Home कैरियर जानें: ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने के 2 आसान तरीके

जानें: ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने के 2 आसान तरीके


इनकम टैक्स भरने वाले सभी लोगों के लिए अब इंटरनेट पर जा कर ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरना जरूरी है.

इनकम टैक्स भरने वाले सभी लोगों के लिए अब इंटरनेट पर जा कर ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरना जरूरी है.

इनकम टैक्स भरने वाले सभी लोगों के लिए अब इंटरनेट पर जा कर ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरना जरूरी है. केवल कुछ लोगों को ही इसमें छूट है, जिनमें बहुत बुजुर्ग वरिष्ठ नागरिक और 5 लाख से कम आमदनी वाले ‘हिंदू अनडिवाइडेड फैमिलिज्’ के सदस्य हैं. यानी ये लोग पेपर के जरिए रिटर्न भर सकते हैं. इसलिए 30 मई 2017 तक आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर 6.3 करोड़ लोग खुद को रजिस्टर करा चुके थे.

ऐसे भर सकते हैं ऑनलाइन रिटर्न

ऑनलाइन रिटर्न भरने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना पड़ेगा. कुछ निजी ऑनलाइन वेबसाइट्स भी आयकर रिटर्न भरने में मदद करती हैं. इनमें cleartax.in, taxspanner.com, tax2win.in और myitreturn.com शामिल हैं, तो आयकर रिटर्न भरने के लिए इनकी मदद भी आप ले सकते हैं.

वैसे, ऑनलाइन रिटर्न भरना मुश्किल नहीं है. आप खुद भी ऑनलाइन रिटर्न के लिए बनाई गई आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा कर इनकम टैक्स भर सकते हैं. इसे 2 तरीके से भरा जा सकता है–ऑनलाइन रिटर्न भरने का पहला तरीका

इसके लिए सबसे पहले incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करें. डाउनलोड वाले बटन पर जा कर आईटीआर फॉर्म डाउनलोड करें. अब फॉर्म को ऑफलाइन भरें और एक्सएमएल फाइल बना कर उसे डेस्कटॉप पर रख लें. इसके बाद आयकर विभाग के पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर लें. अब यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें फिर ई-फाइल वाले हिस्से पर जा कर इनकम टैक्स रिटर्न के बटन पर क्लिक करें. अब आपने डेस्कटॉप पर जो भरा हुआ फॉर्म रखा है उसे अपलोड कर दें.

ऑनलाइन रिटर्न भरने का दूसरा तरीका

इस तरीके से आप सीधे वेबसाइट पर ऑनलाइन आयकर रिटर्न भी भर सकते हैं, इसके लिए पोर्टल पर सबमिट रिटर्न वाले बटन पर क्लिक करें. अगर आप पहले से रजिस्टर नहीं हैं तो पहले खुद को रजिस्टर करें. अब यूजर आईडी और पासवार्ड से लॉग इन करें. इसके बाद ई-फाइल वाले हिस्से पर जाएं. आयकर रिटर्न वाले बटन को क्लिक करें. फॉर्म को सीधे भर कर सबमिट कर दें.

ये दोनों ही तरीके बहुत आसान हैं, आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा कर एक बार कोशिश करें तो खुद ही बिना किसी की मदद लिए अपना आयकर रिटर्न भर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

भारतीय गाने गाने की कोशिश कर रहा है ये नाईजीरियाई गायक

भारत में लॉन्च हुई मर्सिडीज की GLA facelift कार, ये हैं फीचर्स








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments