Home जीवन मंत्र गर्भावस्था में हाई बीपी महिलाओं के दिल को लंबे समय तक प्रभावित...

गर्भावस्था में हाई बीपी महिलाओं के दिल को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है


रॉबर्ट प्रिट्ट द्वारा

हेल्थडे रिपोर्टर

THURSDAY, 25 फरवरी, 2021 (हेल्थडे न्यूज) – गर्भावस्था-सम्बंधित उच्च रक्तचाप लंबे समय तक हृदय जोखिम, नए शोध से पता चलता है।

गर्भावस्था के दौरान सामान्य रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में, जिन महिलाओं ने रक्तचाप संबंधी विकार विकसित किए हैं जैसे कि प्राक्गर्भाक्षेपक और गर्भावधि उच्च रक्तचाप में महत्वपूर्ण अंतर था दिल एक दशक बाद संरचना और कार्य जन्म देना

ये अंतर मुख्य रूप से हृदय के बाएं वेंट्रिकल को प्रभावित करते हैं और इससे महिला को हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है और दिल की धड़कन रुकना बाद में जीवन में, उसे इसके बारे में पता होने के बिना, पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के अनुसार फरवरी 22 में प्रकाशित अध्ययन अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी का जर्नल

शोधकर्ताओं ने बताया कि निष्कर्षों से डॉक्टरों को महिलाओं में लंबे समय तक दिल की समस्याओं के जोखिम की पहचान करने और निवारक उपचार शुरू करने में मदद मिल सकती है।

“हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर है,” अध्ययन के लेखक डॉ। मलामो काउंटोरिस, एक हृदय रोग विशेषज्ञ और यूपीएमसी मैगी-वुमेन्स हॉस्पिटल पोस्टपार्टम हाइपरटेंशन क्लिनिक के सह-निदेशक हैं।

“हमारे अध्ययन में महिलाओं में से कोई भी नैदानिक ​​नहीं था हृदय रोग के लक्षण वे एक युवा हैं और शायद अच्छी तरह से और स्वस्थ महसूस करते हैं, और एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को नियमित रूप से नहीं देख सकते हैं – लेकिन उच्च रक्तचाप के लिए उन्हें स्क्रीनिंग शुरू करना महत्वपूर्ण है, “उसने एक विश्वविद्यालय समाचार विज्ञप्ति में जोड़ा।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप के इतिहास वाली महिलाओं और अब हृदय की समस्याओं के लिए सबसे अधिक खतरा था।

जन्म देने के आठ से 10 साल बाद, इस “डबल-हिट” समूह में 79% महिलाओं ने अपने बाएं वेंट्रिकल की दीवारों में मोटा होना शुरू कर दिया था। यह केवल गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप वाली 36.4% महिलाओं की तुलना में है; अकेले उच्च रक्तचाप के साथ 46.2%; और 38.2% महिलाओं के साथ न तो।

गर्भावस्था में दोनों में उच्च रक्तचाप होता है और वर्तमान में एक ऐसी स्थिति से जुड़ा हुआ है जिसमें बाएं वेंट्रिकल में अकड़न हो जाती है और रक्त में पूरी क्षमता नहीं भर पाती है।

“उच्च जोखिम वाले महिलाओं की पहचान करना हृदय रोग को रोकने के लिए लक्षित हस्तक्षेपों के लिए अवसर की एक खिड़की प्रदान कर सकता है,” काउंटोरिस ने कहा। “नियमित व्यायाम और अन्य हृदय जोखिम कारकों के बेहतर प्रबंधन सहित जीवन शैली या आहार में सरल बदलावों का सुझाव, हृदय में प्रतिकूल परिवर्तन को रोक सकता है और जीवन में बाद में हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।”

काउंटौरिस ने निष्कर्ष निकाला कि जटिल गर्भधारण और दिल पर दीर्घकालिक प्रभाव के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

अधिक जानकारी

अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन पर अधिक है गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप।

स्रोत: पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय, समाचार रिलीज, फरवरी 22, 2021

हेल्थडे से वेबएमडी न्यूज़


कॉपीराइट © 2013-2020 हेल्थडे। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments