Home ब्लॉग खादी ई-मार्केट पोर्टल को मिल रही जबरदस्त सफलता: लॉन्च के बाद 8...

खादी ई-मार्केट पोर्टल को मिल रही जबरदस्त सफलता: लॉन्च के बाद 8 महीने में ही KVIC के पोर्टल का टर्नओवर 1.12 करोड़ रुपये के पार


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • केवीआईसी ई मार्केट पोर्टल टर्नओवर लॉन्च के बाद सिर्फ 8 महीने में 1 प्वाइंट 12 करोड़ रुपये को पार कर गया

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

7 जुलाई 2020 को लॉन्च हुआ था खादी ई-मार्केट पोर्टल

  • अब तक इस पोर्टल पर 65,000 लोगों ने विजेट किया है
  • पोर्टल ने 10,000 ग्राहकों के भर्ती की पेशकश की है

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा शुरू किए गए ई-मार्केट पोर्टल को भारी सफलता मिल रही है। MSME मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि लॉन्च के बाद महज 8 महीने में ही इस पोर्टल का ग्राउंड टर्नओवर 1.12 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। यह ई-मार्केट पोर्टल 7 जुलाई 2020 को लॉन्च हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि अब तक ई-पोर्टल पर 65,000 लोगों ने विजिट किया है। इसमें पोर्टल से 10,000 ग्राहकों के आवेदन की पेशकश की है। इन ग्राहकों को 1 लाख से अधिक सामान या कम राशि की पेशकश की जा चुकी है।

प्रति ग्राहक 11,000 रुपये की औसत ऑफ़लाइन खरीदारी

इस 8 महीने में इस पोर्टल पर प्रति ग्राहक 11,000 रुपए की औसत ऑफलाइन खरीदारी हुई। एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने खादी के सफल ई-कॉमर्स उद्यम की सराहना में कहा कि यह एक बड़ी आबादी को कई खादी ग्रामोद्योग उत्पादों के लिए एक बड़ा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। खादी का ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म गेम-चेंजर साबित हो रहा है।

200 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर का टार्गेट

गडकरी ने यह भी कहा कि इस पोर्टल को 200 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए। KVIC के चेयरमैंन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी ई-पोर्टल के संचालन का सारा खर्च KVIC ही प्रोग्रामिंग कर रहा है। दूसरे ई-कॉमर्स पोर्टल पर प्रॉडक्ट कैटलॉगिंग, और डिसैचिंग की जिम्मेदारी संबंधितों की होती है। जबकि KVIC ने खादी संस्थानों और PMEGP इकाइयों को सभी फाइनेंशियल और लॉजिस्टिकल जिम्मेदारियों से मुक्त रखने की नीति बना रखी है। विरोधियों को काफी बचत हो जाती है। इसलिए लाखों खादी कारीगरों के लिए खादी का ई-पोर्टल एक यूनीक प्लेटफॉर्म है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments