Home कानून विधि क्या N95 मास्क को ट्रेडमार्क किया जा सकता है

क्या N95 मास्क को ट्रेडमार्क किया जा सकता है


छवि स्रोत: https://rb.gy/btomka

इस लेख को वसुंधरा ठाकुर ने लिखा है बौद्धिक संपदा, मीडिया और मनोरंजन कानून में डिप्लोमा से कानूनसिखो

मौजूदा COVID-19 स्थिति को देखते हुए फेस मास्क दशकों और अब चलन में हैं। बाजार में उपलब्ध सभी फेस मास्क में से ‘एन 95 ’मास्क तब से खबरों में हैं, जब से कोरोनवायरस वायरस महामारी की चपेट में आए थे। हालाँकि इन दिनों फेस मास्क पहनना एक आम बात है, लेकिन दुनिया भर के एशियाई और कई अन्य लोग कोरोनोवायरस महामारी से पहले भी फेस मास्क पहनते थे। आम तौर पर, लोग अपने चेहरे को ढंकने के लिए और मुंह में प्रवेश करने के लिए हानिकारक धूल कणों और अन्य हवाई कीटाणुओं से खुद को रोकने के लिए उन मास्क पहनते हैं।

बाजार में कई प्रकार के मास्क उपलब्ध हैं और उनमें से, एन 95 उच्च मांग में है, क्योंकि यह चेहरे को अच्छी तरह से कवर करने और कणों को मुंह में प्रवेश करने और वायरस को बे पर रखने से कम करने की क्षमता है।

‘एन’ का मतलब है “तेल के लिए प्रतिरोधी नहीं ‘ तथा श्वासयंत्र बहुत छोटे परीक्षण कणों का 95 प्रतिशत ब्लॉक करता है। यह कहा जाता है कि ‘अब एक N95 श्वासयंत्र पहनता है, और अधिक कुशल यह कणों को छानने में सक्षम हो जाता है’। अधिक कण अधिक कणों को छानने में मदद करते हैं। हालांकि, समय के साथ साँस लेना और अधिक कठिन हो जाता है क्योंकि तंतुओं के बीच के फासले वाले छेद कणों से घिर जाते हैं जिसके कारण एन 95 मास्क को अत्यधिक धूल भरे वातावरण में आठ घंटे से अधिक समय तक नहीं पहना जा सकता है। यह फ़िल्टर करना बंद नहीं करता है, लेकिन यह एक व्यक्ति को आराम से साँस लेने से रोकता है।

N95 मास्क को 1972 में यूएसए स्थित कंपनी ‘3M’ द्वारा विकसित किया गया था, हालाँकि, इसकी उत्पत्ति एक दिलचस्प कहानी है जिसने हाल के दिनों में N95 के सबसे लोकप्रिय फेस मास्क में से एक को विकसित किया।

हाउस ब्यूटीफुल मैगज़ीन के लिए पूर्व डेकोर एडिटर सारा लिटिल टर्नबुल ने 3M के गिफ्ट रैप डिवीजन के साथ परामर्श करना शुरू किया, जहाँ उन्हें एक मोल्डेड ब्रा बनाने का काम सौंपा गया था, लेकिन उनके परिवार के सदस्यों की मेडिकल स्थिति के कारण, उन्होंने अपना अधिकांश समय उनके पास जाने में बिताया अस्पताल। अपनी लगातार यात्राओं के दौरान, उन्होंने चिकित्सकों (डॉक्टरों और नर्सों) को फ्लैट टाई-ऑन मास्क ले जाने का अहसास कराया और उन्हें एक क्यूप्ड आकार का मास्क बनाने का विचार मिला जो नाक और मुंह को सांस लेने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान कर सके, एक ऐसा डिज़ाइन जो इसके लिए होगा अंत उपयोगकर्ताओं और वितरकों के लिए नहीं। अपने तीन प्रियजनों को खोने के बाद, वह इस डिजाइन विचार के साथ आईं जिसने उन्हें एक “बबल” सर्जिकल मास्क के आविष्कार के लिए प्रेरित किया जो 1961 में 3M द्वारा जारी किया गया था।

3M ने मास्क को ‘डस्ट’ मास्क के रूप में दोबारा बनाया क्योंकि यह रोगजनकों को रोक नहीं सकता था। हालांकि, 1 9 70 के दशक में, 3 एम द्वारा एक एकल-उपयोग एन 95 धूल श्वासयंत्र विकसित किया गया था जिसे हम आज भी उपयोग करते हैं।

पहले इसका उपयोग औद्योगिक कार्यों के लिए किया जाता था। हालांकि, 1990 में तपेदिक के प्रसार के बाद, डॉक्टरों, अन्य चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाना आम हो गया और अब वर्ष 2019-2020 के दौरान COVID-19 के प्रसार के कारण इसे आम नागरिकों द्वारा भी पहना जा रहा है।

एन 95 मास्क की उपरोक्त कहानी को ध्यान में रखते हुए, आइए पहले ट्रेडमार्क की अवधारणा पर चर्चा करें और देखें कि क्या एन 95 मास्क ट्रेडमार्क किए जाने में सक्षम है या नहीं, बाजार पर इसका नियमित और सामान्य उपयोग देखते हुए, जिसने इसे कोरवावायरस में जीवन रक्षक उपकरण बना दिया है मांग और सीमित आपूर्ति में वृद्धि के साथ महामारी। इससे पहले कि हम और आगे बढ़ें, आइए देखें:

एक ट्रेडमार्क एक विज़ुअल सिंबल आम तौर पर एक शब्द, एक उपकरण या एक लेबल के रूप में आता है जो अच्छे और / या सेवा प्रदाताओं के निर्माता द्वारा जनता को इंगित करने के लिए होता है कि उक्त माल / सेवाएं विशिष्ट प्रोप्राइटर या व्यावसायिक इकाई से संबंधित हैं। इसी तरह के सामान / सेवाओं से अन्य प्रोपराइटर द्वारा निर्माण या निपटाया जाता है।

एक व्यक्ति जो अपना माल बेचता है या किसी विशेष ट्रेडमार्क के तहत सेवाएं प्रदान करता है, उन वस्तुओं / सेवाओं के संबंध में चिह्न का उपयोग करने का अनन्य अधिकार प्राप्त करता है। उपयोग द्वारा अधिग्रहित इस तरह के अधिकार को ट्रेडमार्क में संपत्ति के एक रूप के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसे आम कानून और भारतीय व्यापार चिह्न अधिनियम, 1999 के तहत संरक्षित किया गया है।

ट्रेड मार्क्स एक्ट, 1999 की धारा 9 के अनुसार, एक निशान पंजीकरण में सक्षम है यदि उसने विशिष्टता प्राप्त कर ली है, किसी उत्पाद / सेवाओं की विशेषताओं को परिभाषित करता है और उसे अन्य समान वस्तुओं या सेवाओं से अलग किया जा सकता है। (यहा जांचिये: https://indiankanoon.org/doc/1158841/)

हाल ही में, में ससून फैब इंटरनेशनल प्रा। लिमिटेड वी। संजय गर्ग और अनर। कोर्ट ने रिस्पोंडेंट के निशान के पंजीकरण पर रोक लगाते हुए कहा कि रिस्पोंडेंट एक स्क्वैटर है और उसने बेईमानी से पंजीकरण कराया है, जेनेरिक शब्द एन 95 को ट्रेडमार्क के रूप में दर्ज किया गया है ताकि वह ट्रेडमार्क एन 95 पर एकाधिकार प्राप्त करके लाभ कमा सके। विशेष रूप से वर्तमान महामारी की स्थिति में, जहां लोगों को पहले से कहीं अधिक एन 95 की आवश्यकता होती है, यह सरकार द्वारा आवश्यक वस्तु के रूप में घोषित किए गए एन 95 मास्क के लिए आम जनता और अंतिम उपयोगकर्ताओं को वंचित करेगा।

ट्रेड मार्क एक्ट, 1999 की धारा 52 के तहत रेस्पोंडेंट नं। 1 याचिकाकर्ता द्वारा, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से एक ईमेल प्राप्त करने के बाद www.amazon.in कि इसके श्वसन मास्क N95 की लिस्टिंग को प्लेटिनम द्वारा प्रतिक्रियावादी द्वारा शिकायत प्राप्त करने पर हटा दिया गया था। जांच करने पर, यह पाया गया कि प्रतिवादी ने सर्जिकल, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, पशु चिकित्सा उपकरण और उपकरणों में “प्रस्तावित आधार का उपयोग करने का प्रस्ताव” पर 10 वीं कक्षा में सामान्य शब्द N95 पर गैरकानूनी पंजीकरण प्राप्त किया है।

संपर्क किए जाने पर, उन्होंने जवाब दिया कि वह केवल अपने उत्पाद पर N95 शब्द का उपयोग उन संस्थाओं के साथ करने की अनुमति देगा जो उनके साथ अपना लाभ साझा करते हुए कहते हैं कि “उनकी कंपनी उक्त ट्रेडमार्क की मालिक है और ट्रेडमार्क का उपयोग करने वाली किसी अन्य संस्था को अपने उत्पाद की पैकेजिंग में बदलाव करना चाहिए,” नाम, छवि या लेबल और धारक से लाइसेंस लेना जो रुपये से शुरू होता है। 10,000 / – प्रति माह ”।

में ठहरने के लिए विविध याचिका, यह अदालत द्वारा आयोजित किया गया था कि रिस्पोंडेंट ने प्रस्तावित आधार पर उपयोग के लिए मार्क के लिए आवेदन किया है, जो कि प्राइमा ट्रेड मार्क एक्ट की धारा 9 को रद्द करता है, क्योंकि एन 95 बाजार पर उपलब्ध उत्पाद का विवरणात्मक है। यह एक सामान्य शब्द है, जिसका अर्थ मास्क की गुणवत्ता प्रदान करना है और यह दशकों से लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सबसे पुराने मास्क में से एक है।

यह एक जीवन रक्षक उपकरण है जो अस्पताल के अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों, और यहां तक ​​कि आम जनता की चल रही COVID-19 महामारी के कारण और सरकारी शासनादेशों के कारण, विशेष रूप से स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों से संबंधित चिह्न की मांग में भारी है। इसके अलावा, N95 शब्द विशेष उत्पाद की प्रकृति, दयालुता, गुणवत्ता, उद्देश्य और अन्य विशेषताओं को इंगित करता है जो प्रकृति में गैर-कृत्रिम है। इस तरह के लगाए गए निशान का पंजीकरण ट्रेड मार्क एक्ट, 1999 की धारा 9 (1) (बी) के तहत निरपेक्ष जमीन के तहत वर्जित है।

इस मामले में, पंजीकृत निशान में शब्द N95 मास्क की एक विशेषता के वर्णनात्मक है, विशेष रूप से यह है कि वे कम से कम 95% हवाई कणों को फ़िल्टर करते हैं और उत्पाद के प्रकार का वर्णन करने के लिए तेल के लिए गैर-प्रतिरोधी हैं जो इसे एक सामान्य शब्द बनाता है। । जेनेरिक के रूप में इसकी उत्पत्ति होती है और यह किसी विशेष उत्पाद की पहचान करता है क्योंकि इसकी गुणवत्ता और लंबी अवधि में इसका उपयोग होता है। इस प्रकार, N95 शब्द एक उद्योग-मानक है, जेनेरिक मार्क में नामित एक प्रमाणित मानक धारण करता है, प्रतिसाद संख्या 1 व्यापार प्रथाओं में उक्त N95 चिह्न का एकाधिकार नहीं कर सकता है। सामान्य शब्दों को ट्रेडमार्क कानून के तहत पंजीकृत नहीं किया जा सकता है और यह प्रोपराइटर को ऐसी कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। वर्तमान मामले में, संबंधित जनता केवल उत्तरदाता नंबर 1 से निकलने वाले सामान की पहचान नहीं करती है।

नेस्ले के प्रोडक्ट्स लिमिटेड बनाम पी। थनकारा और अनर।

यह माननीय मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित किया गया था कि “INSTEA” चाय बाजार पर एकाधिकार करता है क्योंकि उक्त चिह्न ‘तत्काल चाय’ या ‘तात्कालिक चाय’ का एक सामान्य विवरण है और इस तरह के शब्द-चिह्न को पंजीकरण प्रदान करता है; इसका स्वामी ग्राहक और विक्रेताओं द्वारा किसी चीज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द के एक हिस्से का एकाधिकार है जो तुरंत या एक बार तैयार किया जाता है।

Cadila Healthcare Ltd. v गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड और Ors, 2009

यह माना जाता था कि सामान्य शब्द केवल इस आधार पर सुरक्षा के हकदार हैं कि इसने आम जनता के दिमाग में एक विशिष्ट चरित्र हासिल कर लिया था और एक प्रसिद्ध स्थिति हासिल कर ली थी, हालांकि, यह मामले पर निर्भर करता है। इसलिए, सामान्य तौर पर, जेनेरिक मार्क अधिनियम के तहत सुरक्षा का हकदार नहीं है।

जैन रिकालैंड प्रा। लिमिटेड वी। सागर ओवरसीज, 2016

माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय ने माना कि सामान्य शब्द विशिष्टता प्राप्त नहीं कर सकता है।

आईटीसी लिमिटेड बनाम नेस्ले इंडिया लिमिटेड, 2013

यह मद्रास के उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित किया गया था कि ‘मैजिक मसाला’ चिह्न उत्पाद का विवरण नहीं है, बल्कि एक प्रशंसनीय अभिव्यक्ति है, और एक इकाई द्वारा एकाधिकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, यह माना गया कि शब्द ‘मैजिक’ और ‘मसाला’ का इस्तेमाल आमतौर पर खाद्य उद्योग में विभिन्न निर्माताओं द्वारा किया जाता है और एक ही अभिव्यक्ति पर एकाधिकार प्रदान करना अनुचित होगा।

यह निष्कर्ष निकाला गया है कि N95 मुखौटा उद्योग में एक सामान्य शब्द है और एक इकाई द्वारा ट्रेड-मार्क के रूप में पंजीकृत या संरक्षित होने की संभावना नहीं है। यह एक वर्णनात्मक चिह्न है जिसका उपयोग वर्तमान में COVID-19 महामारी में अधिकांश उद्योगों, अस्पतालों, सरकारी संस्थानों और आम जनता द्वारा किया जाता है। N95 व्यापार में एक विशेष उत्पाद की गुणवत्ता, प्रकार, उद्देश्य और विभिन्न अन्य विशेषताओं का वर्णन करने के लिए एक संकेतक है जो प्रकृति में गैर-स्वामित्व है और ट्रेड मार्क्स अधिनियम, 1999 की धारा 9 (1) (बी) द्वारा वर्जित है।

इसलिए, आवश्यक उत्पाद जैसे N95 मास्क, उनकी गुणवत्ता को देखते हुए, ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत होने में सक्षम नहीं हैं, जिसे आम तौर पर जनता द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है और विशेष रूप से प्रदूषण और वर्तमान महामारी संकट में वृद्धि के बाद जिसने इसे आवश्यक गियर बना दिया है अस्तित्व के लिए और हवाई बीमारियों या प्रदूषित वातावरण से लड़ने के लिए।

  1. द ट्रेड मार्क्स एक्ट, 1999
  2. एसएससी ऑनलाइन
  3. भारतीय कानूनगो

के छात्र Lawsikho पाठ्यक्रम नियमित रूप से लेखन कार्य का उत्पादन करते हैं और अपने शोध के भाग के रूप में व्यावहारिक अभ्यास पर काम करते हैं और वास्तविक जीवन व्यावहारिक कौशल में खुद को विकसित करते हैं।

LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें instagram और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments