Home जीवन मंत्र गर्मी में ठंडक देंगे बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समसया...

गर्मी में ठंडक देंगे बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समसया दूर हो जाएगी


गर्मी का मौसम (समर सीजन) बस चंद कदम की दूरी पर है। इस मौसम में आपको सबसे ज्यादा जरूरत ठंडे पेय पदार्थों (कोल्ड ड्रिंक्स) की होगी। लेकिन बेहतर होगा कि आप किसी अन्य ड्रिंक की जगह देसी शर्बतों को कोल्ड ड्रिंक की जगह दें। बेल का शर्बत एक ऐसा ड्रिंक है जो आपको ठंडक देने के साथ, स्वास्थ लाभ भी देगा। लेकिन इस कोल्ड ड्रिंक को पीने के जहां बहुत सारे फायदे हैं, तो ऐसे भी कुछ चमकदार हैं, जिसके कारण कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं बेल का शर्बत पीने के फायदे और नुकसान के बारे में।

बेल का शर्बत पीने के ये फायदे हैं

-बेल का शर्बत पीने से शरीर को बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, विटामिन बी 1 और बी 2, थायमिन, नियासिन, कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे तत्व तत्व मिलते हैं।

-इस शर्बत को पीने से बदहज़मी से राहत मिलती है, ये लुज मोशन को कंट्रोल करता है। शरीर में खून को बढ़ाता है। पेट दर्द से भी आराम दिलाता है। साथ ही पेचिश होने की स्थिति को नियंत्रित करता है।-ये पेट को ठंडा रखता है। इसको पीने से कब्ज़ और गैस की समस्या कम होती है। ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

-बेल का शर्बत शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर इसे डिटॉक्स करने में महत्वपूर्ण भूमिका दिखाता है।

बेल का फल जल्दी ख़राब नहीं होता है। इसको कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसके गूदे को सुखाकर रखा जा सकता है। जिसका सेवन लुज मोशन, पेचिश और बदहज़मी होने पर उस मौसम में भी किया जा सकता है जब यह फल नहीं मिलता है।

ये भी पढ़ें: करेले के बीज, जड़ और पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, जानें कैसे करें इनका उपयोग

जो लोग बेल का शर्बत पीना पसंद नहीं करते, वो इसके गूदे का सेवन भी कर सकते हैं। जो शरीर के लिए शर्बत से ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। इतना ही नहीं बेल का गूदा स्कैल्प पर लगाने से सिर में हुई फंगस, खुजली और रूसी से निजात मिलती है। साथ ही इन बालों को पोषण भी देता है।

ऐसे बनायें बेल का शर्बत

बेल का शर्बत बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप एक मीडियम साइज़ का बेल लें। इसका गूदा निकलता है। वहाँ जो बी उन्हें हटा दिया जाएगा। इस गूदे को अच्छी तरह से फेट लें। फिर किसी बर्तन में उतने गिलास पानी लें, जितने लोगों के लिए आपको शर्बत बनाना है। इस पानी में चीनी घोल लें। (चीनी आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बेल के फल की अपनी मिठास भी होती है) चीनी के पानी में एक गिलास शर्बत के लिए दो बड़े चम्मच बेल का गूदा मिलाएं। इसमें थोड़ा सा काला नमक और नीबू मिलाकर इस मिश्रण को मिक्सी में एक मिनट के लिए चलाए गए हैं। बेल का शर्बत तैयार है।

ये भी पढ़ें: लहसुन के छिलकों को न समझें बेकार, ये समास दूर होंगे

शर्बत का सेवन इनको करने से नुकसान हो सकता है

-बेल के शर्बत का सेवन डायबिटीज़ के पेशेंट को नहीं करना चाहिए।

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है, वह लोग इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करते हैं।

-बेल का शर्बत उन लोगों को भी नहीं पीना चाहिए, जो लोग कार्डियाक पेशेंट हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments