Home जीवन मंत्र गर्भपात से गर्भनिरोधक कैसे अलग है

गर्भपात से गर्भनिरोधक कैसे अलग है


जन्म नियंत्रण और एक गर्भपात कुछ अलग हैं। जन्म नियंत्रण गर्भावस्था को पहली बार में होने से रोकता है। गर्भपात एक मौजूदा गर्भावस्था को रोकता है।

स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल में बाल रोग के नैदानिक ​​एसोसिएट प्रोफेसर, सोफिया येन, एमडी ने कहा, “बहुत बड़ा अंतर है।” जबकि एक रोकता है गर्भावस्था, दूसरा इसे समाप्त करता है।

जन्म नियंत्रण प्रक्रिया

जन्म नियंत्रण एक अंडा और शुक्राणु कनेक्ट करने और फिर गर्भावस्था के लिए अग्रणी से।

इसके काम करने के कुछ तरीके हैं:

  • ये रुकता है ओव्यूलेशन, तो आप एक अंडा जारी नहीं करते हैं।
  • यह निषेचन को रोकता है, इसलिए एक शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंचता है और न ही निषेचित करता है।
  • यह आरोपण को रोकता है, इसलिए एक निषेचित अंडा आपके गर्भाशय के अस्तर से नहीं चिपकता है।

जन्म नियंत्रण की गोली, उदाहरण के लिए, आपको ओवुलेशन से रोकता है। यह ओवुलेशन को रोकने के लिए आपको हार्मोन की एक स्थिर धारा देकर आपके प्राकृतिक हार्मोन को ओवरराइड करता है। “यदि आप इसे ठीक से लेते हैं, तो कोई अंडा नहीं निकलता है, और नहीं गर्भाधान जगह लेता है, ”तारा स्कॉट, एमडी, शिकागो के स्त्री रोग संस्थान में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जन कहते हैं।

हार्मोनल की तरह हार्मोनल जन्म नियंत्रण IUD, आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम को गाढ़ा करके काम करता है, इसलिए यह सीमेंट की तरह है और शुक्राणु आपके गर्भाशय में नहीं जा सकते। एक कॉपर आईयूडी शुक्राणु को एक अंडे तक पहुंचने से रोकता है क्योंकि तांबा विषाक्त है, इसलिए शुक्राणु आपके गर्भाशय से बचता है।

“अन्य लोग आपके गर्भाशय के अस्तर को पतला करके काम करते हैं, इसलिए यदि अंडा और शुक्राणु कनेक्ट होते हैं, तो भ्रूण येन में अस्तर नहीं रह सकता है। यदि यह अस्तर से चिपक नहीं सकता है, जिसे इम्प्लांटिंग के रूप में भी जाना जाता है, तो इसे पोषक तत्वों को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।

गर्भपात की प्रक्रिया

गर्भपात एक चिकित्सा प्रक्रिया है। ऐसा तीन चीजों के होने के बाद होता है:

  • एक शुक्राणु एक अंडा निषेचित करता है।
  • भ्रूण आपके गर्भाशय के अस्तर में निहित है।
  • आपका शरीर मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) बनाना शुरू कर देता है, जो कि हार्मोन है गर्भावस्था के परीक्षण ढूंढें।

गर्भपात दो प्रकार के होते हैं: एक सर्जिकल गर्भपात और एक मेडिकल गर्भपात। “गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए, आपको प्रत्यारोपित भ्रूण को खुरचने या अपने गर्भाशय की परत को बहाने की आवश्यकता होती है,” येन कहते हैं।

एक सर्जिकल गर्भपात के दौरान, डॉक्टर आपके गर्भाशय से भ्रूण को निकालते हैं। एक चिकित्सा गर्भपात के साथ, आप एक गोली लेते हैं जो आपके गर्भाशय को अनुबंधित करती है और इसके अस्तर और भ्रूण को बहा देती है।

जारी है

आपातकालीन गर्भनिरोधक

आपातकालीन गर्भनिरोधक एक प्रकार का जन्म नियंत्रण है, न कि गर्भपात। “यह ovulation को बाधित करता है या पहले से जारी अंडे के निषेचन को रोकता है। यह पहले से ही निषेचित अंडे के गर्भपात का कारण नहीं बनता है, ”निकोल विलियम्स, एमडी, शिकागो के स्त्रीरोग विज्ञान संस्थान में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जन कहते हैं।

एक प्रकार का आपातकालीन गर्भनिरोधक है जैसे गोलियां प्लान बी और एला, जो शुक्राणु को एक अंडे तक पहुंचने और निषेचन से रोकता है। आप शुक्राणु और अंडे को जोड़ने, निषेचन और गर्भाशय में आरोपण को रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में एक तांबे के आईयूडी का भी उपयोग कर सकते हैं।

जन्म नियंत्रण आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है

जन्म नियंत्रण में कुछ जोखिम और कमियां हैं, साथ ही लाभ भी हैं।

“जन्म नियंत्रण आपके हार्मोन उत्पादन को बंद कर देता है,” स्कॉट कहते हैं। इसे रोकने के बाद हार्मोन का उत्पादन करने में कुछ समय लग सकता है।

कुछ अध्ययनों से आपको सर्वाइकल का खतरा अधिक हो सकता है स्तन कैंसर आप जितनी देर रहेंगे गर्भनिरोधक गोलियां। गोली, पैच और अंगूठी जैसे संयुक्त हार्मोनल जन्म नियंत्रण में एस्ट्रोजेन भी आपके जोखिम को बढ़ा सकता है स्तन कैंसर तथा खून के थक्के

दूसरी ओर, गोली, पैच और अंगूठी, एंडोमेट्रियल, डिम्बग्रंथि और कोलोरेक्टल कैंसर को रोक सकती है।

आपके शरीर पर गर्भपात के प्रभाव

एक सर्जिकल गर्भपात में जोखिम होते हैं जो सर्जरी के साथ आते हैं। आपको रक्तस्राव, संक्रमण, आपके गर्भाशय को नुकसान, या संज्ञाहरण के साथ आने वाले जोखिम हो सकते हैं।

एक चिकित्सा गर्भपात के साथ, जोखिम में एक अपूर्ण गर्भपात, रक्तस्राव, संक्रमण शामिल है, बुखार, जी मिचलाना, उल्टी, ठंड लगना, दस्त, तथा सरदर्द

मिश्रित गर्भपात का एक अल्पकालिक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी हो सकता है, जैसे मिश्रित भावनाएं, राहत, हानि, उदासी और अपराधबोध। स्कॉट कहते हैं, “यह आपके शरीर को आपकी प्रारंभिक अवस्था में लौटने में एक या दो महीने का समय भी ले सकता है।”

अनुसंधान से पता चलता है कि गर्भपात के दीर्घकालिक जोखिम कम हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि गर्भपात होने से प्रजनन क्षमता की समस्या, स्तन कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य विकारों, या अन्य समस्याओं।

यदि आपके पहले दो या अधिक गर्भपात हो चुके हैं, तो आपको प्रीटरम जन्म का अधिक खतरा हो सकता है जन्म देना पहली बार या यदि आप गर्भपात होने के 6 महीने से कम समय में गर्भवती हो जाती हैं।

जारी है

वे कितना खर्च करते हैं?

यह अलग-अलग हो सकता है, लेकिन गर्भनिरोधक की लागत गर्भपात की लागत से अलग है। “एक सर्जिकल गर्भपात हजारों डॉलर में चल सकता है,” विलियम्स कहते हैं। “जन्म नियंत्रण, यदि द्वारा कवर किया गया हो बीमा, कुछ डॉलर एक महीने या मुफ्त भी हो सकते हैं। ”

वेबएमडी फ़ीचर

स स स

स्रोत:

सोफिया येन, एमडी, एमपीएच, पांडिया स्वास्थ्य।

Guttmacher Institute: “गर्भनिरोधक गर्भपात नहीं है: सार्वजनिक रूप से लोगों को राजी करने के लिए गर्भपात विरोधी समूहों का रणनीतिक अभियान।”

तारा स्कॉट, एमडी, द गायनोकोलॉजी इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो, लिमिटेड

निकोल ई। विलियम्स, एमडी, द गायनोकोलॉजी इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो, लिमिटेड

प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों के अमेरिकी कॉलेज: “गर्भनिरोधक के लिए प्रवेश।”

मेयो क्लिनिक: “मेडिकल गर्भपात।”

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग, मेडिसिन: “संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भपात देखभाल की सुरक्षा और गुणवत्ता (2018)।”


© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments