Home देश की ख़बरें गोरखपुर न्यूज़: सीएम सिटी का सूर्य बनकर तैयार, गूंजेगी बब्बर शेर की...

गोरखपुर न्यूज़: सीएम सिटी का सूर्य बनकर तैयार, गूंजेगी बब्बर शेर की दहक


सीएम सिटी का रजत बनकर तैयार (फाइल फोटो)

गुजरात से लाए गए और इटावा स्थित लायनशिप पार्क में पले बढ़े बब्बर शेर पटौदी और मरियम सीएम सिटी के चिड़ियाघर (चिड़ियाघर) में पहुंच चुके हैं।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:28 फरवरी, 2021, 11:28 AM IST

गोरखपुर। सीएम सिटी गोरखपुर (गोरखपुर) को मार्च के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (सीएम योगी आदित्यनाथ) के हाथों (चिड़ियाघर) की सौगात मिलने की पूरी उम्मीद है। फुट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और यहां जानवरों को लाने का क्रम सिलसिलेवार जारी है। चीता, तेंदुआ, दरियाई घोड़ा, हिरण, सियार, अजगर जैसे जंगली जीव आ चुके हैं और रविवार से यहां बब्बर शेर की दहाड़ भी गूंजने लगेगी।

गोरखपुर में अमर शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पूर्वी देश का सबसे सुंदर उद्यान है। मौसम पूर्वांचल के पर्यटन विकास के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। 260 करोड़ रुपये की लागत से बने गोरखपुर के चिड़ियाघर में कई खासियतें इसे नास्तिक देने वाली हैं। ज़ू में रखे जाने वाले जानवरों के अलावा यहां इंडोर बटरफ्लाई पार्क में विविध प्रजाति की तितलियों की बहुरंगी छटा देखने को मिलेगी तो सरपेंटेरियम में दुलर्भ प्रजाति के सांप दिखेंगे।

मंदिरों के चक्कर और दरगाह से दूरी? तो क्या हिंदुत्व की ओर बढ़ रहा अखिलेश यादव!

आने वाले दिनों में यहां इजराइल के जेब्रा भी देखने को मिलेंगे। परिसर में ही 40 सीटर 7 डी निर्माता बनाया गया है और टीबीपी मॉडल पर टॉय ट्रेन चलाने की प्रक्रिया भी गतिमान है। बुजुर्गों के लिए बैटरी चालित गाड़ी कार भी चलाई जाएगी। और हां, 30 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला यह पहला चिड़ियाघर है जहां 60 से अधिक स्थानीय और प्रवासी पक्षियों का दीदार किया जा सकेगा।इटावा लायन पर्चे से पहुंचे दो बब्बर शेर

गुजरात से लाए गए और इटावा स्थित लायन इक्विटी पार्क में पले बढ़े बब्बर शेर पटौदी और मरियम सीएम सिटी के चिड़ियाघर में पहुंच चुके हैं। शुक्रवार की शाम इन दोनों बब्बर शेर को पिजड़े में ले लिया गया। अब तक इस चिड़ियाघर में 52 वन्य जीव लाए जा चुके हैं। जू के सबसे बड़े आकर्षण गुजरात के बब्बर शेर का जोड़ा गोरखपुर पहुंच गया है। प्राणी उद्यान के निदेशक एच। राजा मोहन की अगुवाई में कर्मी बाड़ों को तैयार करने में जुटे हैं।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments