Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें कोरोना महामारी ने लोगों के बीच बढ़ाई घृणा: अमेरिका में चीनियों पर...

कोरोना महामारी ने लोगों के बीच बढ़ाई घृणा: अमेरिका में चीनियों पर नस्लीय हमले बढ़े, न्यूयॉर्क में इस तरह के कई गुना बड़े मामले


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

16 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

दौड़ के खिलाफ शनिवार को न्यूयॉर्क में रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया। न्यूयार्क में चीनी विदेशी कम्युनिटी (चीनी संगठन) की सदस्य लूसी चिंग ने कहा कि यह हमला 9/11 के आतंकी हमलों के बाद उपजे हालात की शब्दों की ताजा कर रहे हैं।

  • अमेरिका में एक वर्ग कोरोना के लिए चीन को लगता है कि जिम्मेदार है

न्यूयॉर्क के चाइनाटाउन में बीते गुरुवार को दक्षिण एशियाई मूल के शख्स को चाकू से हमला करके जख्मी कर दिया गया। 31 जनवरी को सिलिकॉन वैली में 19 साल के साथी ने 84 साल के बुजुर्ग की हत्या कर दी। अमेरिका में बीते एक साल से ऐसे मामलों की बाढ़ आई हुई है। मार्च से दिसंबर 2020 के बीच दक्षिण एशियाई लोगों पर तीन हजार से ज्यादा हमले हो चुके हैं।

अकेले न्यूयॉर्क में ही 2019 की तुलना में 10 गुना हमले बढ़े हैं। इन हमलों के ज्यादातर शिकार चीन, ताइवान और थाईलैंड मूल के लोग हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना के लिए चीन को जिम्मेदार बताया था। तब से ही चीनी मूल के लोगों पर हमले बढ़े हैं। जब महाभारत शुरू हुआ था, तब ही एफबीआई ने चेतावनी दी थी कि चीन और एशियाई लोगों के हमले हो सकते हैं।

हमलों के खिलाफ रैली, प्रदर्शनकारी बोले -9 / 11 के बाद बनी स्थिति की शब्दावली नवीनतम हो गई है

दौड़ के खिलाफ शनिवार को न्यूयॉर्क में रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया। न्यूयार्क में चीनी अमेरिकन कम्युनिटी (चीनी संगठन) के सदस्य लूसी चिंग ने कहा कि इस शहर में प्रवासियों के खिलाफ ऐसी हिंसा नहीं देखी गई है। यह हमला 9/11 के आतंकी हमलों के बाद उपजे हालात की शब्दों की ताजा कर रहे हैं। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि ऐसे हमले अप्रवासियों के अन्याय हैं। रैली को ब्लासियो ने भी समर्थन दिया। हमले को रोकने के लिए प्रवासियों के नेता मेयर के साथ बैठक करेंगे।

एक चौथाई हमले बे एरिया में हुए हैं, जो चीनी मूल के लोगों का हब है

एशियाई प्रशांत नीति- योजना परिषद ने अपराध के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इसके तहत NYC.Gov/StopAsianHate नाम का वेबपेज लॉन्च किया गया। परिषद के मुताबिक एक चौथाई से ज्यादा हमले सैन फ्रांसिस्को के बे एरिया में हुए, जो चीनी मूल के लोगों का हब है। अमेरिका के एक तिहाई चीनी अमेरिकी इसी इलाके में रहते हैं। बीते दो महीने में यहां 32 लोगों पर हमले हुए हैं और उन्हें लूटा गया है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐसे हमले रोकने के लिए आदेश जारी किया

बढ़ते हमलों पर लगाम लगाने के लिए व्हाइट हाउस ने कदम उठाया है। हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक आदेश में कहा कि चीनी और प्रशांत महाद्वीप के लोगाें के साथ अमेरिका में अपराध और नस्लीय हिंसात्मक नहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि जब वे महामारी पर चर्चा करें तो इस वर्ग की बात नहीं करें, ऐसा करना अपराध की श्रेणी में।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments