Home कैरियर कोटक महिंद्रा बैंक अब SBI से भी सस्ता होम लोन दे रहा,...

कोटक महिंद्रा बैंक अब SBI से भी सस्ता होम लोन दे रहा, कितनी देनी होगी EMI?


नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद अब प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने भी होम लोन ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला लिया है. कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार शाम को ऐलान किया कि वो होम लोन दरों को 0.10 फीसदी कम करेगा. हालांकि, यह लिमिटेड समय के लिए ही होगा. कोटक ने दावा किया है कि उसका यह ऑफर होम लोन मार्केट में सबसे सस्ता है. इस फैसले के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों को 31 मार्च तक 6.65 फीसदी की दर से होम लोन मिल सकेगा. इस प्राइवेट बैंक ने होम लोन के लिए ब्याज दरों में यह कटौती स्पेशल ऑफर के तहत ​किया है. बैंक ने खुद इस बारे में जानकारी दी है.

कोटक महिंद्रा बैंक में कंज्यूमर एसेट्स के प्रेसिडेंट अंबुज चांदना ने कहा, ‘होम लोन मार्केट में कोटक प्राइस लीडर बनने का दौर जारी रख रहा है. हम अपने ग्राहकों को एक स्पेशल ईयर-एंड बोनस देने का फैसला किया है, जोकि और भी सस्ते होम लोन के रूप में होगा. घर खरीदने का यह वाकई सबसे बेहतरीन समय है.’

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा 31 मार्च 2021 तक सस्‍ते में घर खरीदने का मौका! होम लोन पर कम ब्‍याज दर के साथ नहीं ले रहा प्रॉसेसिंग फीस

क्या हैं कोटक महिंद्रा बैंक के होम लोन की खास बातें :->> इस बैंक में सबसे न्यूनतम होम लोन की दर सालाना 6.65 फीसदी की है. सैलरी और नॉन-सैलरीड लोगों के लिए यह ब्याज दर लागू होगी. अपने सेग्मेंट में यह सबसे आकर्षक होम लोन में से एक है.

>> इस बैंक से होम लोन लेने के लिए Kotak Digi Home Loans के माध्यम से होम लोन की प्रोसेसिंग बेहद जल्दी होगी.

>> कोटक बैंक की तरफ से होम लोन ब्याज दरों में तब कटौती की गई, जब देश के सबसे बड़े बैंक यानी एसबीआई ने भी होम लोन ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया. एसबीआई में होम लोन दरें अब 6.70 फीसदी पर आ गई हैं.

>> बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा और आरबीआई द्वारा नीतिगत ब्याज दरों को कम रखने की वजह से होम लोन दरें पहले से ही बीते 15 साल के न्यूनतम स्तर पर हैं. बैंक अब बाजार में कम क्रेडिट डिमांड से निपटने के लि​ए ब्याज दरें घटा रहे हैं.

>> कोटक महिंद्रा बैंक ने बताया कि ब्याज दरें उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और लोन टू वैल्यू यानी एलटीवी रेशियो से लिंक्ड होगा.

>> बैंक ने यह भी कहा कि 6.65 फीसदी की यह दर होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर लोन्स पर लागू होगी.

यह भी पढ़ें: इस राज्य के किसानों को सरकार देती है सालाना 25000 रुपए, चेक करें क्या आपका भी नाम है इस लिस्ट में!

सोर्स: कोटक महिंद्रा बैंक वेबसाइट

नई दर के बाद 30 लाख के होम लोन पर कितना ब्याज देना होगा?
अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक से नई दर पर 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो आपको कुल 24,31,898 रुपये ब्याज के तौर पर चुकाना होगा. यह रकम 20 साल तक ईएमआई के रूप में चुकाना होगा. 6.65 फीसदी की दर से 30 लाख रुपये के होम लोन पर 22,633 रुपये की ईएमआई देनी होगी. हालांकि, बैंक ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 31 मार्च तक होम लोन पर यह दर लागू होगी. साथ ही यह भी ध्यान देना होगा कि ब्याज दर उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और लोन टू वैल्यू रेशियो पर भी निर्भर करेगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments