Home तकनीक और ऑटो गाड़ी चलाने वालों को राहत! FASTag की बढ़ी डेडलाइन, जानिए नई...

गाड़ी चलाने वालों को राहत! FASTag की बढ़ी डेडलाइन, जानिए नई तारीख- News18 हिंदी


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) ने फास्टैग (फास्टैग) की क्षमता को डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब वाहन चालक 15 फरवरी 2021 तक अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकते हैं। इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 जनवरी से टोल शुल्क के राजस्व हस्तांतरण को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की थी, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है। इस बार फास्टैग के जरिए ट्रांसमिशन का हिस्सा लगभग 75 से 80 प्रति तक है।

NHAI से हुई एक बातचीत के दौरान मंत्रालय ने कहा कि हाईवे अथॉरिटी 15 फरवरी से 100 प्रतिशत कैशलेस ट्रांसजेक्शन के लिए जरूरी नियम बनाए जा सकते हैं। बता दें कि टोल प्लाजा पर भीड़ खत्म करने और डिजिटल ट्रांसजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए फास्टैग के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें कि FASTag के बिना इन लेन में प्रवेश करने वाले किसी भी वाहन को सामान्य टोल शुल्क का दोगुना भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: सरकार ने दी कारोबारियों को बड़ी राहत, जीएसटी रिटर्न फाइल करने की बढ़ाई तारीख

क्या होता है FASTag?

फास्टैग यह स्टिकर है जिस पर कार में आगे की ओर लगाया जाता है। वहीं हाईवे पर टोल प्लाजा पर लगे बैनर गाड़ी पर लगे हुए कैमरे से रेडियो रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टेकनीक के जरिए स्कैन कर लेते हैं और जगह के हिसाब से पैसे अपने आप बैंक खाते से वसूल के लिए जाते हैं। ये काफी सुविधाजनक है। इसके माध्यम से गाड़ी को टोल पर रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर फास्टैग किसी प्रीपेड अकाउंट या फिर डेबिट / क्रेडिट कार्ड से नंबर नहीं है तो आपको रिचार्ज करना होगा।

FASTag कहां से खरीद सकते हैं?
आप इसे देशभर में किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हीकल का रिजस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट दिखाना होगा। इसके अलावा आप FASTag को बैंक, अमेजन, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट बैंक आदि से खरीद सकते हैं। SBI, HDFC बैंक, ICICI, Xis बैंक और कोटक बैंक से आप FASTag खरीद सकते हैं।

व्हाट्सएप में मिलता है फास्टैग?
आप कार के लिए पेटीएम से 500 रुपये में खरीद सकते हैं। इसमें 250 रुपये रिफंडेवाल सिक्योरिटी डिपोजिट और 150 रुपये मिनिमम बैलेंस मिलता है। इसके अलावा आप इसे आईसीआईसीआई बैंक से इश्यू फीस के रूप में 99.12 रुपये और 200 रुपये डिपाजिट अमाउंट देते होंगे और 200 रुपये का बैलेंस रखना होगा।

FASTag को कैसे रिचार्ज करना है?
फास्टैग को रिचार्ज करने के तीन तरीके हैं। 1. आपने जो बैंक से फास्टैग लिया है, वहां उनके द्वारा बनाए गए FASTag वॉलेट को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें और इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज कर लें।
2. इसके अलावा आप इसे पेटीएम, फोनपे जैसे मोबाइल वॉलेट से भी रिचार्ज कर सकते हैं।
3. इसके अलावा आप अमेज़न पे और गूगल पे से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Jio का नया ईयर गिफ्ट, 1 जनवरी से फ्री हो जाएगा कोई भी नंबर पर लोकल वास कॉल

कैसे चेक कर सकते हैं फास्टैग का बैलेंस?
इसके लिए आपको MyFASTag ऐप पर जाना होगा। यहाँ कलर कोड के रूप में FASTag वॉलेट बैलेंस स्थिति दिखाएगा। इसमें सफीशिएंट बैलेंस के साथ एक्टिव टैग के लिए हरा रंग, कम बैलेंस वाले टैग के लिए ऑरेंज और सेवकलिस्ट किए गए टैग के लिए लाल रंग तय है। ऑर्गेज कोड आने पर यूजर मोबाइल ऐप या पीओएस रिचार्ज फैसिलिटी का उपयोग करके तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments