Home तकनीक और ऑटो टेक गाइड: स्मार्टफोन से किसी भी फोटो को पीडीएफ में इस तरह...

टेक गाइड: स्मार्टफोन से किसी भी फोटो को पीडीएफ में इस तरह से परिवर्तित करें, यह पूरी तरह से 5 सेकंड का समय लगेगा


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली18 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

किसी भी फाइल को ऑनलाइन ऑफ़लाइन फाइल की मदद से पीडीएफ फॉर्मेट में रूपांतरण करना आसान है। यानी जब कंप्यूटर पर Google में JPG से PDF कन्वर्टर टाइप करेंगे तब कई वेबसाइट पर इस काम को किया जा सकता है। हालांकि, स्मार्टफोन में इस काम को करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस मुश्किल काम को आप JPG को PDFanda ऐप की मदद से कर सकते हैं। ये ऐप बिल्कुल मुफ्त है और इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

क्या होती है पीडीएफ फाइल?
पीडीएफ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) है। इस फाइल में उपयोगकर्ता अपने कई सारे और अलग-अलग तरह के डॉक्युमेंट्स को एक साथ रख सकता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो यह छोटी सी फाइल में आपके जरूरी डॉक्युमेंट्स सेव होते हैं।

ऐसे काम करेगा ये ऐप

  • सबसे पहले Google Play स्टोर से JPG को PDF कनवर्टर ऐप को इंकस्टॉल करें। इस ऐप को Weeny Software ने डिज़ाइन किया है। ये पूरी तरह से मुक्त है।
  • ऐप को इन्स्टॉल करने के बाद जब पहली बार ओपन करते हैं तो इसमें कुछ कैमरा, कमरे, फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट से जुड़ी परमिशन देना पड़ती हैं। यहां आपको अनुमति देना होगा।
  • अब ऐप का अंतर ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको फ़ाइल और फ़ोल्डर का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप कुछ फाइल को पीडीएफ में परिवर्तित करना चाहते हैं तो उन्हें फाइल में जाकर सिलेक्ट कर लें।
  • ठीक इसी तरह आप पूरे फोल्डर को ही पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो फ़ोल्डर सिलेक्ट कर लें। इस बात का ध्यान रहे कि फोल्डर में JPEG फाइल ही होनी चाहिए।
  • फ़ाइल या फोल्डर सिलेक्ट होने के आपको पोर्टेबल और लैंडस्केप मोड को सिलेक्ट करना होगा। यानी आप पीडीएफ का डेटा किस फॉर्मेट में रखना चाहते हैं।
  • नीचे की ओर पासवर्ड का ऑप्शन भी होता है। आप पीडीएफ को पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो उसे उस पर एक पासवर्ड डाल दें। बाद में ये फाइल उसी पासवर्ड से ओपन होगी।
  • अब नीच की ओर से पीडीएफ पर टैब करें कनवर्टर। यहां टैब करते ही JPEG फाइल पीडीएफ में कन्वर्ट होना शुरू हो जाएगा। यदि फाइल 2-4 हैं तो फिर स्पेल में 5 सेकंड का वक्त लगता है।

ऐप के बारे में
Google ऐप पर ऐसे कई ऐप मौजूद हैं। ऐसे में आपको Weeny Softwareier वाला ऐप केवल इन्स्टॉल करना है। इसे 5 मिलियन (50 लाख) से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। ऐप को लास्ट अपडेट 9 दिसंबर को किया गया था। इसका साइज 7MB है। Itanda 4.1 जैली बीन या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं। इसे 10 हजार से ज्यादा यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार रेटिंग दी है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments