Home तकनीक और ऑटो गडकरी ने औटो कंपनियों से कहा: अगर लोकल मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में...

गडकरी ने औटो कंपनियों से कहा: अगर लोकल मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में गंभीरता से काम नहीं किया गया, तो सरकार पार्ट्स के आयात पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाएगी।


  • हिंदी समाचार
  • टेक ऑटो
  • अधिक स्थानीयकरण की ओर काम करते हैं या हम आयात शुल्क बढ़ाने के बारे में सोचेंगे: नितिन गडकरी ऑटो उद्योग के लिए

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीकुछ ही पल पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे बढ़ने की सख्त जरूरत है
  • औटो इंडस्ट्री को 100% लोकलाइजेशन करना सरकार का लक्ष्य

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि अगर ऑटो कंपनियों अगर लोकर मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में गंभीरता से काम नहीं करेंगे, तो सरकार औटो कंपोनेंट के फैसले पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाएगी। गडकरी भारत के 6 वें भवन निर्माण कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACMA) टेक्नोलॉजीज समिट में बोल रहे थे।

गड़करी ने कहा- मैं औटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से अनुरोध कर रहा हूं कि वे इसे (स्थानीयकरण) बहुत शुद्धता से लें। अन्यथा, कंपोनेंट्स के आयात के लिए हम उस पर अधिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की दिशा में सोचेंगे। ऐसा इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि यह उद्योग के लिए ‘मेक इन इंडिया’ मूवमेंट को सपोर्ट करने का समय है।

पहले ही इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई है

  • केंद्र सरकार पहले ही संलग्न भागों के आरंभ पर बुनियादी कस्टम ड्यूटी बढ़ा चुकी है। वित्त मंत्री ने कहा था कि घरेलू उद्योगों का समर्थन करने के लिए कई ऑटो पार्ट्स जैसे इलेक्ट्रिकल्स, टफंड (कड़े) ग्लास और इंजन पार्ट्स पर 7.5-15% तक इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी गई है।
  • यह ऑटो कंपनियों को अधिक स्थानीय बनाने के लिए प्रेरित करेगा। इससे खासतौर से प्रीमियम और लग्जरी कार निर्माताओं को वाहनों की कीमतों में सुधार करने में मदद मिलेगी, जो आगे होने वाले कंपोनेंट पर ज्यादा निर्भर रहते हैं।

100% लोकलाइजेशन करना हमारा लक्ष्य-गडकरी
गडकरी ने कहा कि ‘कंपोनेंट क्षेत्र की मजबूत क्षमताओं के कारण भारतीय औटो इंडस्ट्री लगभग 70% लोकालजेशन स्तर को प्राप्त करने में सक्षम है। मैं वाहन और भागों निर्माताओं दोनों से अनुरोध करता हूं कि भागों की लोकल मैन्युफैक्चरिंग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जाए। मुझे उम्मीद है कि यह 100% करने की है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments