Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें कोरोना दुनिया में: अमेरिका में सीडीसी ने भी जॉनसन और जॉनसन की...

कोरोना दुनिया में: अमेरिका में सीडीसी ने भी जॉनसन और जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी दी; फ्रांस में गिरने की स्थिति


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस का प्रकोप टीका नवीनतम अपडेट; संयुक्त राज्य अमेरिका ब्राजील रूस ब्रिटेन फ्रांस मामले और सीओवीआईडी ​​19 वायरस से मौतें

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यॉर्क / पेरिस8 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फ्रांस में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इसी के मद्देनजर लोग पेरिस में सीन नदी के किनारे फैक्ट पहनकर चक्करलते नजर आए।

अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) एडवायजरी कमेटी ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन ‘जैनसेन’ को मंजूरी दे दी है। सीडीसी के मुताबिक, अमेरिका में जैनसन वैक्सीन 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को दी जा सकती है। सीडीसी डायरेक्टर रोशेले वालेंस्की ने इसकी ऐलान करते हुए बताया कि जैसे ही हमें वैक्सीन की डोज मिलनी शुरू हो जाएगी, हम इससे वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे। वैक्सीनेशन प्रैक्टिस पर बनाई गई एड्वरी कमेटी ने इस वैक्सीन के समर्थन में 12-0 से वोट किया। वालेंस्की ने इसे महामारी के खात्मे के लिए एक और माइलस्टोन को बताया।

फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19,952 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 122 प्रकारों की मौत भी हुई। फ्रांस में अब तक कुल 37 लाख 55 हजार 968 लोग कोरोनाबर्ट हो चुके हैं। महामारी से अब तक कुल 86,454 लोगों की जानें भी गईं। पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, पिछले 7 दिनों में यहां लगभग 10 हजार चींटियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 1871 लोग वेंटिलेटर्स पर हैं।

शनिवार को मिला था जैनसेन को अप्रूवल
अमेरिका ने शनिवार को जॉनसन और जॉनसन की कोरोना वैक्सीन ‘जैनसेन’ को इमरजेंसी अप्रूवल दिया था। मॉडर्ना और फ़जर के बाद देश में अप्रूवल पाने वाली यह तीसरी वैक्सीन है। सीएनएन के मुताबिक, यह अमेरिका की पहली सीलिंग डोज वैक्सीन है। व्हाइट हाउस के सीनियर ऑफिसर एंडी स्लाविट ने सोशल मीडिया पर कहा था कि तीसरी सेफ और इफेक्टिव वैक्सीन का आना बहुत अच्छी खबर है।

इस वैक्सीन का ट्रायल अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 44 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया था। यूएस फूड एंड ड्रग रेगुलेटरीबा (FDA) के मुताबिक, यह वैक्सीन कोरोना के अवशेष और क्रिटिकल रोगियों को दी गई है। इस दौरान यह 66.1% इफेक्टिव रही।

ब्रिटेन पहुंची जेनो कोरोना वैरिएंट
जिम में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले अब ब्रिटेन में मिलने लगे हैं। रविवार को यहां कोरोना के इस वैरिएंट के 6 मामले सामने के आने के बार स्वास्थ्य अथॉरिटी हरकत में आ गया है। इनमें से 3 केस इंग्लैंड और 3 केस स्कॉटलैंड में पाए गए हैं।

कुल मरीज 11.46 करोड़ से ज्यादा
दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 11.46 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 9 करोड़ 2 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 25 लाख 42 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments