Home कैरियर झारखंड के छोटे गांव का यह शख्स लेे रहा अमेजन से टक्कर,...

झारखंड के छोटे गांव का यह शख्स लेे रहा अमेजन से टक्कर, पेटीएम में पहुंचा टॉप पर


झारखंड के छोटे गांव का यह शख्स लेगा एमेजन से टक्कर, पेटीएम मॉल में मिली बड़ी जिम्मेदारी

झारखंड के छोटे गांव का यह शख्स लेगा एमेजन से टक्कर, पेटीएम मॉल में मिली बड़ी जिम्मेदारी

दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन से टक्कर लेने के लिए भारतीय कंपनी पेटीएम ने कमर कस ली है. कंपनी ने अपने पेटीएम मॉल के लिए 40 वर्षीय अमित सिन्हा को सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) नियुक्त किया है. अमित सिन्हा ने अपनी फ्यूचर योजनाओं के बारे में बताया कि कंपनी टीयर थ्री यानी छोटे शहरों के ज्यादा से ज्यादा शॉपकीपर्स को जोड़कर कारोबार विस्तार करेंगे.

कौन हैं अमित सिन्हा
अमित सिन्हा झारखंड के धनबाद जिले के तहत आने वालेे पनचेत के रहने वाले है. धनबाद आईएसएम से ग्रेजुएशन करने के बाद इन्होंने इन्फोसिस ज्वाइन की थी. इसके बाद कोलकाता आईआईएम से मैनेजमेंट की डिग्री ली. इसके बाद अमित सिन्हा ने पीडब्ल्यूसी और कीन कंसल्टिंग में लंबे समय तक काम किया है. फिर सिन्हा देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की इंटरप्राइजेज स्ट्रैटेजी टीम का हिस्सा बने.

सन 2007 में वन97 कम्युनिकेशंस का हिस्सा बनेएक दोस्त के कहने पर अमित सिन्हा ने 2007 में एक छोटे से स्टार्टअप वन97 कम्युनिकेशंस ज्वाइन की थी, जो अब 700 करोड़ डॉलर यानी 45500 करोड़ रुपए की कंपनी बना चुका है. पेटीएम के सीओओ बनने से पहले यह वन97 कम्‍युनिकेशंंस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट थे.

2000 नए कर्मचारियों की होगी भर्ती
पेटीएम मॉल इस साल अपनी नई इकाई के लिए 2,000 एंपलॉयीज को भर्ती करने की योजना बना रही है. इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनी ने करीब 3000 एजेंट्स को देशभर से हायर करने की योजना बनाई है, जिससे ऑफलाइन टू ऑनलाइन (O2O) प्ले को बढ़ावा दिया जा सके. इसके जरिए वेंडर ऑनलाइन माध्यम के साथ-साथ ऑफलाइन माध्यम में भी अपने सामान की बिक्री कर पाएंगे. एजेंट्स, वेंडर को पेटीएम मॉल क्यूआरकोड सॉल्यूशंस की सर्विस मुहैया करवाएंगे. कंपनी खास तौर पर टियर-2 और टियर-3 शहरों के दुकानदारों पर अपना फोकस बढ़ा रही है.

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के साथ इन्वेस्टमेंट कंपनी एसएआईएफ पार्टनर्स ने पेटीएम के ऑनलाइन मार्केटप्लेस यूनिट ‘पेटीएम मॉल’ में 20 करोड़ डॉलर (करीब 1340 करोड़ रुपए) का निवेश किया है. इसमें से 17.7 करोड़ डॉलर अलीबाबा सिंगापुर ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड ने लगाए हैं.

20 करोड़ डॉलर का निवेश कर अलीबाबा ने भारत में एंट्री की है. भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में पेटीएम मॉल की टक्कर चीन की कंपनी अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट से है. वैसे अलीबाबा का जैस्पर इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी स्नैपडील में भी हिस्सा है. इस निवेश के पेटीएम ई-कॉमर्स में अलीबाबा सिंगापुर ई-कॉमर्स की शेयरहोल्डिंग 36.31 फीसदी हो गई, जबकि एसएआईएफ पार्टनर्स इंडिया के पास 4.66 फीसदी हिस्सा है. पेटीएम ई-कॉमर्स को हाल में पेटीएम ऐप चलाने वाली कंपनी वनकम्युनिकेशंस से अलग किया गया है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments