Home जीवन मंत्र क्या एथलीट आप गठिया के साथ रहने के बारे में जानना चाहते...

क्या एथलीट आप गठिया के साथ रहने के बारे में जानना चाहते हैं?


प्रो खेल और जल्दी या बाद में आप देखेंगे का पालन करें रूमेटाइड गठिया (आरए) एक स्टार को दरकिनार। टेनिस विजेता कैरोलिन वोज्नियाकी का 2018 में निदान होने के बाद, वह शीर्ष रैंकिंग से बाहर हो गईं और 2020 में सेवानिवृत्त हो गईं। उसी वर्ष, आरए ने शीर्ष साइकिल चालक इयान स्टैनार्ड को सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर किया।

इस तरह की खबरें आरए के साथ किसी भी एथलीट की चिंता कर सकती हैं। यदि संभ्रांत कलाकार अपने खेल के माध्यम से शक्ति प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो हममें से बाकी लोगों को क्या आशा है?

बहुत, यह पता चला है। सबसे पहले, कुछ समर्थक एथलीट आरए के साथ खेल में बने रहते हैं, जैसे ओलंपिक स्नोबोर्डर स्पेंसर ओ’ब्रायन। दूसरा, आरए के साथ अनगिनत लोग अपने सपनों को प्रशिक्षित करने, प्रतिस्पर्धा करने और हासिल करने में सक्षम हैं।

यहाँ आरए के साथ तीन प्रेरक एथलीट चाहते हैं कि आप किसी न किसी पैच, प्रशिक्षण और बाधाओं को मारना जानते हैं।

पैरालम्पिक अश्वारोही

जब आप आरए के साथ रहते हैं, तो आप दर्दनाक जानते हैं, जोड़ों में सूजन हिमशैल के सिरे हैं। रोग और इसके उपचार आपके को प्रभावित कर सकते हैं त्वचा, फेफड़ा, रक्त वाहिकाओं, और अधिक। आप भी बढ़ जोखिम में हैं हड्डी भंग।

उन जोखिमों को कनाडाई पैरालम्पियन बर्ट शेफील्ड अपने खेल, पैरा-अश्वारोही ड्रेसेज से दूर नहीं रखते हैं। शेफील्ड प्रतिदिन सवारी करता है (कभी-कभी एक दिन में कई घोड़े), स्टालों को साफ करता है, और स्थायी होने के बावजूद खलिहान में अन्य शारीरिक श्रम करता है संयुक्त तथा बंधन क्षति। आरए के साथ नव निदान एथलीट के लिए उसके पास दो सुझाव हैं।

अपनी सीमाओं को जानें और उनका सम्मान करें। मुझे समझ नहीं आया कि हाल तक यह कितना महत्वपूर्ण है। या तो मैंने खुद को बहुत मुश्किल से धक्का दिया और अधिक थकान हो गई, या मैंने कुछ बंद कर दिया और इस बात पर जोर दिया कि मैं इसे कब कर सकता हूं, जिससे भड़क उठे। यह आपके शरीर और दिमाग को स्वीकार करने के लिए अच्छा है कि आप कहां हैं, भविष्य में खुद को लगातार ड्राइव न करें।

एक अंधेरे पैच के माध्यम से जाना सामान्य है। निदान बहुत भारी लगता है, और आपको एक से गुजरना पड़ सकता है दु: ख प्रक्रिया और पुनरावृत्ति की अवधि। एक एथलीट का स्वभाव कठिन और समझौता करना है, और आप शायद कुछ समय के लिए उस तरह से महसूस नहीं करेंगे, लेकिन आप इस तरह से फिर से महसूस कर सकते हैं।

एरियल योग शिक्षक

चेरिल एकरमैन ने न्यूयॉर्क में एक किशोर के रूप में पेशेवर नृत्य करना शुरू किया, पहले एक नृत्य मंडली के लिए और बाद में बैकअप डांसर के रूप में चाका खान, लिसा लिसा और अन्य लोगों के साथ दौरा किया। 20 के दशक के अंत तक, हालांकि, उनका करियर समाप्त हो गया। वह गंभीर था गर्दन दर्द, और एक डॉक्टर ने कहा कि हर्नियेटेड डिस्क को दोष देना था। उसे फिर से दौरे पर नृत्य करने के लिए चिकित्सा मंजूरी नहीं मिलेगी।

निरंतर

कुचल दिया गया, एकरमैन ऑफिस की नौकरी में नए सिरे से फ्लोरिडा चला गया। उसके “ठेठ डांसर दर्द” का पालन किया – और भी बदतर हो गया। डॉक्टरों को 37 साल की उम्र में आरए के साथ का निदान करने तक वर्षों तक भ्रमित किया गया था।

उसे बहुत चोट लगी व्यायाम लेकिन उसे अपने जोड़ों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता थी, इसलिए उसने योग के साथ शुरुआत की, जिससे वह हवाई हो गया योग, जिसने उसका जीवन बदल दिया। “यह मेरे जोड़ों को बंद कर लेता है, मेरा विघटन करता है रीढ़ की हड्डी, और मुझे एक पूर्ण शरीर देता है व्यायाम,” वह कहती है। “डॉक्टरों ने कहा कि मैं फिर से नृत्य नहीं कर सकता, लेकिन हवाई के साथ योग मैं आकाश में नृत्य कर सकता हूं। ”

एकरमैन को योग और हवाई योग दोनों सिखाने के लिए प्रमाणित किया गया, और अब वह फ्लोरिडा में अपने हवाई योग स्टूडियो का मालिक है और सिखाता है। यहां वह जानती है कि हर एथलीट जानना चाहता है, चाहे आप सप्ताहांत के योद्धा हों या गंभीर प्रतियोगी।

कभी मत कहो – और किसी और पर विश्वास मत करो जो यह कहता है। जिस डॉक्टर ने मुझे बताया कि मैं फिर कभी नहीं नाचूँगी उसे हवाई योग के बारे में पता नहीं था, और मैंने भी नहीं किया। मैं उसके बाद वास्तव में नकारात्मक हेड स्पेस में समाप्त हुआ। आप उन सभी चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं जो आप नहीं कर सकते। आप कभी भी उन्हें आज़माए बिना खुद को नई चीज़ों से बंद करने लगते हैं। किसी को भी हतोत्साहित न करें। यदि आपके पास घर पर बहुत समर्थन नहीं है, तो आरए वाले लोगों के लिए सोशल मीडिया समूहों को हिट करें। कोई भी यह नहीं समझता है कि यह बीमारी उन लोगों की तुलना में बेहतर है जिनके पास यह है।

द बॉडी बिल्डर

अमांडा मैकक्वीन को 19 साल की उम्र में आरए के साथ जल्द ही निदान किया गया था। यह अपेक्षित तरीकों से भयानक था, हालांकि इसने किसी भी एथलेटिक सपने को कुचल नहीं दिया। जब तक वह एक वर्ष में 30 पाउंड खोने के लिए अपने 30 वें जन्मदिन के लक्ष्य को प्राप्त नहीं करती तब तक मैक्क्वीन के रडार पर फिटनेस नहीं थी आहार और व्यायाम

वह मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत अच्छा महसूस करती थी, वह सोचती थी: “मैं अपने शरीर के लिए और क्या कर सकती हूं?” तो एक बॉडी बिल्डर के रूप में अपना प्रशिक्षण शुरू किया, जिसमें विशिष्ट तरीके से मूर्तियों की मांसपेशियों को भारोत्तोलन करना शामिल है।

एक पंजीकृत नर्स ने दिन-प्रतिदिन अपने शरीर को सामान्य से पूरी तरह से रिप करने के लिए बंद घंटों के दौरान कड़ी मेहनत की। इससे पहले उसने दो शो में प्रवेश किया कोरोनावाइरस प्रतियोगिताओं को बंद करें। पहली बार बाहर होने पर, उसने अपने विभाजन में तीसरा स्थान पाया। अगली प्रतियोगिता में मैक्वीन पहले स्थान पर रही।

निरंतर

37 वर्षीय, जो फिर से प्रतिस्पर्धा करने के लिए तत्पर है सर्वव्यापी महामारी सब्सक्राइब करता है, आरए के साथ किसी भी इच्छुक एथलीट के लिए यह सलाह है:

आपको अपने लोगों को खोजने की जरूरत है। जब आप वहां से बाहर निकलते हैं तो हर कोई आपकी जीत का जश्न मनाने नहीं जाता है। लोग पूछ सकते हैं कि क्या आपके पास वास्तव में आरए है या क्या आप वृद्धि कर रहे हैं दवाओं पसंद उपचय स्टेरॉयड्स आप के माध्यम से प्राप्त करने के लिए। ऐसे लोगों को खोजें जो मानते हैं कि आप इसे कर सकते हैं, जो कुछ भी है, इसलिए आप रास्ते में समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। और उन दिनों के बारे में जब आप ट्रेन में बहुत थक गए हों: वैसे भी दिखाइए। मुझे लगता है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं शुरू होने पर कैसा महसूस करता हूं, मैं हमेशा अंत में बेहतर महसूस करता हूं।

वेबएमडी फ़ीचर

सूत्रों का कहना है

स्रोत:

याहू: “कैरोलिन वोज्नियाकी, 29, 2020 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के बाद सेवानिवृत्त होने के बाद, अपना पहला अध्याय बंद कर रही है।”

Cyclingnews: “इयान स्टैनार्ड गठिया के कारण सेवानिवृत्त हैं।”

गठिया अनुसंधान कनाडा: “हमारे प्रवक्ता – स्पेंसर ओ’ब्रायन।”

मेयो क्लिनिक: “संधिशोथ।”

बर्ट शेफील्ड, लिंकनशायर, यूके

अमांडा मैक्वीन, उत्तरी कैलिफोर्निया।

चेरिल एकरमैन, पाम हार्बर, एफएल।


© 2020 WebMD, LLC। सभी अधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments