Home ब्लॉग ग्लोबल कोविद -19 मामले 100 मिलियन से अधिक हैं, क्योंकि अमेरिका अपनी...

ग्लोबल कोविद -19 मामले 100 मिलियन से अधिक हैं, क्योंकि अमेरिका अपनी कोविद लड़ाई – ईटी हेल्थवर्ल्ड को फिर से स्थापित करने का प्रयास करता है


100 मिलियन से अधिक कोविड -19 नव-उद्घाटन राष्ट्रपति के रूप में मंगलवार को एएफपी के अनुसार दुनिया भर में मामले दर्ज किए गए हैं जो बिडेन रैंप पर उतरने का वादा किया संयुक्त राज्य अमेरिकासंघर्षशील वैक्सीन कार्यक्रम।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से संकलित मामलों की संख्या, वास्तविक संक्रमणों के कुछ अंश का प्रतिनिधित्व करती है क्योंकि कोरोनोवायरस दुनिया भर में फैल गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने पिछले सप्ताह 25 मिलियन पुष्ट मामलों को पारित किया था, वह देश का सबसे बड़ा प्रकोप बना हुआ है – और 420,000 से अधिक लोगों की मृत्यु।

बिडेन वायरस के खिलाफ लड़ाई को चालू करने की कोशिश कर रहा है, जिसने डोनाल्ड ट्रम्प की अध्यक्षता के दौरान देश पर एक क्रूर पकड़ बनाई थी जब जोखिम कम हो गए थे और अधिकारियों ने मुखौटा पहनने और सामाजिककरण पर मिश्रित संदेश दिए थे।

बिडेन ने कहा कि पूरी अमेरिकी आबादी का टीकाकरण एक चुनौतीपूर्ण चुनौती थी, और ट्रम्प प्रशासन से विरासत में मिला कार्यक्रम “हम अनुमान या अपेक्षा से बदतर स्थिति में थे।”

“यह एक युद्ध-काल का उपक्रम है। यह अतिशयोक्ति नहीं है,” उन्होंने कहा, अमेरिका ने घोषणा की कि अतिरिक्त 200 मिलियन खुराक खरीद रहा है और 300 मिलियन अमेरिकियों को टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त होगा – वस्तुतः पूरी आबादी – शुरुआती गिरावट से।

गंभीर मील के पत्थर के एक और दिन में, ब्रिटेन ने पिछले 100,000 कोविद -19 मौतों को बढ़ाया, और अन्य यूरोपीय देशों ने अपनी सीमाओं को कसने के लिए देखा, नए, अधिक संक्रामक वायरस उपभेदों को बाहर रखने की उम्मीद की।

प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि “गणना करने के लिए कठिन” ब्रिटिश परिवारों द्वारा महसूस किया गया नुकसान उनके देश के बाद 100,000 कोविद -19 मौतों को पार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया।

लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी सरकार, जिसे प्रकोप के लिए अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा, “सब कुछ किया जो हम दुख को कम कर सकते थे और जीवन के नुकसान को कम कर सकते थे।”

ब्रिटेन ने दुनिया भर के दर्जनों देशों में फैलने से पहले क्रिसमस से पहले एक नए रूप में उभरने वाली क्रूर तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए संघर्ष किया है।

पड़ोसी आयरलैंड ने कहा कि यह पहली बार अनिवार्य यात्रा संगरोध को लागू करेगा, साथ ही 5 मार्च तक अपने तीसरे राष्ट्रीय लॉकडाउन का विस्तार करेगा।

सीमा नियंत्रण को मजबूत करने के लिए देख रहे अन्य यूरोपीय देशों में जर्मनी था, जिसने कहा कि यह देश में लगभग पूरी तरह से रुकने वाली उड़ानों पर विचार कर रहा है।

“कई वायरस म्यूटेशनों से खतरा हमें कठोर उपायों पर विचार करने के लिए मजबूर करता है,” आंतरिक मंत्री होर्स्ट सीहोफ़र ने बिल्ड अखबार को बताया।

इस बीच आइसलैंड ने उन लोगों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी करना शुरू कर दिया है जिनके पास दोनों आवश्यक खुराक हैं।

नए उपायों के बाद जैसे-जैसे कोरिया में शनिवार को कर्फ्यू लगाया गया, वैसे-वैसे रात के दंगों में पत्थरबाजी के साथ कोरोनोवायरस प्रतिबंधों को लेकर गुस्सा बढ़ता गया।

चार दशकों में देश में सबसे ज्यादा अशांति फैलने के बाद 400 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन डच सरकार ने कहा कि यह वापस नहीं होगा।

डच वित्त मंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने दंगाइयों को ” बदमाश ” कहते हुए कहा, ” आप दुकान की खिड़कियों में तोड़-फोड़ करने वाले लोगों से नहीं मिलते।

इजरायली पुलिस भी प्रदर्शनकारियों के साथ भिड़ गई, अल्ट्रा-रूढ़िवादी यहूदियों द्वारा लॉकडाउन उपायों के खिलाफ प्रदर्शन करने के बाद 14 लोगों को गिरफ्तार किया।

2.1 मिलियन की वैश्विक मृत्यु के साथ, दुनिया ने निराशा को तोड़ने के लिए टीकों को देखा है, लेकिन खुराकों तक पहुंच पर रोक तेज हो गई है।

विशेष रूप से यूरोपीय संघ और फार्मास्युटिकल फर्मों के बीच वितरण में देरी पर तनाव बढ़ा है।

यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने वर्चुअल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) को बताया, “यूरोप ने दुनिया के पहले कोविद -19 टीकों को विकसित करने में मदद के लिए अरबों का निवेश किया।” “और अब, कंपनियों को वितरित करना चाहिए। उन्हें अपने दायित्वों का सम्मान करना चाहिए।”

ब्रिटिश-स्वीडिश दवाओं की कंपनी के बाद यूरोप का टीकाकरण अभियान लड़खड़ा गया एस्ट्राजेनेका चेतावनी दी कि यह यूरोपीय संघ के शिपमेंट पर वादा किए गए लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा – अमेरिकी समूह फाइजर के एक सप्ताह बाद कहा कि यह वितरण मात्रा में देरी कर रहा है।

एस्ट्राज़ेनेका के सीईओ ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि कंपनी यूरोपीय संघ द्वारा आदेश दिए गए टीकों को अन्य देशों को लाभ में नहीं बेच रही है।

अमीर और गरीब देशों के बीच वैक्सीन की आपूर्ति के चौड़ी खाई ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस को “वैक्सीन राष्ट्रवाद” के बारे में बताया।

रामफौसा ने डब्ल्यूईएफ को बताया कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों को अमीर देशों द्वारा “उनकी आबादी की चार गुना तक की जरूरत है” हासिल करने में सक्षम होना चाहिए।

WEF में वैक्सीन की पहुंच की पंक्ति – जो आमतौर पर दावोस के स्विस स्की रिसॉर्ट में आयोजित की जाती है – के रूप में आती है सर्वव्यापी महामारी आर्थिक असमानता को कम करता है।

लेबनान दुनिया के सबसे सख्त तालाबंदी में से एक होने के बावजूद, छह-पिता उमर करहानी ने एएफपी को बताया कि वह अभी भी त्रिपोली में एक सड़क के किनारे सब्जियां बेच रहा था क्योंकि वह अपने परिवार का समर्थन करने के लिए बेताब है।

उन्होंने कहा, “मैं कोरोना से नहीं डरता हूं – जो मुझे डराता है वह जरूरत और गरीबी में है।”

ब्राजील ने दक्षिण अफ्रीका से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है – दोनों देशों के अपने नए संस्करण हैं – जबकि मेक्सिको में वायरस से होने वाली मौतें सोमवार को 150,000 से अधिक अंकों से गुजरीं, जब राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबराडोर ने कहा कि उन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया।

आईएमएफ अब $ 22 ट्रिलियन की “संचयी उत्पादन हानि” की भविष्यवाणी करता है – 2020-25 से अधिक – पूरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बराबर।

फिर भी, आशावाद कि टीके नियंत्रण में महामारी लाएंगे और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति देंगे, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में उत्तेजना के साथ मिलकर, इस वर्ष आईएमएफ के विकास का अनुमान 5.5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments