Home देश की ख़बरें दिल्ली में कोरोना टीकाकरण कल से, जानें पंजीकरण से

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण कल से, जानें पंजीकरण से


एक महिला को कोरोनाके लगाता एक स्वास्थ्यकर्मी। (एपी फाइल फोटो)

दिल्ली कोरोना टीकाकरण: दिल्ली के 136 प्राथमिक अस्पताल में टीके लगाने के लिए पैसे चुकाने होंगे। जबकि 56 सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा मुफ्त होगी।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:28 फरवरी, 2021, 7:40 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में 60 वर्ष से अधिक और पुरानी गंभीर बीमारी वाले 45+ लोगों के लिए 1 मार्च दोपहर 12:00 बजे से विभाजित वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। दिल्ली के कुल 192 अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन शुरू होगा, जहां लोग कोरोना का टीका लगवाएंगे। 136 प्राथमिक अस्पताल होंगे जहां टीके के पैसे चुकाने होंगे। यहां डोज अधिकतम ₹ 250, यानी दो डोज के अधिकतम 500, देने होंगे, जबकि 56 सरकारी अस्पताल होंगे जहां मुफ्त टीके लगेंगे।

सरकारी केंद्रों पर कोई भी व्यक्ति (60 वर्ष से ऊपर या 20 तरह की बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु का) टीका लगवा सकता है। टीका लगवाने वाले की मर्जी होगी कि वह सरकार में लगवाना चाहता है या प्राथमिक में। सप्ताह में 6 दिन यह टीकाकरण का अभियान चलेगा।

दिल्ली में टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी: टीकाकरण करवाने के लिए दिल्ली में वर्तमान में पंजीकरण CoWin पोर्टल पर पहले ही करवाना होगा और फिर टाइम रिकॉर्डिंग के हिसाब सेoc लगवाने के लिए जाना होगा। यानी पंजीकरण के बाद प्रत्येक व्यक्ति को एक बार बताया जाएगा, उसी के मुताबिक उसे टीकाकरण के लिए जाना होगा।

1 मार्च को दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक काउइन पोर्टल पर पंजीकरण होगा, जबकि 2 मार्च के बाद से सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक पंजीकरण किया जा सकेगा।

45-59 वर्ष के लोग 20 तरह की पुरानी गंभीर बीमारी का रूप regord मेडिकल प्रैक्टिशनर से सत्यापित करा कर लाना होगा, तभी उन्हें टीका लग जाएगा। 60 वर्ष के आयु से अधिक के लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र दे सकते हैं, जिसके आधार पर टीका लग सकेगा। वर्तमान में चालू पंजीकरण की सुविधा दिल्ली में नहीं दी गई है, लेकिन आने वाले समय मे ये सुविधा भी शुरू की जा सकती है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments