Home जीवन मंत्र कैसे मारिजुआना दिल की विफलता को प्रभावित करता है

कैसे मारिजुआना दिल की विफलता को प्रभावित करता है


कर सकते हैं मारिजुआना सहजता दिल की विफलता के लक्षण, या यह हालत बदतर बना सकता है? अमेरिकी राज्यों की बढ़ती संख्या ने चिकित्सा या मनोरंजक उपयोग के लिए पॉट को वैध किया है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपके पास है तो यह समझदार या उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। दिल की धड़कन रुकना

न्यूयॉर्क शहर के कोलंबिया विश्वविद्यालय इरविंग मेडिकल सेंटर के कार्डियोलॉजी के प्रबंध निदेशक, एर्सिलिया डेफिलिपिस कहते हैं, “पिछले कुछ वर्षों में जितना मैंने सीखा है, लाभ के बजाय नुकसान की संभावना के बारे में अधिक जानकारी का सुझाव दिया है।” “हालांकि हम अभी भी अधिक सीख रहे हैं, हमें लगता है कि मारिजुआना को प्रभावित कर सकता है दिल सिगरेट के समान तरीके से धूम्रपान, और यह कुछ के साथ बातचीत कर सकता है दवाएं। ”

पॉट, दिल की विफलता के रोगियों के लिए सीमित लाभ की पेशकश कर सकते हैं, कोलोराडो Anschutz मेडिकल कैम्पस विश्वविद्यालय में उन्नत दिल की विफलता कार्यक्रम के चिकित्सा निदेशक, लैरी एलन, कहते हैं।

वे कहते हैं, “हम कहते हैं कि भांग के नियमित उपयोग में अपडिस की तुलना में अधिक हृदय की धड़कन होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई उल्टा नहीं है और यह ऐसी स्थिति नहीं है जहां यह उचित हो सकता है,” वे कहते हैं।

लक्षण है कि मारिजुआना के साथ मदद कर सकता है

भांग के पौधे के परिवार का हिस्सा, मारिजुआना आमतौर पर स्मोक्ड या खाया जाता है। इसमें दो मुख्य यौगिक हैं नरभक्षी (सीबीडी) और टेट्राहाइड्रोकार्बनबिनोल (टीएचसी)। यह THC है जो आपको “उच्च” देता है, एलन बताते हैं। सीबीडी कई ओवर-द-काउंटर उत्पादों में अर्क अपने आप उपलब्ध है।

चिकित्सा उपयोग के लिए 1996 में कैलिफ़ोर्निया में पहली बार वैध हुआ, लगभग एक दर्जन अमेरिकी राज्यों में पॉट अब वयस्कों के लिए कानूनी है और केवल 36 राज्यों में चिकित्सा प्रयोजनों के लिए अनुमोदित है। अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए दवा के सिद्ध लाभ में से कुछ भी दिल की विफलता के कुछ लक्षणों वाले लोगों से अपील कर सकते हैं, एलन कहते हैं।

“मैं उन रोगियों का सामना करता हूं जो मदद करने के लिए चिकित्सकीय रूप से भांग का उपयोग करते हैं दर्द नियंत्रण और चिंता, एलन कहते हैं, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सह-लेखक हैं सभी कैनबिस उत्पादों पर बयान। लेकिन कुछ लोग उसे यह भी बताते हैं कि यह पेट या पैरों में पुरानी सूजन से संबंधित परेशानी के साथ मदद करता है, एक आम दिल की धड़कन रुकना लक्षण।

“गंभीर रोगियों के साथ दिल वे कहते हैं कि असफलता भी एक खराब भूख और कार्डियक कैशेक्सिया विकसित कर सकती है, या गंभीर वजन घटाने और मांसपेशियों को बर्बाद कर सकती है। “मुझे लगता है कि इन रोगियों में से कुछ का कहना है कि मारिजुआना उनकी मदद करता है जी मिचलाना और भूख। ”

लेकिन एलन और डेफिलिपिस ने चेतावनी दी कि अध्ययनों ने साबित नहीं किया है कि मारिजुआना इन दिल की विफलता के संकेतों को कम कर सकता है।

“कोई भी ऐसा डेटा नहीं है जो मारिजुआना का उपयोग करने का सुझाव देता है सीधे दिल की विफलता के लक्षणों के साथ मदद करता है,” डीफिलिपिस कहते हैं। “शायद एक व्यक्तिगत स्तर पर, लोग एक कथित लाभ महसूस करते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर यह सुझाव देने वाले सबूत नहीं हैं।”

जारी है

हाउ मारिजुआना कैन हर्ट

वास्तव में, मारिजुआना कई मायनों में दिल की विफलता को बदतर बना सकता है, विशेषज्ञों का कहना है। यह शायद:

  • संकीर्ण धमनियोंजैसे सिगरेट पीना और झपकी लेना, धूम्रपान मारिजुआना हृदय के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकता है, जिससे इसे पंप करना कठिन हो जाता है। “मेरे रोगियों को यह सुनकर आश्चर्य होता है, क्योंकि मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो अच्छी तरह से प्रचारित नहीं है,” डीफिलिपिस कहते हैं।
  • पंप की कम क्षमता। जानवरों में कुछ शोध बताते हैं कि भांग हृदय की संकुचन, या पंप करने की क्षमता को कम कर सकती है। “हमने ऐसे मामलों को देखा है जहां लोग सामान्य हृदय समारोह के साथ शुरू करते हैं, लेकिन कैनबिस के उपयोग के साथ,” उन्हें हृदय की स्थिति मिलती है जो दिल की विफलता को जोड़ते हैं या बिगड़ते हैं, डीफिलिपिस कहते हैं।
  • एक असमान दिल की धड़कन को बदतर बनाएं। यदि आपका दिल पहले से ही लय से बाहर है, तो मारिजुआना इसे और भी अस्थिर बना सकता है।
  • उठाएँ रक्तचाप
    उच्च रक्तचाप दिल की विफलता वाले कई लोगों के लिए पहले से ही एक समस्या है, और पॉट का उपयोग करना इसे और अधिक बढ़ा सकता है। “यह बना सकते हैं दिल की विफलता का प्रबंधन अधिक चुनौतीपूर्ण, “एलन कहते हैं।

दवा बातचीत

जब आप मारिजुआना का उपयोग करते हैं, तो आपके जिगर इसे तोड़ देता है। लेकिन पॉट एंजाइमों, चीजों को प्रभावित कर सकता है जो आपके जिगर को हृदय की विफलता के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं की मदद करने के लिए बनाती है। एलेन कहते हैं कि इसका मतलब है कि मेड आपके शरीर को तेजी से या धीमे छोड़ सकते हैं।

“यह शरीर में दवाओं के संतुलन को परेशान कर सकता है जो वहां होना चाहिए,” वे कहते हैं।

हृदय की विफलता की दवाएं जो प्रभावित हो सकती हैं उनमें शामिल हैं:

एलन नोट करते हैं कि भारी मारिजुआना का उपयोग दवाओं पर रहने और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के साथ रहने की आपकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे कि व्यायाम करना और सही खा रहा है। “मारिजुआना जैसी किसी भी दवा को स्पष्ट रूप से जिम्मेदारी से उपयोग करने की आवश्यकता है,” वे कहते हैं, “और लगभग हमेशा, इसका उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।”

ओवरऑल हार्ट रिस्क

कैनबिस उत्पादों के लिए कोई समग्र लाभ प्रदान नहीं करता है दिल दिमागअमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक कथन के अनुसार। एसोसिएशन ने निष्कर्ष निकाला कि मारिजुआना को हृदय की विफलता या लय विकार नामक एक उच्च जोखिम से जोड़ा जा सकता है दिल की अनियमित धड़कन, के रूप में अच्छी तरह से उच्च बाधाओं के रूप में दिल का दौरा

जारी है

पॉट के स्वास्थ्य प्रभावों पर बहुत अधिक शोध की आवश्यकता है, एलन और डीफिलिपिस कहते हैं। क्योंकि अमेरिकी सरकार अभी भी मारिजुआना को एक नियंत्रित पदार्थ के रूप में वर्गीकृत करती है, इसलिए वैज्ञानिकों के लिए गहन अध्ययन करना कठिन है।

“इसके स्वास्थ्य प्रभावों के संदर्भ में बहुत कुछ अज्ञात है। मनुष्यों में बहुत सारे महान नैदानिक ​​शोध नहीं हैं जो कहते हैं कि वास्तव में ये क्या हैं, ”एलन कहते हैं। “लेकिन सामान्य तौर पर, अनुशंसा है कि कैनबिस का उपयोग संभवतः अपसाइड की तुलना में अधिक डाउनसाइड है।”

एक उल्टा यह है कि मारिजुआना का बढ़ता वैधीकरण अधिक लोगों को दिल की विफलता और अन्य शर्तों का उपयोग करने के बारे में खुले रहने के लिए अग्रणी है, वे कहते हैं।

यदि आपको दिल की विफलता है और धूम्रपान या मारिजुआना खाते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या देखना है। यदि आप अपनी स्थिति के कुछ लक्षणों को कम करने के लिए इसे आज़माने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें।

एलन ने कहा, “चर्चा करना और अधिक सामान्य हो गया है,” और कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि यह अच्छा है अगर लोग अपने बारे में बात करना बेहतर समझते हैं स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं, क्योंकि भांग के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं ”जब आपको दिल की विफलता होती है।

स स स

स्रोत:

एर्सिलिया डेफिलिपिस, एमडी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर।

लैरी एलन, एमडी, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो Anschutz मेडिकल कैंपस।

तीसरा रास्ता: “राज्य मारिजुआना वैधीकरण कानून की समयरेखा।”

बिजनेस इनसाइडर: “सभी राज्य जहां मारिजुआना कानूनी है।”

परिचलन: “मेडिकल मारिजुआना, मनोरंजन कैनबिस, और हृदय स्वास्थ्य: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का एक वैज्ञानिक वक्तव्य।”


© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments