Home जीवन मंत्र खांसी-ज़ुकाम हो या मुँह में छाले हों, मिश्री आपकी कई परेशानियों का...

खांसी-ज़ुकाम हो या मुँह में छाले हों, मिश्री आपकी कई परेशानियों का इलाज है


मिश्री के फायदे: मिश्री का सेवन आप आमतौर पर रेस्टोरेंट में लंच या डिनर करने के बाद माउथ फ्रेशनर (माउथ फ्रेशनर) के तौर पर करते होंगे। लेकिन मिश्री केवल माउथ फ्रेश करने के काम ही नहीं आती हैं। बल्कि इसका सेवन हमारे शरीर को कई और तरीकों से भी फायदा (लाभ) पहुंचाता है। बस जरूरत है ये जानने की कि इसका सेवन किस स्थिति में और किस तरह से किया जाए, जिससे ये आपके सेहत को फायदा पहुंचा सके। तो आइये यहाँ हम बताते हैं मिश्री के फायदों के बारे में।

मुंह के छालों के लिए

मुंह के छालों को ठीक करने में मिश्री फायदा रती है। इसके लिए आप मिश्री और इलायची को बराबर की मात्रा में मिलाकर, साथ में पीस कर, पाउडर बना लें। इस मिश्रण को आप हल्के हाथों से ढूंढते हैं। ऐसा एक सप्ताह तक लगातार करें।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिएमिश्री के रोज़ाना सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है। इसका सेवन दिन में दो से तीन बार करना चाहिए। इससे हिमोग्लोबिन का लेवल तो बढ़ेगा ही, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

ये भी पढ़ें: आप जानते हैं कि जल्दी सोने से होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए

डाइजेशन के लिए मिश्री का सेवन काफी फायदेमंद है। यदि आप अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप मिश्री में सौंफ को मिलाकर दोपहर का भोजन और डिनर के बाद इसका सेवन करें। इसके लिए आप मिश्री और सौंफ का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एनर्जी के लिए

मिश्री का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और शरीर में ताज़गी बनी रहती है। इसके लिए दिन में तीन-चार बार, आप मिश्री के ई-दस दानों का सेवन कर सकते हैं।

नाक से खून आना

कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। इसके लिए आप मिश्री का सेवन करें। इससे नाक से खून आने की दिक्क्त कम होती है। आप इसको पाउडर बनाकर या साबित करें जैसे आप उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ये लक्षण को न करें नज़रअंदाज़, हो सकता है माइग्रेन

खाँसी-ज़ुकाम और गले की खराश के लिए

खांसी-ज़ुकाम और गले में खराश होने पर आप मिश्री का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप मिश्री के दस और काली मिर्च के पांच दानों को पीसकर पाउडर बना लें। रात को सोने से लेकर रात तक सोने से पहले।

कमज़ोरी महसूस होने पर

कई बार काम के बोझ से या किसी अन्य कारण से थकान और कमज़ोरी महसूस होने लगती है। इस समस्या को कम करने के लिए आप मिश्री का सेवन कर सकते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments