Home तकनीक और ऑटो गोपनीयता-थीम्ड कार्ड गेम पावरप्ले हमारे अधिकारों को समझते हुए मज़ेदार बनाता है

गोपनीयता-थीम्ड कार्ड गेम पावरप्ले हमारे अधिकारों को समझते हुए मज़ेदार बनाता है


इंटरनेट फ़्रीडम फ़ाउंडेशन (IFF) द्वारा पावरप्ले एक नया कार्ड गेम है, जिसके निर्माताओं को उम्मीद है कि वे लोगों को गोपनीयता और उनके अधिकारों के बारे में सिखा पाएंगे। दिल्ली स्थित यूएक्स डिजाइनर इशिता बेगानी द्वारा डिजाइन किया गया गेम भारत के नागरिकों को निजता के अधिकार के बारे में बुनियादी समझ दिलाने में मदद करता है। गेम एक समय में गिर जाता है जब व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति अपडेट ने डेटा गोपनीयता के आसपास की बातचीत को फिर से भर दिया है।

पावरप्ले का जन्म बेगानी की स्नातक थीसिस परियोजना के उत्पाद के रूप में हुआ था। बेगानी कहते हैं, “व्यवहार के डिजाइन पर गहन शोध और विभिन्न रचनात्मक दिशाओं की खोज के बाद, मैंने एक कार्ड गेम को डिजाइन करने का फैसला किया, जो लोगों को गोपनीयता के खतरों की स्थिति में लाता है और उन्हें इस पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है।”

अपनी परियोजना के लिए, बेगानी ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के साथ काम करना चुना, जिसमें कहा गया है कि ‘कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के अलावा कोई भी व्यक्ति अपने जीवन या व्यक्तिगत स्वतंत्रता से वंचित नहीं रहेगा।’ इस लेख के तहत, ‘राइट टू प्राइवेसी’ की पहचान मौलिक अधिकार के रूप में की जाती है। एक सर्वोच्च न्यायालय 2017 में फैसला यह स्पष्ट किया कि भारत में निजता एक मौलिक अधिकार है।

इसके बावजूद, बेगानी कहती है कि उसने देखा कि भारत में कोई ठोस कानून नहीं है जो नागरिकों को उनकी निजता के अधिकार की रक्षा के लिए सशक्त बनाता है। पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, जिस पर इस समय संसद की संयुक्त समिति में बहस चल रही है, भारत के लिए एक मजबूत डेटा सुरक्षा संरचना प्रदान करना सुनिश्चित करता है। जबकि यह बिल नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करता है, वह कहती है कि यह एक बिल था जिसने नागरिक की गोपनीयता की कीमत पर भी राज्य और निजी हितों को बढ़ावा दिया।

खेल के माध्यम से, बेगानी डेटा जागरूकता की इस अंतर्निहित समस्या को दूर करना चाहती थी और बिल के निहितार्थ के बारे में नागरिकों की जागरूकता बढ़ाती थी और उन्हें अपनी राय देने के लिए प्रेरित करती थी।

पावरप्ले का डेक चार श्रेणियों के 112 प्लेइंग कार्ड्स से बना है – वर्ण, डेटा पॉइंट, सरकारी इवेंट और प्राइवेसी हैक। गेम खेलने के लिए आपने तीन डेक सेट किए हैं – मिश्रित डेटा डेक जिसमें प्राइवेसी हैक्स और डेटा पॉइंट्स, कैरेक्टर डेक और सरकारी इवेंट डेक शामिल हैं।

आपको मिलने वाले चरित्र कार्ड के आधार पर, आपको अपने बारे में कुछ जानकारी निजी और सार्वजनिक रखनी होगी। 18 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ियों के लिए बनाया गया खेल, खिलाड़ियों को उनके खेल चरित्र के सार्वजनिक और निजी डेटा के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जब सरकार उनकी गोपनीयता का उल्लंघन करती है।

आपके द्वारा प्राप्त चरित्र कार्ड के आधार पर, आपको अपने बारे में कुछ जानकारी निजी और सार्वजनिक रखनी होगी
फोटो साभार: IFF

“यह खिलाड़ियों को गोपनीयता-थीम वाले संदर्भों में संलग्न करता है और उन्हें खेल में एक घटना के अनुसार अपना डेटा खेलने की अनुमति देता है। यह उन असंख्य तरीकों की समझ पैदा करता है जिनसे हमारा डेटा हमारी सरकार सहित अज्ञात ताकतों द्वारा दुरुपयोग करने के लिए असुरक्षित है। बेगानी कहते हैं कि नागरिक इस बात से भी अवगत हैं कि यह बिल हमारी निजता की बुनियादी धारणाओं को कैसे चुनौती देता है।

डेटा गोपनीयता मायने रखती है

व्हाट्सएप के विवाद के बाद हाल ही में हमारी डेटा गोपनीयता का प्रश्न सुर्खियों में रहा है गोपनीयता नीति अपडेट। एक बार जब आप अद्यतन गोपनीयता नीति को स्वीकार कर लेते हैं, तो ऐप उपयोगकर्ता के विवरण जैसे कि उनके फोन नंबर और लेनदेन डेटा को साझा करने में सक्षम होगा। इसके चलते ए डाउनलोड बढ़ गया सिग्नल और टेलीग्राम जैसे व्यक्तिगत मैसेजिंग ऐप्स को अधिक गोपनीयता के साथ।

दुनिया भर के लोग उन डेटा के बारे में चिंतित हो रहे हैं जो वे साझा कर रहे हैं, दोनों जानबूझकर और अनजाने में, निगमों और सरकारी संस्थानों के मल्टीट्यूड के साथ।

“अक्सर, हमें बताया गया है कि गोपनीयता एक अधिकार है जिसमें परिभाषा का अभाव है। लोग नहीं जानते कि इसका क्या मतलब है। गोपनीयता और सुरक्षा के जोखिम से संबंधित होने के बाद से गोपनीयता अमूर्त है, और लोग निगरानी के जोखिमों और नुकसानों का अनुमान नहीं लगा सकते हैं। डेटा गोपनीयता के बारे में जागरूकता, बस, समय की आवश्यकता है।

पावरप्ले के बारे में बात करते हुए, गुप्ता टिप्पणी करते हैं, “यहां, इशिता ने एक आकर्षक खेल खेल बनाया है, जिसमें लोग अपनी गोपनीयता के आसपास के विकल्प बनाने के लिए मजबूर होते हैं – शाब्दिक रूप से उनकी गोपनीयता को अपने हाथों में रखकर।”

खेल को पकड़ने के लिए, आपको एक IFF दूरदर्शी होना होगा, अर्थात एक होना चाहिए आवर्ती दाता नई दिल्ली-मुख्यालय वाली एनजीओ जो डिजिटल अधिकारों और स्वतंत्रता पर वकालत करती है।


क्या सैमसंग गैलेक्सी S21 + अधिकांश भारतीयों के लिए एकदम सही है? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारी साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments