Home जीवन मंत्र डब्ल्यूएचओ: 'समयपूर्व,' 'अवास्तविक' कोविद -19 जल्द ही समाप्त हो जाएगा - ईटी...

डब्ल्यूएचओ: ‘समयपूर्व,’ ‘अवास्तविक’ कोविद -19 जल्द ही समाप्त हो जाएगा – ईटी हेल्थवर्ल्ड


एक वरिष्ठ विश्व स्वास्थ्य संगठन अधिकारी ने कहा है कि यह “समय से पहले” और “अवास्तविक” सोचने के लिए था सर्वव्यापी महामारी वर्ष के अंत तक रोका जा सकता है, लेकिन हाल ही में प्रभावी आगमन टीके कम से कम नाटकीय रूप से अस्पताल और मृत्यु को कम करने में मदद कर सकता है।

दुनिया का विलक्षण ध्यान अभी के प्रसारण को बनाए रखने के लिए होना चाहिए कोविड -19 जितना संभव हो उतना कम, डॉ। माइकल रयान, के निदेशक ने कहा WHOसोमवार को आपात स्थिति का कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा, “अगर हम स्मार्ट हैं, तो हम अस्पताल और मौतों और इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म कर सकते हैं।”

रयान ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को उभरते हुए डेटा द्वारा आश्वस्त किया गया था कि लाइसेंस प्राप्त कई टीके वायरस के विस्फोटक प्रसार पर अंकुश लगाने में मदद करते हैं।

“यदि टीके न केवल मृत्यु पर और न केवल अस्पताल में भर्ती होने पर, बल्कि ट्रांसमिशन डायनेमिक्स और ट्रांसमिशन जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू करते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाएंगे।”

लेकिन रेयान ने शालीनता के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि एक विकसित महामारी में कुछ भी गारंटी नहीं है।

“अभी वायरस बहुत हद तक नियंत्रण में है,” उन्होंने कहा।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, इस बीच, यह “अफसोसजनक” था कि कुछ अमीर देशों में युवा और स्वस्थ वयस्कों को विकासशील देशों में जोखिम वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से पहले कोरोनोवायरस के खिलाफ टीका लगाया जा रहा है।

Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रयास COVAX द्वारा प्रदान किए गए प्रतिरक्षण इस सप्ताह घाना और आइवरी कोस्ट में शुरू हुए, लेकिन अफसोस जताया कि यह ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में अपनी आबादी का टीकाकरण शुरू करने के तीन महीने बाद ही हो रहा था।

“देश एक दूसरे के साथ एक दौड़ में नहीं हैं,” उन्होंने कहा। “यह वायरस के खिलाफ एक आम दौड़ है। हम देशों को अपने लोगों को जोखिम में डालने के लिए नहीं कह रहे हैं। हम सभी देशों को वायरस को हर जगह दबाने के वैश्विक प्रयास का हिस्सा बनने के लिए कह रहे हैं।”

लेकिन डब्ल्यूएचओ ने उन देशों की आलोचना करना बंद कर दिया, जो युवा और स्वस्थ आबादी का टीकाकरण करने के बजाय ऐसे देशों को अपनी खुराक दान करने की ओर बढ़ रहे हैं जो अभी तक अपने सबसे कमजोर लोगों की रक्षा करने में सक्षम नहीं हैं।

डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ सलाहकार डॉ। ब्रूस आयलवर्ड ने कहा, “हम अलग-अलग देशों को नहीं बता सकते कि क्या करना है।”

टेड्रोस ने यह भी नोट किया कि सात हफ्तों में पहली बार, कोविद -19 मामलों की संख्या में लगातार गिरावट के छह सप्ताह के बाद पिछले सप्ताह वृद्धि हुई है। उन्होंने वृद्धि को “निराशाजनक” बताया, लेकिन यह आश्चर्यजनक नहीं था।

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ यह समझने के लिए काम कर रहा था कि मामले क्यों बढ़े, लेकिन उस स्पाइक का हिस्सा “सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के आराम” के कारण दिखाई दिया।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments