Home कानून विधि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में इंटर्नशिप का अनुभव , अमृतसर

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में इंटर्नशिप का अनुभव [DLSA], अमृतसर


इंटर्न, कॉलेज और अध्ययन के वर्ष का नाम

जैस्मीन बराड़, आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, 3rd इयर

उस संगठन का पूरा नाम जहां आपने इंटर्न किया है

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अमृतसर

उस संगठन के बारे में जहाँ आप नजरबंद हैं

पता: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, न्यू कोर्ट कॉम्प्लेक्स, अजनाला रोड अमृतसर, 143001

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अमृतसर समाज के कमजोर वर्गों को मुफ्त और सक्षम कानूनी सेवाएं प्रदान करता है ताकि प्रत्येक नागरिक को अपने सामाजिक, आर्थिक या किसी अन्य विकलांग होने के बावजूद न्याय हासिल करने का अवसर मिल सके।

इंटर्नशिप अवधि

01 जून, 2019 से 30 जून, 2019

शामिल हों लॉक्टोपस लॉ स्कूल, लॉ स्कूल जिसे आप हमेशा चाहते थे, ऑनलाइन! जाँच courses.lawctopus.com

आवेदन प्रक्रिया

एक लॉ छात्र अपने कॉलेज के डीन / प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षरित अपना सीवी और इंटर्नशिप सिफारिश पत्र भेजकर आवेदन कर सकता है एमएस[at]pulsa.gov.in। आपको 2 सप्ताह के भीतर जवाब मिल जाएगा। आप सीधे कार्यालय भी जा सकते हैं और वे आपकी इंटर्नशिप की व्यवस्था करेंगे।

आवास का आवागमन

मेरे पास रहने के लिए एक रिश्तेदार स्थान था, लेकिन आप जटिल क्षेत्र के आसपास बहुत सारे आवास पा सकते हैं।

पहले दिन औपचारिकताएं प्रारंभिक छापें

DLSA कार्यालय अमृतसर में कोर्ट कॉम्प्लेक्स में स्थित है। मुझे सुबह 9:30 बजे कार्यालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया ताकि मैं औपचारिकताएं पूरी कर सकूं। कार्यालय ADR केंद्र में संचालित होता है जिसमें एक अच्छा बुनियादी ढांचा है।

मैं डीएलएसए अमृतसर के सचिव श्री सुमित मक्कड़, सिविल जज (एसडी) से मिला, जिन्होंने मुझे उन कार्यों का परिचय दिया जो डीएलएसए करता है, एडीआर सेंटर का काम, लोक अदालत और कोर्ट-एनेक्सीड मेडिएशन इत्यादि।

मुख्य कार्य

DLSA में इंटर्नशिप ने मुझे एक अद्भुत अवसर दिया और व्यावहारिक रूप से कानूनी ज्ञान प्राप्त करने के लिए शानदार प्रदर्शन दिया। मैंने जिला और उप-जेल, लोक-अदालत की कार्यवाही जैसे कई मुकदमों का दौरा किया जिनमें डीएलएसए द्वारा आयोजित मुकदमेबाजी, मध्यस्थता, कानूनी जागरूकता शिविर आदि शामिल हैं।

हमारे पास सभी संबंधित स्थानों में नए और विविध अनुभव थे और जानकारी के कई टुकड़े इकट्ठे किए। हम सभी इस तथ्य से अवगत हैं कि व्यावहारिक अनुभव सबसे अच्छे शिक्षक हैं। इस इंटर्नशिप ने मुझे उस अनुभव पर हाथ डाला और मुझे बढ़ने में मदद की।

सभी सहयोगी और कर्मचारी बहुत मिलनसार थे। आप आसानी से उनमें से प्रत्येक के साथ बातचीत कर सकते हैं। न केवल कार्यालय सहयोगी, यहां तक ​​कि डीएलएसए के सचिव भी, मुझे अपनी इंटर्नशिप के दौरान बहुत सहज महसूस करते थे और वह हमारे लिए बहुत दयालु और सौहार्दपूर्ण था।

ऑफिस का समय सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच होता है लेकिन जब आप फील्ड विजिट के लिए जाते हैं तो कई बार जल्दी निकल जाते हैं।

अच्छी चीजें

सबसे अच्छी बात यह थी कि हमारे पास एक बेहतरीन काम का माहौल और सहायक सहयोगी थे। जब हम फील्ड विजिट के लिए जाते थे तो वे हमें बहुत कुछ सिखाते थे।

अन्य इंटर्नशिप के विपरीत, जहां इंटर्न को दबाव में रखा जाता है और अपने अधिकांश काम इंटर्न को आवंटित करते हैं, हमारे पास ऐसी कोई कमियां नहीं थीं। मेरे मार्गदर्शन के लिए सहयोगी और कर्मचारी हमेशा वहां मौजूद थे।

विभिन्न न्यायालयों में उपस्थित होने, वरिष्ठ सिविल न्यायाधीशों के साथ बातचीत करने और मध्यस्थता के दौरान पार्टियों के साथ बातचीत करने और लोक अदालत, सरकारी मानसिक अस्पताल, अमृतसर सेंट्रल जेल, मध्यस्थता केंद्र और जिला न्यायालय परिसर जैसे विभिन्न साइटों पर जाने के बाद मुझे बहुत अच्छा अनुभव हुआ।
इंटर्नशिप इस मायने में बहुत फायदेमंद थी कि इसने मुझे कानूनी सहायता और कानूनी सेवाओं के क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव दिया।

बुरी चीजें

मुझे ऐसी कोई बुरी चीज नहीं मिली और सब कुछ पसंद आया।

वेतन

मूल और व्यावहारिक ज्ञान एक वजीफे की तुलना में अधिक मूल्यवान है, जो मैंने अर्जित किया था।

अन्य सूचना

इस इंटर्नशिप ने मुझे सिखाया कि हमेशा जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने के लिए तैयार रहें, अन्य मनुष्यों के प्रति सहानुभूति रखें और जितना हो सके उतना सीखें।


अस्वीकरण: इंटर्नशिप अनुभव व्यक्तिगत कानून के छात्रों द्वारा साझा किए जाने वाले विचार हैं और प्रकृति में व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक हैं। Lawctopus पर साझा किए गए इंटर्नशिप के अनुभव इंटर्नशिप पर Lawctopus के आधिकारिक विचार नहीं हैं।






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments