Home खेल जगत जोकोविक ने फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की: सबसे ज्यादा सप्ताह तक...

जोकोविक ने फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की: सबसे ज्यादा सप्ताह तक नंबर -1 रहने का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब जोकोविच


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेलपत्रएक मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

सर्बिया के विश्व नंबर -1 टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। फेडरर के नाम सबसे ज्यादा 310 सप्ताह तक नंबर -1 रहने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह अधिक नहीं रहेगा। जोकोविच ने उनकी बोगरी कर ली है। अब अगले सप्ताह यह रिकॉर्ड टूटना तय है।

जोकोविच ने पिछले सप्ताह ही रिकॉर्ड 9 वीं बार न्यूट्रलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है। जोकोविच ने मेन्स सिंगल्स के फाइनल में रूस के वर्ल्ड नंबर -4 डेनिल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-0 से वोट दिया था।

8 मार्च को टूटेगा फेदर का रिकॉर्ड
एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) ने विश्व रैंकिंग को फ्रीज कर दिया है। इसका मतलब यह भी है कि किसी खिलाड़ी की जीत हारने से जोकोविच की रेटिंग और रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे में जोकोविच 7 मार्च को लगातार 310 सप्ताह नंबर -1 रहने का रिकॉर्ड पूरा करेगा। 8 मार्च को वे 11 वें सप्ताह में नंबर -1 के साथ एंट्री करेंगे और फेडरर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

जोकोविच पिछले साल 3 फरवरी को एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। तब से वे नंबर -1 बने हुए हैं। इससे पहले वह जुलाई 2014 से नवंबर 2016 तक नंबर -1 रहे थे। जोकोविच के अब 12030 प्वाइंट्स हो गए हैं। यह नडाल, डेनिल मेदवेदेव और डोमिनीक थिएम से 2000 प्वाइंट्स ज्यादा हैं।

सिर्फ नडाल ही जोकोविच को रिकॉर्ड तोड़ने से रोक सकते थे
नडाल के पास जोकोविच को फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने से रोकने का मौका था। अगर नडाल एटीपी कप, टाइपियन ओपन और रोटरडैम ओपन जीत जाते हैं, तो वे एटीपी रैंकिंग में जोकोविच को पीछे छोड़ सकते हैं। हालांकि, नडाल ने अंक की वजह से एटीपी कप से नाम वापस ले लिया था। वहीं, ट्रांसफॉर्मर ओपन के क्वार्टरफाइनल में साइसिपास के हाथों उन्हें हार मिली।

जोकोविच ने लगातार 9 मैच जीते
एशियाई ओपन जोकोविच के करियर का 18 वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा है। वे रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20-20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। 2021 में तूर के शुरू होने के बाद से ही जोकोविच शानदार फॉर्म में जा रहे हैं। उन्होंने लगातार 9 मैच जीते हैं, जबकि पिछले अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के फाइनल तक उन्होंने एक भी मैच नहीं हारा था।

ज्यादा से ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने पर ध्यान रहेगा
जोकोविच ने कहा, ‘सबसे ज्यादा सप्ताह तक नंबर -1 बने रहने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड हासिल करना मेरे लिए बेहद राहत भरा है, क्योंकि अब मेरा पूरा ध्यान ज्यादा से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर रहेगा।’

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments