Home जीवन मंत्र दांतों का पीलापन दूर करने के ये 3 घरेलू नुस्खे हैं, तुरंत...

दांतों का पीलापन दूर करने के ये 3 घरेलू नुस्खे हैं, तुरंत असर


नमक और सरसों के तेल से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है।

ऐसे कई कारण हैं जो दांत (दांत) की सफेदी धीरे-धीरे कम करते हैं। इसे आप डेंटिस्ट (दंत चिकित्सक) की परामर्श से भी ठीक कर सकते हैं, लेकिन ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:30 दिसंबर, 2020, 8:19 AM IST

सफेद और चमकदार दांत (दांत) सभी को पसंद होते हैं। हम जब किसी को भी मुस्कुराते देखते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर उसके दांतों पर पड़ती है। पीले दांत (येलो टीथ) हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं। स्माइल (स्माइल) करते हैं या बोलते हैं, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है। ये पीले दांत चेहरे की पूरी सुंदरता बिगाड़ देते हैं। आपको बता दें कि दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे धूम्रपान (धूम्रपान), बेकार ओरल हाइजीन, जेनेटिक या फिर अनहेल्दी डाइट। ऐसे कई कारण हैं जो दांतों की सफेदी धीरे-धीरे कम करते हैं। इसे आप डेंटिस्ट की सलाह से भी ठीक कर सकते हैं लेकिन ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है। हम अक्सर अपने दांतों को सफेद करने के लिए बहुत पैसे खर्च करते हैं। इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं जो बहुत ही मंहगे होते हैं। लेकिन दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं जिन्हें आप बिना पैसे खर्च किए दांतों को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये उपाय के बारे में हैं।

दांत सफेद करने के घरेलू नुस्खे

नमक और सरसों का तेल
नमक और सरसों के तेल से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है। अपने दांतों को सप्ताह में एक बार नमक और सरसों के तेल से साफ करें। छोटे चम्मच में सरसों का तेल और थोड़ा सा नमक डालें और उससे दांतों की हल्की मालिश करें। इससे धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो सकता है।यह भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसा करें इस्तेमाल किया, 15 दिन में असर

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को घर के बहुत से कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको क्या पता है, कि इससे दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है। सप्ताह में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लें। इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये काम

जीरा
नींबू को स्वास्थ्य ही नहीं सुंदरता को निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें। इस तरीके को आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दालों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत हो सकती है।(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments