Home कैरियर जानें! कैसे सशक्त और सक्सेसफुल बन सकती हैं महिला उद्यमी

जानें! कैसे सशक्त और सक्सेसफुल बन सकती हैं महिला उद्यमी


Women Empowerment: ये हैं वो बातें जो महिला उद्यमियों को सफल बनने में मदद करेंगी.

नेशनल सैंपल सर्वे संगठन के मुताबिक, भारत में केवल 14% महिलाएं ही बिज़नेस खोलने का सोचती हैं.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 22, 2017, 8:33 AM IST

हमारे देश में आज भी महिलाएं बिजनेस शुरू करने से डरती हैं, और उनका डर उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने नहीं देता. कुछ महिलाएं हिम्मत कर आगे बढ़ती हैं उन्हें भी हमेशा बिज़नेस में नुकसान होने का डर लगा रहता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकतर महिला संचालित कंपनियां छोटे पैमाने पर हैं और उनमें से करीब 79% स्लेफ़-फाइनेंस्ड हैं.

ये हैं वो बातें जो महिला उद्यमियों को सफल बनने में मदद करेंगी:

विचारों की स्पष्टता:
महिलाओं को मजबूत इरादे का होना चाहिए. अपने इरादे को लेकर उनको पूरी जानकारी होनी चाहिए.  जैसे कि उनका बिज़नेस शुरू करने का उद्देश्य क्या है, कैसे वे उस पर काम करेंगी, और कैसे उस बिज़नेस को कामयाबी तक पहुंचाएंगी. इसके लिए एक निश्चित रोडमैप को बनाना महत्वपूर्ण है कि वह किस सोच के साथ बिज़नेस शुरू कर रही हैं. यह उनका जूनून है या फिर सिर्फ पैसा कमाने का उदेश्य. इन सभी फैक्टर्स का विश्लेषण करने के बाद ही आप एक सफल बिज़नेस शुरू कर सकती हैं.हर समय कुछ नया सीखने के बारे में सोचें:
ज्ञान आप किसी भी उम्र में और किसी भी वक्त प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना दिमाग हमेशा खुला रखना पड़ेगा, सारी प्रॉब्लम्स को पीछे छोड़कर काम को अच्छा बनाने के बारे में सोचें. महिला उद्यमियों को बिज़नेस ट्रेंड और सर्वे रिपोर्ट से हमेशा अवगत रहना चाहिए क्योंकि यही ट्रेंड उन्हें नए आईडिया क्रिएट करने में मदद करेंगे. नए आइडियाज से जागरुक रहने के लिए वह सेमिनारों, कार्यशालाओं में भाग ले सकती हैं.

बिज़नेस के साथ-साथ अच्छा नेटवर्क भी बनाएं:
महिलाओं को स्वाभाविक रूप से एक्सप्रेसिव और बातचित करने में अच्छा माना जाता है. लोग उनसे बातचीत करने में इंटरेस्ट लेते हैं इसी वजह से बड़ी कंपनियां मार्केटिंग डिपार्टमेंट में महिलाओं को नौकरी के ज्यादा अवसर देती हैं. महिलाओं के लिए नेटवर्किंग की परिभाषा केवल “बिज़नेस ओरिएंटेड” नहीं होनी चाहिए उनको ऐसे लोगों से दोस्ती करनी चाहिए जो सिर्फ उनका निजी ही नहीं बल्कि उनके ज्ञान के विकास में भी विस्तार करें. क्योंकि अंत में उनकी कंपनी का भार उन्ही पर होता है. अच्छे नेटवर्क से आपको अच्छा काम भी मिल सकता है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments