Home ब्लॉग दिल्ली: कोविद -19 डाउन, लेकिन नॉट आउट; क्यों आप मास्क रखना...

दिल्ली: कोविद -19 डाउन, लेकिन नॉट आउट; क्यों आप मास्क रखना चाहिए – ET HealthWorld


नई दिल्ली: दिल्ली के 142 मामले दर्ज किए कोविड -19 और गुरुवार को संक्रमण के कारण दो और मौतें। 0.22% पर, सकारात्मकता दर यह भी कम है, कई लोगों को कोविद-उपयुक्त व्यवहार – पहनने के लिए प्रेरित करना मास्कनियमित रूप से हाथ धोना और शारीरिक दूरी बनाए रखना।

“कोविद -19 के कारण नए मामलों और मृत्यु दर में भारी कमी आई है। लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। फिर भी, मैं देखता हूं कि लोग बिना मास्क के हर जगह घूम रहे हैं। यह संक्रमण की चपेट में आने की जोखिम वाली आबादी को बढ़ा देता है, ”शमीक घोष, जो अंदर रहते हैं, ने कहा ग्रेटर कैलाश। “मैं नहीं चाहता कि कोई भी परिवार का सदस्य इसे प्राप्त करे; खासकर जब से मुझे बच्चा हुआ है, मेरी माँ डायबिटिक है और मेरे पिता फेफड़े की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। और हम सब एक साथ रहते हैं। ”

राजधानी में नवीनतम सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण से पता चला है कि 56% से अधिक आबादी में उपन्यास कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी हैं। फिर भी, सामुदायिक चिकित्सा के प्रोफेसर डॉ। संजय राय ने कहा एम्सजनसंख्या का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत अतिसंवेदनशील रहता है। “लोगों को आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए। एआईओएमएस के प्रोफेसर ने कहा कि उन्हें कोविद-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और जब उनका समय अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आता है, तो उन्हें जाब प्राप्त करना चाहिए।

दिल्ली की सकारात्मकता दर पिछले एक महीने से 1% से कम है। संक्रमण के कारण नए मामले और मौतें देश के अन्य हिस्सों में भी कम हो रही हैं। लेकिन एम्स के पूर्व डीन और एमेरिटस साइंटिस्ट डॉ। एनके मेहरा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, किसी भी शालीनता के खिलाफ चेतावनी दी।

“1918 में, दुनिया के कई हिस्सों में फैलने को कम करने के लिए लॉकडाउन में चले गए एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा वायरस जो एक प्रमुख प्रकोप का कारण बना था, उसे स्पैनिश फ्लू भी कहा जाता है। इसके कारण मामलों में कमी हुई, ”डॉ। मेहरा ने कहा। लेकिन लोग प्रतिबंधों से इतने परेशान हो गए कि जैसे ही तालाबंदी में ढील दी गई, वे होर्डिंग्स में बाहर आ गए, जिससे दूसरी लहर पैदा हुई। “अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य यूरोपीय देशों में मौजूदा महामारी में इसी तरह के उदाहरण देखे गए हैं। हमें एक समान संकट को रोकने के लिए अपने गार्ड को रखने की जरूरत है। ”

अमेरिका और यूके ने अपनी अर्थव्यवस्था और यहां तक ​​कि शैक्षणिक संस्थानों को पिछले सितंबर में खोलना शुरू कर दिया था जब कोविद -19 के प्रकोप की पहली लहर फिर से फैलने लगी थी। हालांकि, मामलों में फिर से वृद्धि हुई, जिससे कड़े कदम उठाए गए।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल साकेत में आंतरिक चिकित्सा के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ। रोमेल टिकू ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और नियमित रूप से हाथ धोना सभी बुनियादी कदम हैं जिनका पालन करना चाहिए।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments