुनिश्चित करके, क्या हम उपयोगकर्ताओं के लिए एहतियाती उपाय करने में कामयाब होंगे। इन अनिश्चित समय के दौरान उस विश्वास और सुरक्षा सहयोगियों को बनाए रखना हमारी महत्वपूर्ण पहलों में से एक था। हमने बहुत पहले से ही डंज़ो भागीदारों के लिए निवारक और सक्रिय सुरक्षा उपायों को लागू किया। इसमें सुरक्षा गियर, एहतियाती जांच और एक नई बीमा पॉलिसी शामिल है जो विशेष रूप से कोरोनोवायरस से संबंधित खर्चों के लिए उन्हें कवर करती है और अगर उन्हें अलग करने की आवश्यकता होती है तो गारंटीकृत वेतन।

हमने साझेदारों और उपयोगकर्ताओं के लिए ‘नो कॉन्टैक्ट डिलीवरी’ के साथ-साथ भीड़ को रोकने और सामाजिक गड़बड़ी को बनाए रखने के लिए मर्चेंट स्टोर्स पर भी ऑर्डर किया। अपने भागीदारों को धन्यवाद और सराहना करने के लिए, हमने समय की एक रिकॉर्ड राशि में ऐप पर एक टिपिंग सुविधा शुरू की, एक ऐसी सुविधा जिसे उपयोगकर्ताओं ने उदारता से उपयोग किया है। हमें कई समुदाय संचालित पहलों के साथ काम करने का अवसर मिला जैसे कि केयरमॉन्गर्स इंडिया, बुजुर्गों के लिए घर, और बच्चों के लिए घरों में समुदाय के अंडररेटेड हिस्सों के लिए आवश्यक खरीद करके जिनके पास स्मार्टफोन या अन्य तकनीकी संसाधनों तक पहुंच नहीं हो सकती है। ये कुछ प्रमुख कदम थे जो हमने स्थिति को नियंत्रित करने और अपने समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए उठाए थे।

विकसित परिस्थितियों के कारण, हर दिन मांग और आपूर्ति में संख्याएं बदल गईं, हालांकि, हमने औसत क्रम मूल्यों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, लगभग 4x अधिक सटीक होना। पूर्व-COVID की तुलना में नाशपाती वस्तुओं और फलों और सब्जियों की प्राथमिक विकास दर में 3x वृद्धि देखी गई है। प्लेटफ़ॉर्म पर उपभोज्य वस्तुओं की हिस्सेदारी भी दोगुनी हो गई है और हम मांग को पूरा करने के लिए अपनी सूची का विस्तार करने जा रहे हैं।

7. युवा भारतीय उद्यमियों के लिए कोई सलाह?

करने लायक कुछ भी आसान नहीं है। यही बात ब्ल्यू वेंचर्स के कार्तिक रेड्डी ने मुझे डंज़ो के शुरुआती दिनों में बताई थी और यह वास्तव में हमारी यात्रा का सार रहा है।

8. भविष्य के लिए बड़ी योजनाएं क्या हैं?

भारत में 600 मिलियन मासिक वाणिज्य लेनदेन होते हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत अभी भी ऑफ़लाइन हैं। डुनजो में, हमारा लक्ष्य उन अधिकांश ऑफ़लाइन लेनदेन को डिजिटलीकरण करना है जो स्थानीय स्तर पर हो रहे हैं और सूक्ष्म अर्थव्यवस्था के लिए वाणिज्य ड्राइविंग हैं। ऐसा करके, हम स्थानीय, ऑफ़लाइन व्यापारियों को डिजिटल मार्केटप्लेस का हिस्सा बनने में सक्षम बनाना चाहते हैं और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के दबाव को झेलने में सक्षम हैं।

9. कर्मचारी की ताकत क्या है? क्या वर्तमान में डंज़ो हायरिंग है?

हम आठ शहरों में लगभग 900 कर्मचारी हैं। हम हमेशा अपने मिशन में शामिल होने के लिए भूखे, जिज्ञासु और भावुक लोगों की तलाश में रहते हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments