Home जीवन मंत्र दांतों में तेज दर्द से परेशान हैं तो इन 10 घरेलू नुसालों...

दांतों में तेज दर्द से परेशान हैं तो इन 10 घरेलू नुसालों का करें प्रयोग, तुरंत आराम मिलेगा


दांत दर्द के घरेलू उपचार: दर्द कोई भी कथान्यी होता है लेकिन अगर बात दांतों में दर्द (दांत दर्द) की हो तो यह किसी नर्क की यातना से कम नहीं होता है। दांत दर्द को झेलने वाला हर व्यक्ति हमारी इस बात से सौ प्रतिशत सहमत होगा। दांत का दर्द सबसे खतरनाक दर्जन (दर्द) में से एक माना जाता है। अगर इस दर्द को चोटों के स्तर पर अनदेखा किया जाए और यह बढ़कर मसूड़ों (मसूड़ों) तक पहुंच जाए, तो समझिए कि आप दांतों के पीक पर पहुंच चुके हैं। इस दर्द का असर केवल दांतों तक ही नहीं रहता है। इसकी वजह से कान, मुंह, सिर और गर्दन तक भी दर्द की चपेट में आ जाते हैं। कभी-कभी दांतों का दर्द ऐसे ही पर होता है जब डॉ का विकल्प भी मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसे में यहां हम दांत दर्द का घरेलू उपचार बता रहे हैं जो दर्द का सामना कर रहे हैं।

1.लौंग का तेल

जिस दांत में दर्द होता है, उस पर रूई की मदद से लौंग का तेल लगता है। कोशिश करें कि तेल अंदर नसलें, इसे थोड़ा दांतों पर लगा रहने दें फिर कुल्ला कर लें। यह पूरे दिन में तीन से चार बार लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप दर्द वाले दांत में लौंग दबाकर भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तेल खींचना: दांत और मूसड़ें से रहमंद, तेल से काम करेंगे
2. अदरक का पाउडर

अदरक के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांतों पर लगाएं। थोड़ा देर से बैठे रहने दें, फिर कुल्ला कर लें। अदरक के छोटे टुकड़ों को दर्द वाले दांत में लगा सकते हैं। दांत में किसी भी तरह की चोट या दर्द के दौरान अदरक या अदरक का पाउडर लगाना लाभकारी हो सकता है।

3. वनंग

हींग को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांतों पर रूई की मदद से लगा लें.जब भी दांतों में दर्द हो तो इसका प्रयोग करें। दांत दर्द के लिए हींग दर्दनिवारक (एनाल्जेसिक) का काम करता है।

4. प्याज

प्याज के टुकड़े को दर्द वाले दांत पर पाते हैं। यह कुछ मिनट लगाकर रखें। जब तक दर्द कम न हो जाए तबतक इसे लगाकर रखें। एक स्टडी के मुताबिक, प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया पर असरदार होता है।

5. लहसुन

लहसुन की कली को अच्छी तरह से पीसकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं और इस पेस्ट को दर्द वाले दांतों पर लगाएं। यह दिन भरने में दो से तीन बार मिलता है। लहसुन में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो दांतों के प्लाक पर काफी असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: ग्रीन टी को बनाना है और अधिक हेल्दी तो जरूर मिलाएं

6. नमक

नमक को गुनगुने पानी में अच्छी तरह मिला। फिर इस पानी से कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार करें। नमक के पानी से कुल्ला करने पर दर्द से राहत मिलेगी।

7. अमरूद की पत्तियाँ

अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालें और छान लें। आब इसमें नमक डालें और इस गुनगुने पानी से कुंडला करें। दर्द से राहत के लिए अमरूद की ताजा पत्तियों को चबा भी सकते हैं। अमरूद की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण भी मौजूद हैं।

8. कलौंजी का तेल

कलौंजी के तेल में क्यू टिप या ईयर बड को भिगोएँ और दर्द से प्रभावित दाँत पर पाते हैं। फिर कुल्ला कर लें।

9. बेकिंग किडा

रूई को पानी में भिगोएँ। फिर इस पर बेकिंग सोडा पाते हैं और इसे दर्द वाले दांत पर पाते हैं। इसमें मौजूद जीवाणुनाशक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है और दर्द से राहत देता है।

10. पीपरमिंट ऑयल

पानी में पिपरमिंट ऑयल डालकर कुल्ला करें। पिपरमिंट ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है। दर्द में राहत होगी। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी नोट नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments