Home जीवन मंत्र जानकारियाँ बरकरारगा तगड़ा, बल्ड प्रेशर करेगा कंट्रोल, जानें चीकू के 5 फायदे

जानकारियाँ बरकरारगा तगड़ा, बल्ड प्रेशर करेगा कंट्रोल, जानें चीकू के 5 फायदे


चीकू स्वास्थ्य लाभ: फल हमारा सेहत (स्वास्थ्य) के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं। इनसे हमें कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। इन्ही में से एक है सपोटा यानी चीकू (सपोता)। रंग में आलू की तरह दिखने वाला यह फल जहां अपने शवाद के लिए पसंद किया जाता है, वहीं इसमें कई ऐसे गुण हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हो सकते हैं। चीकू में कैल्शियम, फासफोरस, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी (एंटी-इंफ्लेमेटरी) गुण होते हैं। आइए जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में-

कब्ज की समसया दूर होगी
नेटमेड्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीकू में प्रतिस्पर्धी एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसे में यह अंतर के संक्रमण को कम करने में भी मददगार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। ऐसे में यह कब्ज से राहत दिलाता है और पेट को दुरुस्त रखता है।

ये भी पढ़ें – पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्सेन करें इग्नोरपरिवार के लोग आपके मज़बूत होते हैं

चीकू में मौजूद मिनरल्स कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन की भरपूर मात्रा को मजबूत बनाने में मदद करता है। डायपर में तांबा की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में चीकू में तांबे होने की वजह से यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

वायरस, बैक्टीरिया से बचाव होगा
चीकू में विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मददगार होता है। वहाँ यह स्किन को भी सेहतमंद बनाए रखता है। इसके अलावा यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया आदि से भी बचाने में मददगार होता है।

स्किन को रखता है जवां
त्वचा की सेहत और सुंदरता बढ़ाने के लिए चीकू एक बेहतरीन फल है। इसमें विटामिन ए, सी, ई और के की प्रचुर मात्रा में त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है। साथ ही यह रंग को निखारने में भी मददगार होता है और उम्र के प्रभाव को झलकने नहीं देता है। स्किन में चमक लाता है।

ये भी पढ़ें – वजन घटाना है तो रोज करें वैखंग, दिल भी रहमंद

बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करेगा
चीकू हाई बनलड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। यह सोडियम के स्तर को कम करने में सहायक होता है और बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर रखता है। उ०च रक्त को नियंत्रित करता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments