Home देश की ख़बरें कोविभाजन का दूसरा चरण आज से, जानिए कैसे और कहां लगवा सकते...

कोविभाजन का दूसरा चरण आज से, जानिए कैसे और कहां लगवा सकते हैं वैक्सीन


देश में 1 मार्च से 60 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा (सांकेतिक चित्र)

कोविद -19 टीकाकरण: टीकाकरण के लिए लोग कोविन 2.0 पोर्टल के माध्यम से कहीं भी, कभी भी पंजीकरण द्वारा अप् सवमेंट तय कर सकते हैं।

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (कोरोनावायरस) संक्रमण के खिलाफ देश में चल रहे टीकाकरण अभियान (कोरोनावायरस टीकाकरण) का दूसरा चरण आज यानी सोमवार सुबह 9 बजे शुरू होगा। वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी, साथ ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग भी टीकाकरण करवा देंगे। टीकाकरण के लिए लोग कोविन 2.0 पोर्टल के माध्यम से कहीं भी, कभी भी पंजीकरण द्वारा अप् यकरण तय कर सकते हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कोविन 2.0 को लेकर पूरा गाइडेंस नोट भी जारी कर दिया है।

10 हज़ार से ज्यादा प्राथमिक अस्पताल
कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए पंजीकरण और अप्क्तिकरण का उपयोगकर्ता ट्वीट जारी करते हुए केंद्र सरकार ने कहा, “शानदार ग्राउंडवर्क और सतर्कता के लिए एडवायजरी तय करने से देश में कोरोना वायरस संक्रमण को थामने में मदद मिली है।” केंद्र सरकार ने टीकाकरण खातिर पंजीकरण के लिए काउइन.gov.in पोर्टल ओपन किया है, जिसमें सोमवार सुबह 9 बजे से पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए आयुष्मान भारत PMJAY योजना के तहत 10 हजार से ज्यादा प्राथमिक अस्पताल, CGHS के तहत 600 अस्पताल और अन्य प्राथमिक अस्पतालों को टीकाकरण कार्यक्रम में रखा गया है।

अगले 6 सप्ताह तक दूसरा चरण चलेगाटीकाकरण के इस चरण के लिए सरकार ने प्राथमिक अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति खुराक तय की है, जिसमें 100 € सेवा चार्ज है। टीकाकरण का दूसरा चरण अगले 6 सप्ताह तक चलेगा। केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों की पहचान की है, जिसके 45 से ज्यादा उम्र वाले रोगी इस चरण में टीका लगवा देंगे। जैसे पिछले एक साल में हृदयाघात के लिए अगर व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हुआ है, तो वोoc लगवा सकता है।

बता दें कि सरकारी अस्पताल में वैक्सीन मुफ्त में लगेगी, जबकि प्राथमिक अस्पताल में लोगों को पैसा देना होगा।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments