Home कानून विधि क्या पेड़ हवा से बढ़ते हैं? - जटिल चीजों के सरल...

क्या पेड़ हवा से बढ़ते हैं? – जटिल चीजों के सरल स्पष्टीकरण पर रिचर्ड फेनमैन – लॉक्टोपस


क्या आप जानते हैं (एक तरह से) लकड़ी जलाते समय जमा हुआ सूरज बाहर निकलता है? वे पेड़ जमीन से बाहर हवा से अधिक विकसित होते हैं?

क्या यह आश्चर्यजनक नहीं होगा कि कोई व्यक्ति पूरी प्रक्रिया को इतनी स्पष्टता के साथ समझा सके कि आप उसे किसी को समझा सकें?

शुक्र है कि डॉ। रिचर्ड फेनमैन, एक नोबल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी और विपुल लेखक जैसे हैं, जो ऐसा करने में सक्षम हैं।

1983 में, बीबीसी ने एक ‘कल्पना करने का मज़ाडॉ। फेनमैन के साथ श्रृंखला, जहां वह सरल बातें समझाते हैं जैसे कि रबर बैंड क्यों खिंचाव है, टेनिस बॉल हमेशा के लिए बाउंस क्यों नहीं होते हैं। वहां कई जगह जो उनके शिक्षण की पद्धति को कवर करता है। उनके हास्य और विचारों की स्पष्टता, बच्चे जैसी जिज्ञासा के साथ, उन्हें ‘कहा जाता है’महान व्याख्याकार‘।

उसकी सजा शुरू होते ही उसकी आंखें चमक उठीं। उसके चेहरे पर मुस्कुराहट आने का इंतजार है, क्योंकि वह देखती है कि आपके मस्तिष्क में गांठें धीरे-धीरे खुल रही हैं। आपके पास पहले से मौजूद उपकरणों के अलावा और कुछ भी नहीं है जो उन्हें खोलना आवश्यक है। यह एक महान व्याख्याता की पहचान है।

क्या एक पेड़ जमीन से बाहर या पतली हवा से बाहर आता है?

यहां बताया गया है कि वह इसे कैसे समझाता है (पैराफ्रास्ड)।

कार्बन के बगल में ऑक्सीजन होना चाहेंगे। यदि वे एक दूसरे के पास जाते हैं तो वे एक साथ तस्वीर खिंचवाते हैं। यदि वे पास नहीं हैं, तो वे जाने बिना अलग हो सकते हैं कि वे एक साथ तस्वीर लगा सकते हैं। यह एक ज्वालामुखी तक लुढ़कती गेंद की तरह है। लुढ़कते समय यह वापस गिर जाता है। लेकिन अगर आप इसे काफी कठिन धक्का दे सकते हैं, तो गेंद ज्वालामुखी के छेद में गिर जाएगी।

यदि आप उन्हें किसी भी तरह से गर्म कर सकते हैं, तो ऑक्सीजन और कार्बन झटके और आग की ओर ले जाएंगे।

तो, लकड़ी ऑक्सीजन (हवा में) और कार्बन (उसके अंदर) के साथ क्यों बैठी, यह सब पहले कभी नहीं किया था?

एक पेड़ में पदार्थ कार्बन होता है, जो हवा में C02 से आता है।

भूमि से पौधे बढ़ते हैं, लेकिन कार्बन हवा से आता है। C02 पेड़ के अंदर जाता है, ऑक्सीजन को लात मारता है और पानी से कार्बन छोड़ता है। जमीन से पानी आकाश से आता है। इस प्रकार, अधिकांश पेड़ हवा से बाहर निकलते हैं।

पेड़ ऑक्सीजन से कार्बन को अलग करने का प्रबंधन कैसे करता है, जो अन्यथा कसकर पैक किया जाता है?

सूरज की रोशनी। जो सूर्य से आता है और ऑक्सीजन और कार्बन को दस्तक देता है। इसलिए जब कोई आग लगाई जाती है, तो जो गर्मी और रोशनी निकलती है, वह सूरज की रोशनी की गर्मी और रोशनी होती है, जो अंदर चली जाती है।

यह भी सुंदर है कि आग जलाने के लिए, कार्बन को ऑक्सीजन के साथ गठबंधन करना पड़ता है जो पेड़ खुद बनाता है।

लॉक्टोपस लॉ स्कूल में यह शिक्षा की गुणवत्ता है जिसे हम देख रहे हैं। चीजों को इतनी आसानी से तोड़ने के लिए कि श्रोता हर किसी को यह बताना चाहता है कि यह है यह सरल है।

सीखने को रोचक बनाने के लिए आपको बस किसी की आवश्यकता है। हमारे पाठ्यक्रम देखें यहां। हम अपने स्वयं के ‘महान व्याख्याकारों’ की तलाश कर रहे हैं।

डॉ। फेनमैन के काम की अधिक जाँच करने के इच्छुक हैं? उसकी जाँच करें पुस्तकें तथा बाते

यदि आप हमारे लिए लिखना चाहते हैं या आपके पास साझा करने के लिए एक कहानी है, तो संपर्क करें umang.poddar@lawctopus.com





लेखक के बारे में

उमंग पोद्दार

उमंग ने 2019 में NUJS से स्नातक किया। इसके बाद, उन्होंने लॉक्टोपस में एक संपादक की भूमिका निभाने से पहले एल एंड एल पार्टनर्स में काम किया। आप उन्हें ट्विटर @UmangPod पर पा सकते हैं, और उनके कुछ अन्य लेखन twodsinapodd.wordpress.com पर पढ़ सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments